Move to Jagran APP

Priyanka Gandhi Rally: प्रियंका ने दी PM मोदी को चुनौती, दम है तो दुष्‍कर्म पर बोलिए; सभा में फेंकी कुर्सियां Jharkhand Election 2019

Priyanka Gandhi Rally झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार के आखिरी दिन बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पाकुड़ में कहा कि पीएम दुष्‍कर्म पर क्‍यों नहीं बोलते।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 08:27 AM (IST)
Priyanka Gandhi Rally: प्रियंका ने दी PM मोदी को चुनौती, दम है तो दुष्‍कर्म पर बोलिए; सभा में फेंकी कुर्सियां Jharkhand Election 2019

धनबाद, जेएनएन। Priyanka Gandhi Rally प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी जी को चुनौती देती हूं कि सीएनटी-एसपीटी पर बोलिए, दुष्‍कर्म पर बोलिए, गायब रोजगार पर बोलिए। बीते दिन झारखंड की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कांग्रेस को दी गई चुनौती का जवाब देते हुए प्रियंका ने कहा कि आप देश के प्रधानमंत्री हैं या बंटवारे के प्रधानमंत्री हैं, इस पर बोलिए। झारखंड के पाकुड़ में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने कहा कि जिस तरह आप मैदान से कुर्सियां हटा रहे हैं, आप इनकी सरकार को कुर्सी से हटाइए। ऐसी सरकार बनाइए जो आपके हित में काम करे। सोच समझकर अपना वोट दीजिए। हम आपके लिए काम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बीते दिन नागरिकता कानून, अनुच्‍छेद 370 और तीन तलाक पर कांग्रेस को दी गई चुनौती पर मुखर होती हुईं प्रियंका ने कहा कि देश की समस्‍याओं पर मोदी सरकार ने चुप्‍पी साध रखी है। इनका काम बस लोगों को आपस में लड़ाना रह गया है। नागरिकता कानून और एनआरसी के नाम पर भाजपा लोगों को बांट रही है।

loksabha election banner

झारखंड विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पाकुड़ में जनसभा कीं। उन्‍होंने बरहरवा में कांग्रेस प्रत्‍याशी आलमगीर आलम के समर्थन में वोट मांगा। इस दौरान कुछ समय के लिए चुनावी जनसभा में मौजूद लोगों में अफरातफरी की स्थिति बन गई। यहां लोगों ने एक दूसरे के ऊपर कुर्सियां फेंकी। छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के भाषण के बीच झामुमो के कार्यकारी अध्‍यक्ष और विपक्षी महागठबंधन के नेता हेमंत सोरेन ने तुरंत मोर्चा संभालते हुए मंच से सबसे शांति की अपील की। कुर्सियां नहीं फेंकने की गुहार लगाई।

प्रियंका गांधी ने जनसभा में लोगों से जुड़ते हुए कहा कि यह जल-जंगल-जमीन आपकी है। आप सिद्धो- कान्‍हो की धरती से हैं। ये चुनाव झारखंड के अस्तित्‍व बचाने का चुनाव है। भाजपा की सरकार आपकी आत्‍मा पर हमला कर रही है। भाजपा की विचारधारा अंधी है। आदिवासी संस्‍कृति पर वार कर ये आपको बरबाद कर रहे हैं। भाजपा ने सीएनटी-एसपीटी एक्‍ट का दुरुपयोग किया।

प्रियंका ने अपनी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जिक्र छेड़ते हुए कहा कि इंदिरा जी ने आजीवन आपके लिए काम किया। उनकी कल्‍याणकारी योजनाओं से गरीबों का भला हुआ। कहा कि भाजपा की सरकार जमीनें छिनने में लगी हैं। प्रियंका बोलीं, उत्‍तर प्रदेश में सोनभद्र जिले में आदिवासी भाई बहनों की निर्मम हत्‍या की गई। जमीन लेने के प्रयास में खूब खून खराबा हुआ। मुझे मिलने से भी रोक दिया गया। भाजपा के खिलाफ खासा हमलावर होती हुईं कांग्रेस महासचिव ने संताल के सियासी जंग में बुधवार को खूब दम भरा।

भाजपा प्रचार में सुपर हीरो, काम में सुपर जीरो

केन्द्र की मोदी सरकार और झारखंड की रघुवर सरकार विकास के हर मोर्चे पर पूरी तरह से असफल रही। ये सरकार प्रचार में सुपर हीरो और काम में सुपर जीरो है। गरीबों के हक का पैसा छीनकर चंद अमीरों की तिजोरी भरी जा रही है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाडरा गांधी साहेबगंज पाकुड़ सीमा पर स्थित श्रीकुंड उच्च विद्यालय परिसर में पाकुड़ व बरहेट के महागठबंधन प्रत्याशी के पक्ष में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा। भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी, गरीबी की समस्या को छोड़ भाजपा सरकार एनआरसी और सीएबी जैसा कानून लाकर जनता को बांटने का प्रयास कर रही है।

इंदिरा गांधी का जिक्र छेड़ा, कहा-अस्तित्‍व बचाने का चुनाव

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का उल्लेख करते हुए कहा कि श्रीमति गांधी ने जीवन भर जल, जंगल और जमीन को बचाने के लिए काम किया। जबकि भाजपा सरकार जमीन और जंगल हटाने का प्रयास कर रही है। जबकि झारखंड की जमीन व जंगल यहां के आदिवासी व मूलनिवासी की पहचान है। झारखंड को अलग पहचान दिलाने के लिए यहां के लोगों ने लंबी लड़ाई लड़ी। उन्होंने सिद्धू व कान्हू को नमन करते हुए कहा कि देश की आजादी में उनकी महत्ती भूमिका रही। ये चुनाव यहां की मां और मिट्टी के लिए है। यहां के लोग शांत हैं, लेकिन मां और मिट्टी के सवाल पर लड़ने से पीछे नहीं हटेंगे।

महिला सुरक्षा पर मोदी सरकार को घेरा

करीब 20 मिनट के अपने भाषण के दौरान प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काम पर कई सवाल उठाये। उन्होंने कहा कि ये सरकार देश के विकास के लिए कोई काम नहीं कर रही है। उन्होंने रोजगार, बंद हो रहे उद्योग, बेरोजगारी, शिक्षा, गरीबी, महिला सुरक्षा पर सरकार क्या कर रही है इस बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अमीरों का साढ़े पांच लाख करोड़ कर्ज माफ कर दिया। लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ। प्याज, आंटा, दाल, पेट्रोल, डीजल सब महंगा हो गया है। सरकार ने देश की कई सरकारी कंपनियों को बेच दिया और अब बची है उनको बेचने की तैयारी में है। अब तो ये सरकार रेलवे व एयरपोर्ट को बेचने के फिराक में है। देश में बहु बेटी की इज्जत खतरे में है। यूपी के एक भाजपा विधायक ने वहां की एक बेटी की इज्जत लूट ली, विधायक मजे में था। लोग जब आगे आये तो उस पर कार्रवाई करनी पड़ी। यहां भी ऐसे एक विधायक हैं जिनके साथ जिनके लिए मोदी ने मंच पर प्रचार किया।

स्‍कूली बच्‍चे की तरह बहाने बनाते हैं पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि मोदी सच नहीं बोलते। सच्चाई पूछने पर वो स्कूल के बच्चों की तरह बहाना बनाते हैं। जैसे परीक्षा में फेल होने वाला बच्चा पाठशाला में बहाना बनाता है। उनके पास सबके लिए एक ही बहाना है कांग्रेस। उन्होंने जनता से सवाल किया रोजगार मिला, उद्योग लगे, गरीबी मीटी, मां बहनों की सुरक्षा हुई। भाजपा हर मोर्चे पर फेल है और इसके लिए बहाना कांग्रेस है। उनके दावे व भाषण झूठे हैं और वे लोगों के बीच नफरत फैला रहे हैं।

असम से दिल्‍ली तक जल रहे, सरकार गोली-लाठी बरसा रही

प्रियंका गांधी ने कहा कि असम में एनआरसी के लिए 1600 करोड़ रुपये खर्च किये गए, और लाखों भारतीयों का नाम ही एनआरसी की रजिस्टर में नहीं था। जब ऐसा हुआ तो नागरिकता कानून में बदलाव कर दिया। अब आसाम दिल्ली से लेकर देश के कई हिस्से जल रहे हैं, और सरकार लोगों पर लाठियां व गोली बरसा रही है। दिल्ली में बच्चियों के साथ अभद्र व्यवहार किया गया और उनके साथ मारपीट की गई। उन्होंने कहा कि झारखंड में 4 हजार स्कूलों को बंद किया गया। आंदोलन कर रहे पारा शिक्षकों को मारा गया। आंदोलन कर रहे सहिया-सहायिका पर लाठी बरसाई गई। उन्होंने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि जैसे मैदान में भीड़ बढ़ने पर लोगों ने कुर्सियां हटा दी उसी तरह सरकार को कुर्सी से हटाना है।

प्रियंका दिन के एक बजे विशेष विमान से पहले पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर एयरपोर्ट पर आईं। वहां से हेलीकॉप्टर के जरिए पाकुड़ विधानसभा क्षेत्र के श्रीकुंड मैदान स्थित सभास्थल पर पहुंचीं। इस चुनावी जनसभा में महागठबंधन की ओर से झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन भी मौजूद रहे। हेमंत दुमका और बरहेट दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं।

Priyanka Gandhi Rally

प्रधानमंत्री की चुनाैती के जवाब में प्रियंका ने भी दी चुनौती, मोदी जी दुष्‍कर्म पर क्‍यों नहीं बोलते?

2:55 PM : असम में एनआरसी और नागरिकता कानून के विरोध पर गोलियां चलाई गईं। उन्‍होंने खोखली चुनौती दी है। मैं प्रधानमंत्री को चुनौती देती हूं कि सीएनटी एसपीटी पर बोलिए, दुष्‍कर्म पर बोलिए, गायब रोजगार पर बोलिए। आप देश के प्रधानमंत्री हैं या बंटवारे के प्रधानमंत्री हैं, इस पर बोलिए। जिस तरह आप मैदान से कुर्सियां हटा रहे हैं, आप इनकी सरकार को कुर्सी से हटाइए। ऐसी सरकार बनाइए जो आपके हित में काम करे। सोच समझकर अपना वोट दीजिए। हम आपके लिए काम करेंगे। आप सबका धन्‍यवाद। प्रियंका ने अपना संबोधन समाप्‍त किया।

2:50 PM : प्रियंका गांधी ने देशभर में हो रहे दुष्‍कर्म पर कहा कि ये लोग महिलाओं की सुरक्षा के प्रति गैर जवाबदेह हैं। झारखंड में एक दुष्‍कर्म के आरोपी के साथ प्रधानमंत्री मोदी मंच पर खड़े होते हैं। लेकिन मोदी जी इन सब पर कुछ नहीं बोलते हैं। मोदी सरकार नौकरी देने में फेल हुई, बहाना कांग्रेस पार्टी। यह सरकार अपनी नाकामियों के लिए कांग्रेस पर ठीकरा फोड़ रही है। सच्‍चाई ये है कि भाजपा ने पांच साल में आपको कुछ नहीं दिया। यह जिम्‍मेदारी प्रधानमंत्री की है। ये सिर्फ खोखले भाषण करते हैं। अर्थव्‍यवस्‍था ठप हो गई है, अब ये नए कानून लाकर लोगों को बरगला रहे हैं।

2:45 PM : कांग्रेस नेता प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस की सरकार गरीबों की चिंता करती है। छत्‍तीसगढ़ में 27 फीसद आरक्षण पिछड़ों को मिल रहा है। पाकुड़ में 150 रुपये प्‍याज मिल रहा है। भाजपा सरकार के शासन में गरीबों से पैसा छिनकर अमीरों को दिया जा रहा है। इन्‍होंने मनरेगा को बंद कर दिया। बच्‍चों के चार हजार स्‍कूल बंद कर दिए। पारा शिक्षकों के आंदोलन को कुचला गया। आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका से ज्‍यादती की गई है। ये रेलवे, एयरपोर्ट तक को बेच रहे हैं।

2:40 PM : प्रियंका ने कहा कि भाजपा सरकार कुछ नहीं कर रही। आपकी बच्चियां भात-भात करके मर रही हैं। 12 लाख राशन कार्ड रद कर दी। प्रचार में भाजपा सरकार सुपर हीरो है, काम में जीरो है। भ्रष्‍ट सरकार से मैं पूछना चाहती हूं कि कितने युवाओं को रोजगार दिया। कितनी गरीबी मिटाई। कितने उद्योग लगाए। अमीरों की जेब भरने की सरकार है। जमीन लूटने की सरकार है।

2:35 PM : प्रियंका गांधी ने कहा कि जल-जंगल-जमीन आपकी है। आप सिद्हो कान्‍हो की धरती से हैं। ये चुनाव झारखंड के अस्तित्‍व बचाने का चुनाव है। भाजपा की सरकार आपकी आत्‍मा पर हमला कर रही है। भाजपा की विचारधारा अंधी है। आदिवासी संस्‍कृति पर वार कर ये आपको बरबाद करते हैं। भाजपा ने सीएनटी-एसपीटी एक्‍ट का दुरुपयोग किया। इंदिरा गांधी ने आजीवन आपके लिए काम किया। भाजपा की सरकार जमीनें छिनने में लगी हैं। उत्‍तर प्रदेश में सोनभद्र जिले में आदिवासी भाई बहनों की निर्मम हत्‍या की गई। जमीन लेने के प्रयास में खूब खून खराबा हुआ। मुझे मिलने से भी रोक दिया गया।

2:30 PM : हेमंत सोरेन ने कहा कि एनआरसी, नागरिकता संशोधन कानून, राम मंदिर और सरदार पटेल के नाम पर वोट मांग रहे हैं। इनका काम सबको एक दूसरे से लड़ाना है। हमें इन्‍हें एकता की ताकत दिखानी है। हमारे बीच के लोग जो उनका एजेंट बन गये हैं, उनका हिसाब करना है। धन बल और पैसे के खेल से यह चुनाव लड़ा जा रहा है। यह चुनाव राज्‍य में बदलाव की बयार लेकर आई है। हमारी गठबंधन सरकार में कोई किसान आत्‍महत्‍या नहीं करेगा। हम सारा कर्ज माफ करेंगे। किसानों को मुफ्त बिजली देंगे। गरीब को साल में 72 हजार रुपये देंगे।

2:25 PM : हेमंत ने कहा कि रघुवर दास ने पांच साल तक लोगों को रुलाया है। मॉब लिंचिंग और गौ तस्‍करी के नाम पर लोगों की जान ली गई। आज हमें यह निर्णय लेना है कि इन मेहमानों को यहां से चलता कर दें। यूपी के मुख्‍यमंत्री गेरुआ वस्‍त्र पहनकर घूम रहे हैं। भाजपा के नेता बहू-बेटियों की आबरू लूटते हैं। महंगाई चरम पर है। लेकिन सरकार को जनता की कोई चिंता नहीं है। लोग 200 रुपये किलो खरीदकर प्‍याज खा रहे हैं।

2:20 PM : झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि इस बार का चुनाव विचित्र किस्‍म का चुनाव है। झारखंड में भाजपा और आजसू की सरकार चल रही है। लेकिन ये अलग अलग चुनाव लड़कर लोगों को धोखा दे रहे हैं। यह सैलाब बता रहा है कि मोदी की जरूरत नहीं, रोटी की जरूरत है। रघुवर नहीं रोजगार चाहिए। पूरे देश में भाजपा सरकार ने आग लगा रखी है। ये जात धर्म पर वोट मांग रहे हैं। ऐसे लोगों को पहचानिए। आजसू और भाजपा के लोगों में गाय बछड़ा का गठबंधन है। यह ऐसी गाय है जिसकी रस्‍सी अमित शाह और रघुवर दास के हाथों में है। संभलकर रहिए, ये मिलावटी केला है। इससे पेट खराब हो जाएगा।

2:15 PM : छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पांच चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव में गठबंधन की सरकार बननी तय है। झारखंड की जनता ने तय कर लिया है कि हेमंत सोरेन मुख्‍यमंत्री बनेंगे। छत्‍तीसगढ़ और झारखंड एक साथ बना है। भौगोलिक स्थिति भी एक जैसी है। हमने राहुल गांधी के निर्देश पर किसानों के सारे कर्ज माफ कर दिए। 2500 रुपये प्रति क्विंटल धान की खरीद करते हैं। 11 हजार करोड़ का ऋण माफ कर दिया। जमीन छिनकर उद्योगपति को दिया गया था, लेकिन हमने उन्‍हें वह जमीन वापस कर दी। 1700 किसानों की 4200 एकड़ जमीन वापस कर दी गई। कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष रामेश्‍वर उरांव ने कहा कि कांग्रेस बदहाली को खुशहाली में बदलने का काम कर रही है।

2:10 PM : प्रियंका गांधी पाकुड़ पहुंच गई हैं। यहां कांग्रेसियों ने अपने नेता प्रियंका गांधी, भूपेश बघेल, आरपीएन सिंह की आगवानी में खूब नारे लगाए। प्रियंका यहां कांग्रेस उम्‍मीदवार आलमगीर आलम के लिए चुनावी जनसभा कर रही हैं। प्रियंका को देखने-सुनने के लिए यहां भारी भीड़ पहुंची है। महिलाएं भारी तादाद में कांग्रेस नेता को सुनने के लिए सभा में मौजूद हैं। उत्‍साह से भरे युवा गर्मजोशी के साथ अपने नेता के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं।

2:00 PM : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी विशेष विमान से नई दिल्‍ली से पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर एयरपोर्ट पहुंच गई हैं। वे यहां से हेलीकॉप्‍टर से पाकुड़, श्रीकुंड हाई स्‍कूल मैदान के लिए निकली हैं। यहां वे पाकुड़ के कांग्रेस प्रत्‍याशी आलमगीर आलम और बरहेट के झामुमो उम्‍मीदवार हेमंत सोरेन के लिए चुनावी जनसभा करेंगी। थोड़ी देर में प्रियंका की सभा शुरू होगी। यहां अपने नेता प्रियंका गांधी को सुनने के लिए बड़ी संख्‍या में कांग्रेस समर्थक पहुंचे हैं।

1:50 PM : अब आखिरी दौर में संताल में सियासी जंग आ पहुंची है। 20 दिसंबर को मतदान के पहले आज चुनावी शोर थम जाएगा। अब तक झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत चार दौर का मतदान संपन्न हो गया है। पांचवें व अंतिम दौर में संताल परगना प्रमंडल की 16 सीटों पर 20 दिसंबर को मतदान होगा, जिसमें 237 प्रत्याशियों का भविष्य तय होगा। मतदान शुरू होने के 48 घंटे पहले इन सभी सीटों पर बुधवार को चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा। इस दौर के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन, मंत्री लुइस मरांडी, मंत्री रणधीर सिंह, पूर्व मंत्री प्रदीप यादव, पूर्व स्पीकर आलमगीर आलम जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा जुड़ी है। हेमंत दो सीटों दुमका और बरहेट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस दौर में एक वर्तमान विधायक साइमन मरांडी को छोड़ सभी चुनावी मैदान में हैं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की सभा में उमड़ी भीड़। पाकुड़ के बरहड़वा के श्रीकुंड में उनकी चुनावी जनसभा हो रही है।

1:40 PM : पांचवें चरण के प्रचार के अंतिम दिन आज प्रियंका गांधी पाकुड़ के बरहड़वा में चुनावी सभा कर रही हैं। भाजपा के मुकाबले प्रचार अभियान में पिछड़ी कांग्रेस ने अपना अंतिम दांव प्रियंका गांधी पर लगाया है। झारखंड विधानसभा चुनाव के आखिरी और पांचवें चरण के अंतिम दिन चुनाव प्रचार करने वे संताल में हैं। दरअसल, राहुल गांधी की अपेक्षा प्रियंका गांधी की ज्यादा मांग यहां आरंभ से थी, लेकिन कांग्रेसियों की दिल्ली दरबार में लगाई गई गुहार काम नहीं आई। अब वे पांचवें दौर में आ रही हैं। राहुल गांधी दूसरे चरण में सक्रिय हुए, लेकिन ज्यादा प्रभाव जमाने में उन्हें कामयाबी नहीं मिली। उनकी अपेक्षा भाजपा की सभाओं में ज्यादा भीड़ उमड़ी। प्रियंका गांधी पाकुड़ विधान सभा क्षेत्र के महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी आलमगीर आलम के पक्ष मे बरहड़वा प्रखंड के मिल्लत उच्च विद्यालय के मैदान में जनसभा करेंगी।

बुधवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन संताल की अन्य चुनावी सभाएं

  • देवघर : सारठ में भाजपा के स्टार प्रचारक जेपी नड्डा का कार्यक्रम।
  • गोड्डा : महागामा में असदुद्दीन ओवैसी की सभा।
  • बाबुल सुप्रियो और रवि किशन की सभा।
  • गोड्डा : ठाकुरगंगटी में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की सभा।

1:30 PM : झारखंड विधानसभा चुनाव में विकास के एजेंडे से शुरू चुनाव प्रचार अब नागरिकता संशोधन कानून पर आकर ठहर गया है। सीएए पर देशभर में छिड़ी बहस के बीच बीते दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार के क्रम में कहा था कि कांग्रेस और उसके सहयोगी युवाओं के कंधे पर बंदूक रखकर चला रहे हैं। पीएम ने कहा था कि कांग्रेस मुसलमानों को भड़का रही है। पीएम ने चुनौती दी थी कि हिम्‍मत है तो वह सत्‍ता में आने पर हर पाकिस्‍तानी को भारतीय नागरिकता देने का एलान करे। पांचवें और अंतिम चरण के लिए  प्रचार बुधवार को थम जाएगा। डेढ़ माह से अधिक समय तक चले चुनावों में प्रचार के कई रंग भी देखने को मिले। चुनाव प्रचार विकास के एजेंडे से शुरू हुआ और नागरिकता संशोधन कानून की जिरह पर समापन हो रहा है।

1:20 PM : झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण में संवेदनशील बूथों की भरमार है। हालांकि यहां सुरक्षा की चाक-चौबंद व्‍यवस्‍था की गई है। चुनाव आयोग के मुताबिक इस चरण में 1347 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग के जरिये ऑनलाइन निगरानी की जाएगी। 133 बूथों की जिम्मेदारी केवल महिला चुनाव कर्मी संभालेंगी। कई बूथों पर मतदान से एक दिन पहले चुनावकर्मी हेलीकॉप्टर से पहुंचाए जाएंगे ।

1:10 PM : भाजपा के मुकाबले प्रचार अभियान में पिछड़ी कांग्रेस ने अपना अंतिम दांव प्रियंका गांधी पर लगाया है। झारखंड विधानसभा चुनाव के आखिरी और पांचवें चरण के अंतिम दिन चुनाव प्रचार करने वे संताल में आएंगी। दरअसल, राहुल गांधी की अपेक्षा प्रियंका गांधी की ज्यादा मांग यहां आरंभ से थी, लेकिन कांग्रेसियों की दिल्ली दरबार में लगाई गई गुहार काम नहीं आई। अब वे पांचवें दौर में आ रही हैं। राहुल गांधी दूसरे चरण में सक्रिय हुए, लेकिन ज्यादा प्रभाव जमाने में उन्हें कामयाबी नहीं मिली। उनकी अपेक्षा भाजपा की सभाओं में ज्यादा भीड़ उमड़ी। प्रियंका गांधी पाकुड़ विधान सभा क्षेत्र के महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी आलमगीर आलम के पक्ष मे बरहड़वा प्रखंड के मिल्लत उच्च विद्यालय के मैदान में जनसभा करेंगी।

1:00 PM : पांचवें चरण की 16 सीटों पर 20 दिसंबर को मतदान होगा। यहां हेमंत सोरेन, लुइस मरांडी, रणधीर सिंह, प्रदीप यादव, आलमगीर आलम जैसे दिग्गजों भाग्य तय होगा। इस बार नलिन सोरेन पर भी सबकी नजरें टिकी होंगी, जो चुनाव जीतकर रिकॉर्ड सातवीं बार विधायक बनने की रेस में हैं। चुनाव 16 सीटों पर कुल 237 प्रत्याशी किस्‍मत आजमा रहे हैं। एक मौजूदा विधायक को छोड़ सभी विधायक इस बार चुनाव मैदान में हैं। लिट्टीपाड़ा के विधायक साइमन मरांडी इस बार मैदान में नहीं उतरे, उनके बेटे दिनेश चुनाव लड़ रहे हैं। आखिरी दौर में पहुंचे संताल की जंग में चुनाव प्रचार मतदान से 48 घंटे पहले आज ही थम जाएगा। अंतिम दिन सभी दल प्रचार में पूरा जोर लगाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.