जींद, जेएनएन। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के तहत गुरुवार सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हुई। एक-एक कर EVM खुलने के साथ ही प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला भी सामने आने लगा है। रुझानों का सिलसिला चल पड़ा है। हरियाणा की बरोडा सीट पर सबकी नजर है। यह सीट इस बार खास हो गई है। यहां के चुनावी रिजल्ट पर हर किसी की नजर रहेगी। ओलंपिक पदक विजेता और भाजपा उम्मीदवार योगेश्वर दत्त के चुनावी मैदान में उतरने की वजह से इस सीट को हॉट माना जा रहा है। हालांकि तमाम एग्जिट पोल हरियाणा में भाजपा को बहुमत मिलता हुआ दिखा रहे हैं, लेकिन अंतिम फैसला को EVM से ही बाहर निकलेगा। ऐसे में योगेश्वर दत्त और उनके प्रशंसक ही नहीं यहां के मौजूदा कांग्रेस विधायक और उम्मीदवार श्री कृष्ण हुडा भी उम्मीद लगाए बैठे हैं। चलिए जानते हैं इस सीट और यहां के दोनों बड़े उम्मीदवारों के बारे में और कुछ...

योगेश्वर दत्त ने बनाया सीट को हॉट

2 नवंबर 1982 को जन्मे योगेश्वर दत्त राजनीति में आने से पहले फ्रीस्टाइल रेसलर रहे हैं। साल 2012 के लंदन ओलंपिक में उन्होंने 60 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया था। साल 2013 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया। इसके बाद साल 2014 के ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में 65 किलोग्राम भार वर्ग में उन्होंने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इससे पहले साल 2010 के दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में भी उन्होंने 60 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता था। एशियन गेम्स की बात करें तो साल 2006 के दोहा गेम्स में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया और 2014 के इंचिओन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया।

क्या है सीट का हाल

बरोडा एक ग्रामीण विधानसभा सीट है। यहां कुल 19.54 फीसद जनसंख्या पिछड़ी जातियों से संबंध रखती है, जबकि आदिवासी जनसंख्या नगण्य है। बरोडा में शिक्षा के स्तर की बात करें तो इस विधानसभा क्षेत्र में 79.12 फीसद जनसंख्या पढ़ी-लिखी है। साल 2019 के चुनाव में यहां कुल 1 लाख 77 हजार 900 से ज्यादा मतदाता थे। इनमें से 95 हजार से ज्यादा पुरुष और 79 हजार से ज्यादा महिला मतदाता थे। इनके अलावा 1800 से ज्यादा सर्विस वोट भी यहां थे।

कांग्रेस का गढ़ है बरोडा

हरियाणा की एक बड़ी समस्या यहां के सेक्स रेशियो की है। बरोडा क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं है। यहां के सेक्स रेशियो प्रति 1 हजार पुरुषों पर 805.58 महिलाओं का है। यानि पूरे हरियाणा की ही तरह बरोडा का भी हाल है। पिछले विधानसभा चुनाव (2014) में कांग्रेस नेता श्री कृष्ण ने आईएनएलडी उम्मीदवार को 5183 वोटों से हराया था। साल 2009 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस नेता श्री कृष्ण ने आईएनएलडी उम्मीदवार को 25343 वोटों से हराकर विधानसभा में जगह बनाई थी।

कुल 11 उम्मीदवार मैदान में

बरोडा विधानसभा सीट के लिए इस बार कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि साल 2014 के विधानसभा चुनाव में 18 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी। साल 2009 के विधानसभा चुनाव में 15 उम्मीदवारों के बीच कांग्रेस ने यहां से बाजी मारी थी। इस बार बरोडा में 68 फीसद मतदान दर्ज किया गया है, जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में 73.92 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

Posted By: Amit Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप