रोहतक, जेएनएन। जेजेपी पार्टी द्वारा प्रत्‍याशी घोषित करते ही चौटाला परिवार को राजनीति तौर पर एकजुट करने की मुहिम लगभग खत्‍म हाेने की बात कही जाने लगी। मगर अब स्थिति पूरी तरह से ही साफ हो गई है कि चौटाला परिवार राजनीति तौर पर एक नहीं हो सकता है। चौटाला परिवार की एकजुटता को लेकर किए जा रहे प्रयास के मद्देनजर शनिवार को रोहतक के जाट भवन में बैठक हुई। इसमें खाप प्रतिनिधियों ने चौटाला परिवार को लेकर तीन प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए।

साथ ही चौटाला परिवार की एकजुटता के लिए चल रही मुहिम को भी खाप ने खत्म कर दिया। इसके साथ पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला पर भी कई आरोप लगाए तथा उनसे माफी मांगने को कहा। इसके जवाब में दुष्यंत ने कहा कि राजनीति में चौटाला परिवार एक नहीं हो सकता। खाप केवल परिवार को एकजुट करने की बात करे। उन्होंने खाप नेता रमेश दलाल पर हमला बोलते हुए कहा कि एक व्यक्ति खाप नहीं हो सकता।

रोहतक में दलाल खाप चौरासी के प्रधान भूप सिंह दलाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान चौटाला परिवार को लेकर चर्चा की गई। सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया गया कि चौटाला परिवार की एकजुटता के प्रयास कर रहे रमेश दलाल पर पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने जो आरोप लगाए हैं वे निराधार हैं। रमेश दलाल को इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए खाप पंचायतों ने अधिकृत किया था। दूसरा प्रस्ताव रखा गया कि दुष्यंत चौटाला का रमेश दलाल पर लगाया गया राजनीति करने का आरोप पूरी खाप पंचायत पर लगा है। इसके लिए दुष्यंत चौटाला दो दिन में रमेश दलाल व खाप पंचायतों से माफी मांगें।

अगर माफी नहीं मांगी तो दुष्यंत चौटाला के आरोपों का रमेश दलाल ङ्क्षबदुवार जवाब देने के लिए अधिकृत होंगे। इसके साथ ही चौटाला परिवार की एकजुटता को लेकर जो मुहिम शुरू की गई थी उसे अब यहीं पर खत्म किया जाता है। प्रस्तावों पर सभी ने सहमति जता दी। इस मौके पर हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन के अध्यक्ष रमेश दलाल,  प्रधान जयसिंह अहलावत, प्रधान सुरेंद्र दहिया, महरौली 360 खाप प्रधान गौवर्धन सिंह, रण सिंह दहिया, खांडा बारह प्रधान अतर सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

एक नेता पूरी खाप नहीं हो सकता : दुष्यंत

पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चौधरी अजय सिंह चौटाला ने स्पष्ट कर दिया है कि वह परिवारिक तौर पर एक हो सकते हैं, लेकिन राजनीतिक तौर पर कभी नहीं मिल सकते। खाप नेता रमेश दलाल पर कटाक्ष करते हुए दुष्यंत ने कहा कि केवल एक नेता पूरी खाप नहीं हो सकता।

खाप नेताओं के चौटाला परिवार को एक करने के सवाल पर पूर्व सांसद ने कहा कि जब हमें इनेलो से निकाला गया तब हमारे साथ कोई नहीं खड़ा था। अगर परिवार एक करने की बात है तो इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला जहां भी बुलाएंगे हम चले आएंगे, लेकिन जब राजनीति में जजपा का अपना वजूद बना तो खाप नेताओं को परिवार एक करने की याद आ रही है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस