Move to Jagran APP

Haryana Assembly Election: खिलाडिय़ों संग चुनावी 'दंगल', योगेश्‍वर ने बताई सियासत में आने की वजह

Haryana Assembly Election में भाजपा ने खिलाडियों के संग जोर लगाया है। पार्टी ने तीन बड़े खिलाडियों को चुनाव में उतारा है। पहलवान योगेश्‍वर दत्‍त ने सियासत में आने की वजह बताई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 03:02 PM (IST)
Haryana Assembly Election: खिलाडिय़ों संग चुनावी 'दंगल', योगेश्‍वर ने बताई सियासत में आने की वजह
Haryana Assembly Election: खिलाडिय़ों संग चुनावी 'दंगल', योगेश्‍वर ने बताई सियासत में आने की वजह

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Assembly Election 2019 में भाजपा ने दिग्गज खिलाडि़यों के दम भी भरोसा दिखाया है। पार्टी खिलाडियों के संग चुनावी दंगल में उतरी है। खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धमाल मचाने वाले पहलवान योगेश्वर दत्त और महिला पहलवान बबीता फौगाट पहली बार सियासी अखाड़े में कूदे हैं। हॉकी के मैदान में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर देश-दुनिया में छाने वाले भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह अब चुनावी मैदान में कॉर्नर से नहीं, बल्कि लक्ष्य भेदने को सीधे 'पुश' करते नजर आएंगे। दूसरी ओर, ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने खुद के सियासत में आने की वजह और लक्ष्य का खुलासा किया है।

loksabha election banner

योगेश्वर बरोदा, बबीता फौगाट दादरी और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह पेहवा से लड़ेंगे चुनाव

योगेश्वर ने भाजपा द्वारा सोनीपत जिले के बरोदा विधानसभा सीट से टिकट दिए जाने के बाद राजनीति में अपनी इंट्री की वजह बताई। समाचार एजेंसी एएनआइ से बातचीत में योगश्वर ने कहा, राजनीति में मेरे आने का कारण व उद्देश्य लोगों की सेवा करना है। मैं जमीनी स्तर पर समस्याओं को हल करना चाहता हूं और सभी प्रकार के खेलों में युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देना चाहता हूं।

चुनाव से ठीक पहले नौकरियां छोड़कर भाजपा में शामिल हुए अंतरराष्ट्रीय पहलवान व डीएसपी योगेश्वर दत्त को पार्टी ने बरोदा से चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस के गढ़ माने जाते रहे इस हलके में भाजपा ने योगेश्वर के जरिये मास्टर स्ट्रोक खेला है। भाजपा नेताओं का कहना है कि योगेश्‍वर के यहां से चुनाव लड़ने से आसपास की सीटों पर भी पार्टी को फायदा होगा।

इसके साथ ही भगवा रंग में रंगी अंतरराष्ट्रीय पहलवान बबीता फौगाट को दादरी सीट से उतारकर भाजपा ने युवाओं को साधने की कोशिश की है। बेटी बबीता की गुजारिश पर द्रोणाचार्य अवार्डी पिता महावीर फौगाट ने भी एक झटके में जननायक जनता पार्टी को छोडऩे में देर नहीं लगाई। बबीता फौगाट के माध्यम से भाजपा युवाओं के संग-संग महिलाओं को भी साधेगी। दंगल फेम बबीता और उनके पिता महावीर फौगाट को आमिर खान की फिल्म 'दंगल' ने खास पहचान दी है। भाजपा नेताओं का मानना है कि इससे पार्टी को फायदा होगा।

पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा, दीपा मलिक व द्रोणाचार्य अवॉर्डी संजय भारद्वाज की हसरत रही अधूरी

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को भाजपा ने उनकी मनचाही जगह पेहवा से चुनाव मैदान में उतारा। खेल से जुड़े लोगों को उम्‍मीद है कि अगर तीनों खिलाड़ी विधानसभा में पहुंचे तो वे प्रदेश के खिलाडिय़ों की आवाज बेहतर तरीके से उठा सकेंगे। 

भाजपा टिकट मिलने के बाद अपने समर्थकों के बीच संदीप सिंह।

लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा में शामिल हुई पैरा ओलंपियन खेलों की पदक विजेता पद्मश्री दीपा मलिक को इस बार भी कहीं से टिकट नहीं मिल पाया। इसी तरह लोकसभा चुनावों में दिल्ली में भाजपा के टिकट पर गौतम गंभीर के संसद पहुंचने के बाद से ही चुनाव मैदान में उतरने की मशक्कत में लगे पूर्व टेस्ट क्रिकेटर चेतन शर्मा को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। हरियाणा फुटबाल संघ और हरियाणा जिमनास्टिक संघ के अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू, द्रोणाचार्य अवॉर्डी एवं क्रिकेट कोच संजय भारद्वाज भी भाजपा में टिकट की दौड़ में पिछड़ गए। 

खिलाडिय़ों में इसलिए बढ़ा भाजपा से प्रेम

प्रदेश सरकार ने भारत को क्रिकेट का पहला विश्वकप दिलाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को हाल ही में खेल विश्वविद्यालय का कुलाधिपति बनाया है। पूर्व क्रिकेटर की ताजपोशी के बाद से ही खिलाडिय़ों में भाजपा के प्रति अधिक प्रेम फूटा है। अभी और कई खिलाड़ी भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं ताकि पूरे सम्मान के साथ पार्टी में एंट्री मार सकें। टिकट मिल गया तो ठीक, अन्यथा बाद में सरकार उन्हें किसी अहम पद पर एडजस्ट कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Haryana Assembly Election 2019: BJP ने मंत्री विपुल गोयल व नरबीर के टिकट, तीन खिलाडि़यों पर भी दांव

बबीता फौगाट और संदीप सिंह पर बनी फिल्में रही हिट, योगेश्वर का भी क्रेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी फैन बबीता फौगाट और उनक पिता महावीर फौगाट व बहन गीता फौगाट पर मशहूर अभिनेता आमिर खान ने फिल्म 'दंगल' बनाई थी। इस फिल्‍म ने खूब धूम मचाई थी। आमिर खान द्वारा निर्देशित और अभिनीत इस फिल्म से बबीता फौगाट को 'दंगल गर्ल' की नई पहचान मिली। इसी तरह संदीप सिंह की बायोपिक फिल्म 'सूरमा' ने भी खूब सुर्खियां बटोरी। पहलवान योगेश्वर दत्त का भी युवाओं में खासा क्रेज है। भाजपा इसे भुनाना चाहती है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.