Move to Jagran APP

कांग्रेस में एकाएक बढ़ गए टिकट के तलबगार, अधिकतर मौजूदा विधायकों पर ही दांव खेलेगी पार्टी

हरियाणा कांग्रेस में एकाएक टिकट के तलबगार बढ़ गए हैं। कांग्रेस की नई प्रदेश अध्यक्ष कु. शैलजा ने चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदारों से आवेदन मांगे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 09:28 AM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:32 AM (IST)
कांग्रेस में एकाएक बढ़ गए टिकट के तलबगार, अधिकतर मौजूदा विधायकों पर ही दांव खेलेगी पार्टी
कांग्रेस में एकाएक बढ़ गए टिकट के तलबगार, अधिकतर मौजूदा विधायकों पर ही दांव खेलेगी पार्टी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा कांग्रेस में एकाएक टिकट के तलबगार बढ़ गए हैं। कांग्रेस की नई प्रदेश अध्यक्ष कु. शैलजा ने चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदारों से आवेदन मांगे हैं। शैलजा ने खुद विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का का एलान कर रखा है। आवेदन करने वाले नेता अब हरियाणा कांग्रेस कमेटी के चंडीगढ़ कार्यालय के चक्कर काट रहे है।

loksabha election banner

टिकट के लिए आवेदन करने से पहले किसी भी दावेदार का कांग्रेसी होना अनिवार्य है। लिहाजा, इस शर्त को पूरा करने के लिए उन लोगों में कांग्रेसी बनने की होड़ मची रही, जिन्होंने अभी तक पार्टी की प्राथमिक सदस्यता तक नहीं ली। उधर, पार्टी के मौजूदा विधायकों के दोबारा चुनावी रण में ताल ठोंकने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

हरियाणा में कांग्रेस के मौजूदा 16 विधायक हैं। सोनीपत के राई से विधायक जयतीर्थ दहिया निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर को हटाने की मांग को लेकर पूर्व में इस्तीफा दे चुके हैं। वह तीन मतों से चुनाव जीते थे। 16 विधायकों में 12 हुड्डा समर्थक हैं। पार्टी के हक में माहौल बनाने को हुड्डा और सैलजा की जोड़ी भी फील्ड में उतर चुकी है। इससे पार्टी कार्यकर्ताओं में सक्रियता आ गई है, जो कार्यकर्ता अभी तक अपने घरों में बैठे थे, अब वह फील्ड में आकर चुनाव लड़ने की स्थिति में पहुंच गए हैं।

हालांकि, हुड्डा और शैलजा की जोड़ी को काम करने के लिए बेहद कम समय मिला है, लेकिन दोनों ने लोकसभावार कार्यकर्ता सम्मेलनों की शुरुआत की है। फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और करनाल लोकसभा क्षेत्रों की तीन दर्जन विधानसभा सीटों के कार्यकर्ताओं से हुड्डा और शैलजा की जोड़ी संपर्क साध चुकी है।

हुड्डा के मीडिया सलाहकार सुनील परती के अनुसार, 17 सितंबर को कुरुक्षेत्र व अंबाला और 19 सितंबर को हिसार व फतेहाबाद क्षेत्र के कार्यकर्ताओं का सम्मेलन होगा। 21 सितंबर को भिवानी-महेंद्रगढ़ व रोहतक लोकसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। हरियाणा कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी का गठन हो चुका है, जिसके चेयेरमैन मधुसूदन मिस्त्री हैं। हुड्डा, सैलजा और गुलाम नबी आजाद को इस कमेटी में रखा गया है।

शैक्षिक योग्यता से लेकर पारिवारिक सूचनाएं तक मांगी जा रही

हरियाणा कांग्रेस कार्यालय में हर रोज ऐसे लोग आ रहे हैं, जो सदस्यता फॉर्म की मांग कर रहे हैं। इन लोगों को बाकायदा फॉर्म उपलब्ध कराए जा रहे हैं। हालांकि, पार्टी ने सादे कागज पर आवेदन मांगे हैं, लेकिन मंगलवार तक आवेदन के लिए पूरा प्रोफार्मा छपकर तैयार हो जाएगा। इस प्रोफार्मा में कई तरह की सूचनाएं मांगी गई हैं। मसलन कब से कांग्रेस में हैं और पहले कितने चुनाव लड़े। शैक्षिक योग्यता से लेकर पारिवारिक सूचनाएं तक इस प्रोफार्मा में मांगी गई हैं। मौजूदा विधायकों को भी प्रोफार्मा भरकर देने को कहा गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.