नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हो चुका है। 11 फरवरी को नतीजे आएंगे। नतीजों से पहले आम आदमी पार्टी (आप) ने चुनाव आयोग पर हमला बोला है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर मतदान फीसद में देरी पर सवाल उठाया। वहीं, आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने भी फाइनल फीसद जारी न होने पर गड़बड़ी करने की आशंका जताई है।

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान के घंटों बाद भी चुनाव आयोग मतदान फीसद जारी क्यों नहीं कर रहा है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भाजपा के नेता मतदान के आंकड़े दे रहे हैं। वहीं चुनाव आयोग मतदान खत्म होने के घंटों बाद तक नही बता पाया कि मतदान कितने फीसद हुआ है। आयोग कह रहा है कि अभी डेटा इकट्ठा किया जा रहा है। यह क्या चल रहा है? क्या मतदान का फाइनल आंकड़ा भाजपा ऑफिस से मिलना है आपको?

उधर, संजय सिंह ने आशंका जताई है कि अंदर ही अंदर कोई खेल चल रहा है। उन्होंने कहा कि 70 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ होगा कि चुनाव आयोग यह बताने को तैयार नहीं कि कितने फीसद मतदान हुआ। इसका मतलब कहीं कुछ दाल में काला है, अंदर ही अंदर कोई खेल चल रहा है। चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत की घोषणा करने के लिए तैयार नहीं है। यह गहरी साजिश की ओर इशारा कर रहा है। चुनाव आयोग को बताना चाहिए कि अभी तक उसने मतदान फीसद की घोषणा क्यों नहीं की है।

लंबी प्रक्रिया नहीं है मतदान फीसद बताना : संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा कि मतदान प्रतिशत बताने की कोई लंबी-चौड़ी प्रक्रिया नहीं है। सरकारी अधिकारी मतदान समाप्त होने के पश्चात उसके बूथ पर कितना मतदान हुआ, उसकी जानकारी चुनाव आयोग को भेज देते हैं। सभी अधिकारियों की ओर से बताई गई जानकारी को जोड़कर चुनाव आयोग मतदान फीसद का एलान कर देता है। पूरे देश में जब लोकसभा चुनाव होते हैं, उसका मतदान फीसद चुनाव आयोग बता देता है, परंतु दिल्ली की मात्र 70 विधानसभा क्षेत्रों में हुए मतदान का फीसद बताने को चुनाव आयोग तैयार नहीं है।

ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका, स्ट्रांग रूम के बाहर आप कार्यकर्ता तैनात

मतगणना से पहले ईवीएम को लेकर फिर से चर्चा शुरू हो गई है। आप को आशंका है कि कहीं ईवीएम के साथ छेड़छाड़ न हो जाए। इसको लेकर आप ने विधायकों और कार्यकर्ताओं को स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात कर दिया है। शनिवार देर शाम ईवीएम की सुरक्षा को लेकर आप नेताओं के साथ केजरीवाल ने बैठक भी की थी। आप नेता गोपाल राय भी आशंका जता रहे हैं कि ईवीएम में छेड़छाड़ की जा सकती है। इसलिए स्ट्रांग रूम के बाहर विधायक और कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस