चरखी दादरी/कुरुक्षेत्र,जेएनएन/एएनआइ। Haryana Assembly Election 2019 PM Narendra Modi Rally प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दादरी और कुरुक्षेत्र में रैलियों को संबोधित किया। उन्‍होंने इन रैलियों में पाकिस्‍तान के खिलाफ बड़े कदम की बात कही। उन्‍होंने उसके खिलाफ अब पानी का 'सर्जिकल स्‍ट्राइक' के संकेत दिए मोदी ने कहा कि पाकिस्‍तान जा रहे नदियों के पानी पर भारत का हक है और इसे जल्‍द रोका जाएगा। इसके साथ ही उन्‍होंने जम्मू-कश्‍मीर की चर्चा करते हुए कहा कि अब आतंकवाद व अलगाववाद नहीं झेला जा सकता। किसी को जो भी आपत्ति करना है करे, लेकिन हम राष्‍ट्रहित में जो भी जरूरी होगा वह कदम डंके की चोट पर उठाते रहेंगे।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस व मानवतावादियों को कश्‍मीरी मांओं का दर्द क्‍यों न‍हीं दिखता। वे बताएं कि उनका अपना बेटा मिलना चाहिए कि नहीं। देश अब कश्‍मीर में अलगाववाद और आतंकवाद नहीं झेल सकता। उन्‍होंने कुरुक्षेत्र में आयोजित रैली में कहा, राजनीति चलती रहती है, चुनाव आते-जाते रहते हैं और हार-जीत होती रहती है, लेकिन देश की सुरक्षा सबसे ऊपर व अहम है। राष्‍ट्र की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है। क्‍या जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंक और अलगाववाद जारी रहना चाहिए, क्‍या हमारे वीर जवान शहीद होते रहें। ऐसा नहीं हो सकता। जिसको जो आपत्ति करनी हो करे, हम राष्‍ट्रहित व राष्‍ट्र सुरक्षा में कदम उठाते रहेंगे।

 पाकिस्‍तान पर होगा नया 'सर्जिकल स्‍ट्राइक', रोका जाएगा नदियों का पानी

उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ एक और बड़ा कदम उठाने की बात की। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ अब पानी पर सर्जिकल स्‍टाइक के संकेत दिए। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान जाने वाला नदियों का पानी रोका जाएगा। इस दिशा में काम हो रहा है और जल्‍द ही वहां जा रहा पानी हमारे किसानों को मिलेगा। इस पानी पर हरियाणा, पंजाब और राजस्‍थान का हक है।

कहा- कांग्रेस और मानवतावादियों को कश्‍मीरी की मांओं को दर्द क्‍याें नहीं दिखता

प्रधानमंत्री दादरी के बाद कुरुक्षेत्र में रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा की जनता ने फैसला कर लिया है। जनता ने भाजपा को अपार बहुमत से जिताने का फैसला कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि यह दीवाली बेटियों की दीवाली होनी चाहिए। एक दीये वाली और दूसरी कमल वाली। दादरी में रैली को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री कुरुक्षेत्र पहुंचे।

कुरुक्षेत्र रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

उन्‍होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में तीन बड़े वादे किए थे। राष्ट्रीय सुरक्षा को और मजबूत करेंगे। एकता व अखंडता की भावना को और मजबूत करेंगे तथा किसानों की कमाई बढ़ाने को प्रयास और तेज करेंगे। आज गीता की इस धरती पर मैं कह सकता कि बहुत कम समय में वादे धरती पर उतरने शुरू हो गए हैं।

राफेल विमान को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, लोगों से लगवाई मुहर

उन्‍होंने कहा कि फ्रांस की धरती पर पहला राफेल मिला। उन्‍होंने अपने खास अंदाज में लोगों से पूछा कि पहला लड़ाकू विमान राफेल सेना में शामिल हुआ तो आपको खुशी हुई या नहीं, आनंद आया कि नहीं। भारत की सैन्य ताकत बढ़ी, इससे आपको गर्व हो रहा है कि नहीं। 125 करोड़ देशवासियों का सीना गर्व से तना हुआ है, लेकिन कांग्रेस नेताओं को न जाने क्या हो जाता है।

उन्‍होंने कहा‍ कि जब-जब देश खुश होता है, आप खुश होते हैं, लेकिन कांग्रेस के नेताओं को बहुत तकलीफ होने लग जाती है। हर उस बात पर जिस पर देश का गौरव बढ़ता है, कांग्रेस का रवैया नकारात्मक होता है। स्वच्छता में सम्मान और विदेशी नेताओं के आने पर ये नाखुश हो जाते हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्‍छेद -370 पर हाय-तौबा मचा रहे हैं कांग्रेसी और इसका फायदा उठाकर पाकिस्तान उलटे भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है।

कहा- जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवाद व अलगाववाद का दौर देश कब तक झेलगा

पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद का दौर देश कब तक झेलता रहेगा। कब तक हमारे वीर तिरंगे में लिपटकर आते रहेंगे। मैं कांग्रेस के लोगों से पूछना चाहता हूं, उनके अंदर मानवता को जगाना चाहता हूं। कोई मां आतंकवाद की राह चल रहे बेटे को मुख्यधारा में लौट आने के लिए नमाज पढ़ती रहती है, मैं उन मानवतावादियों-कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि उस मां को वह बेटा वापस मिलना चाहिए की नहीं। ऐसी माताओं को सुरक्षा मिलनी चाहिए की नहीं।

उन्‍होंने कहा, कश्मीर की कोई मां आतंकवाद पर चल पड़े बेटे को वापस लाने के लिए पांच नमाज पढ़ती है, मां चीखकर बेटे को आतंकवाद का रास्ता छोड़कर वापस लाने के लिए गुहार लगाती है तो मानवतावादियों से पूछता हूं कि उस मां को उसका बेटा मिलना चाहिए या नहीं। अलगाव का दौर खत्म होना चाहिए और माताओं की गोद सूनी नहीं होनी चाहिए। हरियाणा की धरती पर शायद ही कोई ऐसा कोना हो जहां के जवान ने भारत की सीमा की रक्षा करने के लिए अपनी जान कुर्बान नहीं की हो। भाजपा चाहती है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में वाल्मीकि समाज दलित परिवारों को उनके अधिकार मिलें।

उन्‍होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा, दलितों को अधिकार मिलें, इस पर कांग्रेस को क्या आपत्ति है। भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकारों का ध्यान योजनाएं बनाने से ज्यादा इनका लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाना है। दलित, गरीब, पिछड़ों के लिए जो भी योजनाएं भाजपा सरकार ने बनाईं, सही पात्र लोगों तक पहुंच रही हैं।योजनाएं बनाएंगे भी और इन योजनाओं को हकदारों के दरवाजे तक ले जाने के लिए आगे बढ़ेंगे।

कुरुक्षेत्र रैली में पहुंचने पर मोदी-मोदी के नारों से पीएम का हुआ स्‍वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुरुक्षेत्र रैली में अपना भाषण हरियाणवी में शुरू किया। उन्‍होंने लोगाें का हरियाणवी में  अभिवादन किया। मोदी ने बोले-सारे ताऊ ताइयां नै भान भाइयां नै राम राम। इसके बाद लोगों को सत श्री अकाल बोला। मोदी ने कहा, थानेसर की बासमती की खुशबू कोई नहीं भूल सकता।

प्रधानमंत्री ने कश्‍मीर में आतंकवाद की चर्चा करते हुए वहां की माताओं के दर्द को बयां किया। उन्‍होंने कहा, कश्‍मीर की हमारी माताएं अपने बेटों को आतंकवाद की राह पर जाने और उसकी भेंट चढ़ने से रोकने को तड़प रही थी। उन्‍होंने कहा, अलगाववाद और आतंकवाद रोकना ही होगा। हमने इसके लिए जम्‍मू-कश्‍मीर में कदम उठाया। राष्‍ट्र के लिए जो उचित होगा वह कदम उठाते रहेंगे। कांग्रेस को राष्‍ट्रहित के कदमों पर आपत्ति क्‍यों है। जो भी हो जाए मेरी सरकार देशहित में जो भी कदम जरूरी होगा डंके की चोट पर उठाती रहेगी।

उन्‍होंने रैली में राफेल का मुद्दा उठाया और लोगों से इस बारे में सहमति मांगी। पीएम ने लोगों से सवाल पूछा, जब पहला राफेल आया तो आपका विश्वास बढ़ा या नहीं बढ़ा। उन्‍होंने करतारपुर कॉरिडोर मामले की भी चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि करतारपुर का‍ॅरिडोर पूरा होने वाला है। सात दशक पहले जो राजनीतिक और रणनीतिक चूक हुई थी, उसे सुधारने का सौभाग्य हमें मिला।

इससे पहले वह रैली के मंच पर पहुंचे तो मोदी मोदी के नारों से पंडाल गूंज उठा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और सांसद नायब सैनी ने शंख भेंटकर मोदी का स्वागत किया।  कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में आयोजित रैली के मंच पर भाजपा सांसद संजय भा‍टिया और 17 विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा उम्‍मीदवार भी मौजूद हैं।

रैली में सीएम मनाेहरलाल ने कहा कि कश्मीर के आतंकवाद को नहीं रोका जा रहा था, मगर अब अनुच्‍छेद 370 हटने से अब सैनिकों के शहीद होने की घटनाएं रुकेंगी। दक्षिण हरियाणा बाजरे की फसल का बड़ा सेंटर है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत हमें एक बड़ी राहत मिली है। आपदा के कारण पहले किसान को कुछ नहीं मिलता था मगर अब 20 से 25 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा मिलता है। हरियाणा को खेलों का हब बनाएंगे।

कुरुक्षेत्र रैली में मौजूद महिलाएं।

कहा- 70 साल से भारत के हक का नदियों का पानी पा‍किस्‍तान जा रहा है, इसे जल्‍द रोकेंगे

इससे पहले दादरी रैली में पीएम मोदी ने कहा, हिंदुस्‍तान और हरियाणा के किसानों के हक का पानी 70 साल से पाकिस्‍तान जा रहा है। यह पानी अब आपका मोदी रोकेगा और आपके घर तक लाएगा। इस पानी पर हिंदुस्‍तान का हक है और इसे रोकने की दिशा में काम किया जा रहा है। जल्‍द ही पाकिस्‍तान जा रहा हमारे नदियों का पानी किसानों काे मिलेगा।

अनुच्‍छेद 370 पर फिर कांग्रेस को घेरा, दी इसे वापस लाने का वादा करने की चुनौती

उन्‍होंने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि हमने देश को अनुच्‍छेद 370 से मुक्ति दिलाई। उन्‍होंने लोगों से इस कदम पर उनकी सहमति मांगी। उन्‍होंने कहा, कांग्रेस के लोगों मुझे जितनी गालियां देनी है दो, लेकिन देश के खिलाफ मत बोला। कांग्रेस को हिम्‍मत हो तो एक बार कह दें कि वे सत्‍ता में आए ताे अनुच्‍छेद 370 को वापस लाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इस तरह की बात करने वाली पाटी को सबक व सजा मिलनी चाहिए। उन्‍होंने लोगों से कहा कि इन लोगों को 21 अक्‍टूबर को मतदान के दिन जवाब दें। राष्ट्रहित में 370 जैसे फैसले लेना तब संभव होता है जब सरकारों की निष्ठा अटूट हो।

हरियाणा में नौकरियों में बंद हुई खर्ची व पर्ची, बिना सिफारिश मेरिट से मिल रही नौकरियां

उन्‍होंने कहा कि आज हरियाणा में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। ना कोई सिफारिश ना कोई नेता और ना कोई खर्ची व ना कोई पर्ची। पिछले कुछ वर्षों में हरियाणा में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। खर्ची व पर्ची बंद हुई है। युवा बिना सिफारिश नियुक्ति पत्र ऐसे ही पा लेते हैं । उन्‍होंने कहा कि आज विधवा मां के बेटे की नौकरी का लेटर उनके घर पहुंच रहा है। उन्‍होंने मुख्यमंत्री और उनकी टीम सभी विधायकों को साधुवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि मनोहर सरकार की जमकर तारीफ की।

 उन्‍हाेेंने कहा कि अब यहां मेरिट के लिए सराहना है और मेरिट को ही स्‍थान है। मेरा वाला केंडिडेट खत्म अब मेरिट वाला केंडिडेट चलेगा। अब किसी का भई भतीजा होने जगह हरियाणा का बेटा होना जरूरी है। पूरे हरियाणा में एक समान ढंग से मेरिट वाले केंडिडेट हरियाणा को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। पिछले 50 से 60 साल से जिन लोगों की दुकान चल रही थी वो अब बंद हो रही है। जब करप्शन के मामले खुलते है तो कांग्रेस के बुलबुले फूटने लगते हैं। देश को लूटने वाले को जेल के दरवाजे पर ले आया गया है।

