Move to Jagran APP

मोदी के अस्मिता इमोशनल कार्ड को मुखरता से थामेगी कांग्रेस

पार्टी सूत्रों के अनुसार गुजरात के मैदान में उतारे जा रहे नेताओं को भी आक्रामकता में मोदी पर निजी आक्षेप करने से बचने की खास सलाह दी गई है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 10:22 PM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2017 01:10 PM (IST)
मोदी के अस्मिता इमोशनल कार्ड को मुखरता से थामेगी कांग्रेस

संजय मिश्र, नई दिल्ली। गुजरात चुनाव में इस बार सब कुछ झोंकने के साथ बेहद सावधानी बरत रही कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के धुंआधार सियासी प्रहार को थामने के लिए मैदान में उतर गई है। मोदी के गुजराती अस्मिता के साथ इमोशनल कार्ड का दांव चलने का पहले से ही अंदाजा लगा रही पार्टी ने उनके वार का तथ्यों से जवाब देने की रणनीति अपनाने का फैसला किया है। इसके लिए पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेताओं को मोर्चा संभालने के लिए मैदान में उतर गए हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी खुद मंगलवार को सोमनाथ मंदिर के दर्शन के बाद पीएम मोदी के अस्मिता के दांव को चुनौती देंगे।

loksabha election banner

वहीं कांग्रेसी दिग्गजों को पदयात्रा से लेकर घर-घर दस्तक देकर पीएम के दावों को खारिज करने के लिए लोगों के बीच तथ्यों के पर्चे और बुकलेट पहुंचाने का जिम्मा सौंपा गया है। पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने सोशल मीडिया के जरिए तो राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा और मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने गुजरात के सियासी मैदान में उतर कर पार्टी के जवाबी प्रहार की सोमवार को शुरूआत भी कर दी। राहुल की सोमनाथ में तो कोई सियासी सभा नहीं होगी मगर मंदिर में दर्शन और स्वागत के बाद वे जूनागढ और अमरेली जिले की अपनी सभाओं के दौरान पीएम पर वार का मोर्चा खोलेंगे।

हालांकि मोदी निजी हमले से कांग्रेस बचेगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार गुजरात के मैदान में उतारे जा रहे नेताओं को भी आक्रामकता में मोदी पर निजी आक्षेप करने से बचने की खास सलाह दी गई है। युवा कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की चाय वाली विवादित टिप्पणी से हुए सियासी बवाल को देखते हुए पार्टी चुनाव अभियान के इस उफान में पीएम और भाजपा को इमोशनल कार्ड का दांव सिरे चढ़ाने का मौका नहीं देना चाहती।

गुजरात में संभावनाओं के बीच केवल मोदी को अंतर मान रही कांग्रेस की रणनीति पीएम के धुंआधार प्रचार की आंधी का जमीनी असर थामे रहने की है। ताकि चुनाव में इस बार उलटफेर की किसी संभावना का दरवाजा खुला रखा जा सके। इसीलिए पीएम की गुजरात में हुई पहली चार रैलियों मेंकांग्रेस पर दागे गए सवालों का तथ्यों समेत जवाब देने के लिए आनंद शर्मा को प्रेस कांफ्रेंस करने के लिए मंगलवार को गुजरात भेजा गया। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को मीडिया मंचों के अलावा पदयात्रा से लेकर नुक्कड़ सभाआंे के जरिए भी पीएम के दावों की असलियत बताने के लिए कहा गया है। कहा जा रहा है कि सवाल निजी शख्सियत का नहीं बल्कि यह है कि 42 महीने बाद भी अच्छे दिन के वादे का क्या हुआ? चिदंबरम ने चुटकी लेते हुए कहा कि गुजरात और गुजरातियों में खुद को पीड़ित बताने की कोशिश में मोदी यह भी भूल गए हैं कि वे देश के प्रधानमंत्री हैं। 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने कहा, पार्टी के आधार पर राज्यों से भेदभाव नहीं करता एनडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.