Move to Jagran APP

स्ट्रांग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा, 14 टेबलों पर सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

एक टेबल पर 500 वोटों की होगी गिनती विभिन्न पार्टियों के एक एजेंट टेबल पर रहेंगे मौजूद। कर्मचारियों को बिना आइडी कार्ड के अंदर जाने की नहीं मिलेगी अनुमति।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 03:31 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 03:31 PM (IST)
स्ट्रांग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा, 14 टेबलों पर सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

जेएनएन, हिसार। मतदान समाप्त कराने के बाद मंगलवार को प्रशासन ने मतगणना की तैयारियां शुरू कर दी। मतगणना के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही न हो इसके लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। मतगणना कराने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबल लगाई गई हैं, जिसमें एक टेबल पर एक बार में 500 वोटों की गिनती की जाएगी। इसके साथ ही ईटीपीपीएस वोटों की गिनती सबसे पहले होगी, इसके लिए एक-एक अलग से टेबल लगाई गई है। वहीं सामान्य पोस्टल बैलेट पेपर के लिए भी एक टेबल मौजूद रहेगी। इसके साथ ही प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती 5 वीवीपैट मशीनों को चेक करने की रहेगी।

loksabha election banner

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा करेगा काम

बूथों की संख्या को देखते हुए अधिकारियों को रात्रि 10 बजे तक चुनाव परिणाम आने की उम्मीद है। इसके साथ ही गणना के दौरान कोई सुरक्षा में चूक न हो इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। सोमवार देर रात्रि स्ट्रॉग रूम में वीवीपैट व ईवीएम मशीनों को रखवाने में अधिकारियों को काफी देर हो गई, इसके बाद सुबह मतगणना के लिए प्रबंध करने शुरू कर दिए। जिन हालों में गणना होगी, वहां तारों के बनाए कैबिनों का प्रयोग किया जाएगा।

अनाधिकृत व्यक्तियों को 500 मीटर दूर रखा जाएगा

मतगणना स्थल से 500 मीटर दूरी तक बिना किसी आइडी कार्ड के कोई भी व्यक्ति को आने की इजाजत नहीं है। इसके लिए मतों की गणना कार्य में लगे कर्मचारियों से लेकर अन्य कर्मचारी भी अपना आइडी कार्ड लगाकर ही गणना स्थल पर प्रवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही धारा 144 भी मतगणना के दिन लागू रहेगी। इसी प्रकार शराब की दुकानें गुरुवार को बंद रहेंगी।

सीसीटीवी कैमरों में होगी निगरानी

मतगणना के समय कोई दिक्कत न हो, इसके लिए 26 से अधिक सीसीटीवी कैमरों को लगाया जा रहा है। जिसका सीधा प्रसारण आरओ व जिला निर्वाचन अधिकारी देख सकते हैं। इसके साथ ही मौजूदा समय में स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा के लिए पैरा मिलिट्री फोर्स को लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.