कहा, 21 अक्‍टूबर को पुरुषों के मुकाबले महिलाएं करें ज्‍यादा मतदान

उन्‍हाेंने कहा कि मुझे कहते थे मोदी के पास सबूत है तो कर के दिखाए। अब दिखा दिया। इनके द्वारा डकारे गऐ पैसे आपके हैं। आपके हक की रक्षा कर लिए मोदी मैदान में है। भाजपा सरकार हरियाणा की हो या केंद्र की हम लोगो के कंधे से कंधा मिलाकर खड़े है। 21 अक्टूबर को हरियाणा की महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा मतदान करना है।

उन्‍होंने कहा, पशुपालकों के लिए योजनाएं चलाईं। मोदी खलिहान की बात कर रहे हैं। मोदी मजदूर की बात कर रहे हैं। गांव की किस्मत बदलने की बात कर रहे हैं। हमने पशु और पशुपालकों पर फोकस किया।  किसान के स्वस्थ्य रहने के लिए आयुष्मान और पशुओं के स्वस्थ रहने के लिए नई योजनाएं शुरू की।

इससे पहले रैली के मंच पर पहुंचने के बाद लोगों ने उनका नारों से स्‍वागत किया। मोदी ने बबीता फौगाट के सिर पर हाथ रख कर आशीर्वाद दिया। उन्‍होंने भारत माता की जय के साथ संबोधन शुरू किया। उन्‍होंने भाषण की शुरूआत हरियाणावी में की। उन्‍होंने कहा सबसे पहले सारे बुजुर्गा भाई बहना ने जय राम राम जी। ताम सभी सारा काम छोड़कर आये सो। थारा इतना प्यार देखकर मन्ने बहुत खुशी हो रही है।

उन्‍होंने कहा कि हरियाणा में केरोसिन के लिए लंबी लाइनें लगती थी। इसका गवाह में रहा हूं। अब इससे मुक्ति मिल चुकी है। कुपोषण पर प्रहार किया सरकार की उपलब्धियां बताई। गर्भावस्था में महिला का ध्यान रखने की दिशा में हम कदम उठा रहे हैं।  महिलाओं को मां बनने के बाद छह माह तक तनख्वाह के साथ छुट्टी देने का फैसला किया। बजट में अहम घोषणा की। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओ को अपनी बचत के अलावा पांच हजार रुपये तक बैंक से देने का प्रावधान किया। अब ना तो गहना गिरवी रखना पड़ेगा और ना ही मान गिरेगा। खेत खलिहान और खेल का मैदान एक दूसरे से जुड़े हैं। जब यह एक साथ आ जाते है तो कोई भी राष्ट्र पीछे नहीं रह सकता है।

उन्‍होंने कहा कि युवाओं के फिट इंडिया अभियान शुरू किया गया। प्रयास है युवा खेलों से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें

बबीता फोगाट का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलाड़ी हमारे साथ जुड़े हैं।  बबीता जैसे खिलाड़ी आज भाजपा के साथ जुड़ रहे हैं। उन्‍होंने बबीता फौगाट के जीवन पर नी फिल्‍म दंगल का भी जिक्र किया।

उन्‍होंने कहा, दो दिन से हरियाणा के अलग अलग भू भाग में जा रहा हूं। हरियाणा की जनता ने फैसला कर लिया है और दोबारा से भाजपा की सरकार बनने जा रही है। उन्‍होंने कहा कि राव तुला राम की पुण्य धरती को मेरा नमन है। उन्‍होंने हरियाणा से अपने जुड़ाव का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि मैं हरियाणा में वोट मांगने नहीं आता हूं, यह मुझे खींच लेता है। दादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़ आदि में जब मैं काम देखता था शायद ही ऐसा कोई कार्यकर्ता होगा जिसके घर मे नहीं गया हूं।

उन्‍होंने कहा कि दादरी के सपूत भाई रमेश जोशी जी के साथ मुझे काम करने का मौका मिला है। नए मेडिकल कॉलेज व लॉजिस्टिक हब बन रहा है। हरियाणा में डबल इंजन से विकास तेज हुआ। केंद्र में मोदी का इंजन और राज्य में मनोहर का इंजन। हरियाणा की जनता इस पर मोहर लगा रही है। भाजपा कार्यकर्ता और आपका आशीर्वाद सरकार बनने जा रही है। मोदी ने लोकसभा में मिले समर्थन के लिए जनता का धन्यवाद किया। 4 माह पहले दिए आशीर्वाद के लिए दादरी सहित सभी लोगो को प्रणाम करता हूं।

मोदी ने हरियाणा में और रैलियां करने का संकेत दिया।उन्‍होंने कहा, अभी और रैली करने का भी मन करता है।

आपके आशीर्वाद ने बांटने वाली राजनीति को समाप्त कर दिया। पिछले 5 साल में हमने विकास की नींव पर नए भारत का निर्माण किया है। हमारे गांव ही देश मे हो रहे सामाजिक परिवर्तन को गति दे रहे हैं। हरियाणा सहित पूरे देश के गांव शौच मुक्त हुए हैं। पांच दशकों में विकास की मजबूत नींव रखी है। इस पर मजबूत इमारत का काम शुरू हो चुका है।

उन्‍होंने महिलाओं के उत्‍थान के कदमों व योजनाओं की चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि हरियाणा के गांव अगर आगे नहीं आते तो बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ इतना कामयाब नही होता। हमारी छोरी के छोरों से कम हैं। हमारे हरियाणा की बेटियां धाकड़ हैं। हरियाणा की बेटियां धाकड़ हैं। दुनिया यह बात बोल रही है और अनुभव भी कर रही। उन्‍होंने कहा कि इस दीपावली भाजपा की जीत का जश्न मनाएंगे। दो दीपावली आई है। दीपावली बेटियों के नाम पर होनी चाहिए। हमारी देश की बेटियों व बहनों का हर स्तर पर ध्यान रखा जाना चाहिए।

उनका रैली स्‍थल पर भाजपा नेताओं ने स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्‍वीकार किया। मंच पर प्रदेश और स्‍थानीय नेता मौजूद हैं। मंच और रैली स्‍थल को बेहद सुंदर तरीके से सजाया गया है। रैली स्‍थल और आसपास के क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा की गई है। लोगों को कड़ी जांच के बाद ही रैली स्‍थल पर जाने दिया गया है। 

दादरी विधानसभा सीट से मशहूर महिला पहलवान दंगल गर्ल बबीता फौगाट भाजपा की उम्‍मीदवार हैं। बबीता फौगाट ने लोगों से भावुक अपील की। उन्‍होंने कहा कि मुझे पूरी उम्‍मीद है कि क्षेत्र के लोग परिवार की बेटी को निराश नहीं करेंगे। राज्‍य के शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि रोहतक के सांसद डॉ अरविंद शर्मा दिखते हैं तो पूरी भाजपा कांग्रेस के जहन में आ जाती है।  राम बिलास शर्मा ने कहा कि बबीता फौगाट सौभाग्यशाली है कि दादरी में प्रधानमंत्री आ रहे हैं।

रैली स्थल पर काफी संख्या में लोग मौजूद हैं। रैली में मंच पर 17 विधानसभा क्षेत्रों से भाजपा प्रत्याशी मौजूद हैं। रोहतक सांसद अरविंद शर्मा मंच पर पहुंचे। मंच पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर, सांसद धर्मबीर सिंह, सीकर के सांसद स्वामी सुमेधानंद सहित कई नेता मौजूद हैं। दादरी के बाद प्रधानमंत्री कुरुक्षेत्र में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोनों जगह रैली स्‍थलों पर कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। रैली स्‍थल पर सुबह से ही गहमागहमी शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री ने सोमवार को बल्‍लभगढ़ में रैली काे संबोधित किया था। रैली को अभी भाजपा प्रत्‍याशी बबीता फोगाट संबोधित कर रही हैं।

 प्रधानमंत्री इस रैली में बबीता के साथ-साथ चरखी दादरी और भिवानी जिले के अन्‍य विधानसभा क्षेत्रों से भाजपा के उम्‍मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे। रैली के लिए दादरी में विशाल पंडाल बनाया गया है और पूरी रैली स्‍थल व आसपास के क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा है। सुबह से ही रैली स्‍थल औरी इसके आसपास भारी पुलिस बल तैनात है। वाहनों को कड़ी चेकिंग के बाद ही जाने दिया जा रहा है।

रैली स्‍थल को भाजपा के झंडों और पोस्‍टर से सजाया गया है। पूरा स्‍थल भगवा रंग में रंगा नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के लिए बनाए मुख्य मंच के सामने खड़े खेजड़ी (जाटी) के पेड़ों को काटने की बजाय उनको भाजपा के रंग में सजा दिया गया है।

पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बहनों के स्वास्थ्य, स्वाभिमान, सुरक्षा और सशक्त बनाना है। स्वच्छता अभियान से बहनों को सुविधा मिली और स्वाभिमान बढ़ा। उज्ज्वला योजना से धुएं से मुक्ति मिली और समय की बचत हुई। पीएम नेे कहा कि   हरियाणा में वह खुद गवाह रहे हैं कि कैसेे कैरोसीन के लिए लाइन लगती थी, लेेेेेकिन अब कोई लाइन में नहीं लगती है। घर में गैस सिलेंडर पहुंच गया है। 

पीएम ने कहा कि मातृत्व काल के दौरान सरकार व कंपनियों में काम करने वाली हमारी माताओं-बहनों को अब छह हजार रुपये की  सहायता मिल रही है। नौकरी में छह महीने तक केे वेतन के साथ छुट्टी देने का फैसला किया गया है।  बेटियों के सशक्तिकरण व स्वरोजगार के लिए भी अहम कदम उठाए गए हैं। इस बजट में इसका प्रावधान किया गया है। महिलाएं बैंक से पांच हजार रुपये तक उधार ले सकती हैं। महिलाएं मुद्रा योजना के तहत एक लाख तक का ऋण सीधे बैंक से ले सकती हैं। ऐसे ही अनेक कदम सरकार उठा रही है, जिससे राष्ट्र निर्माण में बेटियोंं की भागीदारी बढ़ सके।

मोदी ने कहा कि हरियाणा की भूमि में राष्ट्रभक्ति, श्रमशक्ति और तपस्या  भरी हुई है। खेल व खिलाड़ियों के लिए अभूतपूर्व प्रयास हो रहे हैं। खेलो इंडिया अभियान से गांव के स्तर पर बच्चों की पहचान की जा रही है। इससे हरियाणा को बहुत लाभ हो रहा है। यही कारण है कि बेटी बबीता फौगाट जैसी अनेक हस्तियां भाजपा से जुड़ रही हैं। पीएम ने कहा कि पिछले दिनों वह चीन गए थे तो वहां के राष्ट्रपति ने उन्हें बताया कि उन्होंंने दंगल मूवी देखी है। चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि आपकी बेटियां कैसे कमाल करती हैं यह देेखकर वह दंग रह गए।

--------

इन मसलों पर कांग्रेस को घेरा

- जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने पर यदि वाल्मीकि, दलित और पिछड़े वर्ग के लोगों को लाभ मिलते हैं तो कांग्रेस को इसमें क्या आपत्ति है।

- कांग्रेस भले ही कितना भी विरोध कर ले, लेकिन गरीब व वंचित लोगों के कल्याण की योजनाएं बनाने का काम नहीं रुकेगा।

- देश अजर-अमर होता है। चुनाव आते-जाते रहते हैं। कांग्रेस के लोगों को यह सोचना चाहिए कि किसी भी मसले से देश बड़ा होता है।

- कांग्रेस को स्वच्छ भारत की मुहिम पर भी तकलीफ है। जब भारत को स्वच्छता पुरस्कार मिलता है तो कांग्रेस को तकलीफ होती है।

- दशहरे के दिन जब भारत को राफेल मिला तो सबसे ज्यादा तकलीफ कांग्रेस के लोगों को हुई।

-----------

यह भी पढ़ें: यहां पूरा शहर ही है अजीब अंधविश्‍वास का शिकार, जानें बठिंडा का यह खास राज

2022 तक हर परिवार को पक्का घर

प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा आकर 2022 तक हर गरीब, मजबूर और जरूरतमंद व्यक्ति के पक्के घर का सपना साकार होने का भरोसा दिलाया। मोदी ने कहा कि इस दिशा में हरियाणा और केंद्र सरकार मिलकर काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार का प्रयास हरियाणा को खेलों का हब बनाने का भी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर किसान को 60 साल की उम्र पूरी होने पर तीन हजार रुपये पेंशन दी जाएगी।

------

गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व भव्य तरीके से मनाएगी केंद्र सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की धरती पर सिखों का भरोसा जीतने की पूरी कोशिश की। कुरुक्षेत्र में मोदी ने कहा कि पूरे देश गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व मना रहा है। इसे भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार पूरी तैयारी कर रही है। करतारपुर साहिब कॉरिडार का काम भी अब पूरा हो रहा है। 70 साल पहले देश में जो रणनीतिक चूक हुई, उसमें हमने सुधार किया है। इस बार का प्रकाश पर्व तमाम खुशियां लेकर आएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप