नई दिल्‍ली, एजेंस‍ियां। महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के नतीजों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने बृहस्‍पतिवार को बीजेपी मुख्‍यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। सबसे पहले अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि हमने केंद्र में बीते पांच महीने में इतना काम किया है जितना सरकारें पांच साल में करती हैं। इसके बाद पीएम मोदी ने हरियाणा और महाराष्‍ट्र के लोगों को समर्थन देने के लिए धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि हम दोनों राज्‍यों के लोगों को यकीन दिलाते हैं कि आपकी सेवा में कोई कमी नहीं रखेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दिवाली का आरंभ होने से पूर्व ही महाराष्‍ट्र और हरियाणा की जनता ने भाजपा के प्रति जो विश्‍वास जताया है उसके लिए मैं अंत:करण से अभिनंदन करता हूं। महाराष्‍ट्र और हरियाणा में मुख्‍यमंत्री के तौर पर देवेंद्र फडणवीस और मनोहर लाल का पहला अनुभव था। ये दोनों नेता कभी किसी सरकार में मंत्री भी नहीं थे। महाराष्‍ट्र में पिछले चुनाव में पूर्ण बहुमत नहीं मिला था उसके बावजूद हमारे मुख्‍यमंत्री और उनकी टीम ने सबको साथ लेकर पांच साल तक राज्‍य की जो सेवा की उसी का नतीजा है कि आज दोबारा जनता ने हम पर दोबारा विश्‍वास जताया है। 

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यकीन है कि देवेंद्र फडणवीस और मनोहर लाल के नेतृत्‍व में महाराष्‍ट्र और हरियाणा आने वाले पांच साल तक नई ऊंचाइयों को हासिल करेंगे। आज जो राजनीतिक पंडिंत इस चुनाव का विश्‍लेषण कर रहे हैं। उन्‍हें यह जान लेना चाहिए कि हरियाणा में भाजपा ने एक अभूतपूर्व विजय हासिल की है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि राज्‍यों में पांच साल के बाद सरकारें बदल जाया करती हैं, इसके बावजूद भाजपा का चुनाव जीत कर सबसे बड़े दल के रूप में आना यह बहुत बड़ी बात है। पिछली बार विधानसभा के चुनाव में 33 फीसद वोट मिले लेकिन इस बार भाजपा ने 36 फीसद वोट हासिल किए हैं। यह भी राज्‍य सरकार की उपलब्‍धि को बताता है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे दोनों मुख्‍यमंत्रियों ने राज्य में जो काम किया चुनावों में मिला जनता का आशिर्वाद उसी का नतीजा है। हमने दोनों राज्यों में बेदाग सरकार दी है। पहले हरियाणा के चुनाव में हम दो अंकों में जीतते तो अपना सौभाग्य मानते थे। उस स्थिति में नया मुख्‍यमंत्री और नई टीम की बदौलत पांच साल काम करके फिर से जीतकर आना बड़ी बात है। हरियाणा की टीम और पार्टी कार्यकर्ताओं को इसके लिए बहुत बधाई। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली बार महाराष्‍ट्र में हमें पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। जनता ने तय किया था कि भाजपा और शिवसेना साथ चलेंगे। हमारी सरकार ने पहली बार पांच साल तक स्थिर शासन दिया। इस बार भी गठबंधन को महाराष्ट्र की जनता ने विजयी बनाया। भारत सरकार की योजनाओं को लागू करने में भाजपा सरकारें ज्यादा मेहनत करती हैं। वहीं दूसरे दल योजनाओं का नाम बदलने में ही अपना ज्‍यादा वक्‍त बर्बाद कर देते हैं। मैं महाराष्ट्र और हरियाणा की जनता को यकीन दिलाता हूं कि हम पिछले पांच साल से और ज्यादा मेहनत करेंगे। 

इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करके हरियाणा और महाराष्‍ट्र के लोगों को भाजपा का साथ देने के लिए धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा, 'आशीर्वाद देने के लिए मैं हरियाणा के लोगों का धन्यवाद करता हूं। हम राज्य की प्रगति के लिए समान उत्साह और समर्पण के साथ काम करना जारी रखेंगे। मैं हरियाणा के भाजपा कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना करता हूं, जिन्होंने हमारे विकास के एजेंडे को विस्तार से लोगों तक पहुंचाया।

हरियाणा और महाराष्‍ट्र में बेदाग सरकारें चलाई : शाह 

केंद्रीय गृहमंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भाजपा पर विश्‍वास जताने के लिए हरियाणा और महाराष्‍ट्र के लोगों को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने दोनों राज्यों में भाजपा की जीत को बड़ा बताते हुए कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा में हम कभी मुख्‍यमंत्री नहीं बना सके थे। साल 2014 में मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव हुआ और भाजपा की सरकारें बनीं। भाजपा ने दोनों की राज्‍यों में बेदाग छवि के साथ सरकारें चलाईं। महाराष्ट्र में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिला है, जबकि हरियाणा में हम सबसे बड़ा पार्टी बनकर उभरे हैं। हमने केंद्र में बीते पांच महीने में इतना काम किया है जितना सरकारें पांच साल में करती हैं। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस