नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। गुजरात चुनाव की सरगर्मी बढ़ने के साथ ही भाजपा सरकार पर कांग्रेस की सियासी गोलीबारी भी तेज हो गई है। इस क्रम में कांग्रेस ने मुख्यमंत्री विजय रुपाणी से जुड़े एचयूएफ अकाउंट पर सेबी के लगाए जुर्माने को आधार बनाकर उनके इस्तीफे की मांग की है। पार्टी का दावा है कि सेबी ने शेयर खरीद-ब्रिकी कारोबार में रुपाणी से जुड़े अकाउंट में गड़बडी को सही पाते हुए 15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

कांग्रेस के मुताबिक भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टालरेंस की बात करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावों के बीच गुजरात में रुपाणी से लेकर राजस्थान में वसुंधरा राजे के खिलाफ तमाम शिकायतें आयी हैं मगर पीएम इन शिकायतों पर मौन हैं। कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला और मीडिया पैनलिस्ट अखिलेश प्रताप सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भ्रष्टाचार के मामलों में भाजपा नेताओं के लिए सरकार ने अलग मानक बना रखे हैं। इसी के चलते छत्तीसगढ में मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके बेटे अभिषेक सिंह, राजस्थान में वसुंधरा राजे और पुत्र दुष्यंत सिंह तो गुजरात में जयंती बेन पटेल और उनकी बेटी अनार पटेल से जुड़ी अनियमितताओं का पूरा ब्यौरा सामने आने के बावजूद इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। जबकि विपक्षी नेताओं के खिलाफ इडी, आयकर से लेकर सीबीआइ जैसी केंद्रीय एजेंसियों का जमकर राजनीतिक इस्तेमाल किया जा रहा है।

सुरजेवाला ने गुजरात में हार्दिक पटेल से जुड़े पाटीदार नेताओं को तोड़ने के लिए भाजपा की ओर से पैसे का प्रलोभन देने की शिकायतों का हवाला देते हुए कहा कि वास्तव में भ्रष्टाचार भाजपा के लिए नया शिष्टाचार बन गया है। उन्होंने कहा कि विजय रुपाणी के हिन्दू अविभाजित परिवार अकाउंट के जरिए सारंग केमिकल्स के शेयर की खरीद-ब्रिकी कागजी तौर पर कर इसमें गड़बड़ी की गई। सेबी ने जिन 22 कंपनियों को शेयर कारोबार में गड़बड़ी का दोषी पाते हुए जुर्माना लगाया है उसमें रुपाणी भी शामिल हैं। इसीलिए कांग्रेस की मांग है कि विजय रुपाणी राजनीतिक नैतिकता के आधार पर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दें और उनके खिलाफ इनसाइडर ट्रेडिंग के मामले की जांच की जाए। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यह जांच जरूरी है ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि कहीं दूसरे और इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए मुनाफा तो नहीं कमाया गया है।

यह भी पढ़ें: CM विजय रूपाणी को सेबी के नोटिस पर भाजपा की सफाई, कहा- कुछ गलत नहीं किया

Posted By: Manish Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस