गुरुग्राम, जेएनएन। सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर में रविवार को पटौदी, गुड़गांव, सोहना व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के पीठासीन एवं वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों की दूसरी पायलट रिहर्सल आयोजित की गई। इस मौके पर इन सभी को ईवीएम संचालन का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही चुनाव प्रक्रिया के सुचारु संचालन को लेकर भी जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।

रिहर्सल के दौरान अधिकारियों को बताया गया कि मॉक पोल की शुरुआत सभी मतदान केंद्रों पर एक समय पर ही होनी चाहिए, जो सुबह 5:30 बजे निर्धारित की गई है। सभी के लिए अपने पोलिंग बूथों के बाहर दो नोटिस लगाना जरूरी होगा। पहले नोटिस पर पोलिंग एरिया संबंधी आवश्यक जानकारी व दूसरे में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में लिखे हों।

प्रशिक्षण में बताया गया कि पीठासीन एवं वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों सहित सहित बूथ पर तैनात अन्य अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पोलिंग बूथ पर किसी भी उम्मीदवार या पार्टी की चुनाव सामग्री न हो। यह भी सुनिश्चित हो कि चुनाव आयोग द्वारा पोलिंग बूथ की निर्धारित परिधि में किसी भी उम्मीदवार द्वारा अपनी पार्टी का प्रचार-प्रसार न किया जा रहा हो।

मतदान के दिन पोलिंग बूथ पर सिगरेट, माचिस, लाइटर, बीड़ी, तंबाकू आदि ले जाना प्रतिबंधित होना चाहिए। पीठासीन अधिकरियों को बताया गया कि वह चुनाव आयोग द्वारा दी जाने वाली चुनाव सामग्री की सही तरह से जांच कर लें। यह भी तय कर लिया जाए कि ईवीएम निर्धारित मतदान केंद्र से संबंधित हो। केवल कंट्रोल यूनिट को स्विच ऑन करके देखना है कि यह सही तरीके से अपना काम कर रही है या नहीं।

पायलट रिहर्सल के मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री, सामान्य पर्यवेक्षक राजीव कुमार, मनोज खत्री, बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, सोहना विधानसभा क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी डॉ. चिनार चहल, पटौदी विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी राजेश प्रजापति, गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी जितेंद्र कुमार सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस