Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: इस बार मतदान केंद्र पर मोबाइल जमा करा सकेंगे मतदाता

Delhi Election 2020 चुनाव आयोग ने इस बार हर पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं के मोबाइल को सुरक्षित रखने का प्रबंध किया है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 09:33 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 09:33 AM (IST)
Delhi Election 2020:  इस बार मतदान केंद्र पर मोबाइल जमा करा सकेंगे मतदाता
Delhi Election 2020: इस बार मतदान केंद्र पर मोबाइल जमा करा सकेंगे मतदाता

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। Delhi Election 2020 : आधुनिक युग में मोबाइल जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। एक पल के लिए हम खाना खाए बिना रह सकते हैं, लेकिन मोबाइल से दूरी बर्दाश्त नहीं होती। रात में हम अपना फोन तकिए के नीचे रखकर सोते हैं। ऐसे में चुनाव के दिन पोलिंग स्टेशन तक मतदाता बिना फोन के कैसे जा सकते हैं। कहीं न कहीं यह एक बड़ा कारण है कि जिसके कारण अधिकांश मतदाता मतदान के लिए पोलिंग स्टेशन तक नहीं जाते।

loksabha election banner

चुनाव आयोग ने इस पर गंभीरता दिखाते हुए इस बार हर पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं के मोबाइल को सुरक्षित रखने का प्रबंध किया है। हालांकि चुनाव आयोग की अपील है कि वे मतदाता कोशिश करें कि वे बिना मोबाइल के मतदान केंद्र पहुंचे। इसके बावजूद यदि कोई मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केंद्र आता है तो वह बाहर बैठे बूथ लेवल ऑफिसर के पास मोबाइल को रखवा सकता है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, पोलिंग स्टेशन पर हर तरह की सुविधा का प्रबंध करने का पूरा प्रयास किया गया है, अब मतदाताओं केपास कोई बहाना नहीं है कि वे मतदान करने के लिए पोलिंग स्टेशन न पहुंचें। उम्मीद है कि इस बार 90 फीसद से ऊपर पहुंचेगा मतदान का ग्राफ। असल में सुरक्षा के लिहाज से मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होती है। वोटर स्लीप के पीछे भी इस बात का जिक्र होता है, लेकिन अधिकांश मतदाता पोलिंग स्टेशन पर मोबाइल लेकर पहुंच जाते हैं। वहां उन्हें जब मोबाइल अंदर ले जाने से रोका जाता है तो वे परेशानी में आ जाते है कि आखिर फोन को कहां रखें।

लोकसभा चुनाव के समय ऐसे कई मामले संज्ञान में आए थे। जो मतदाता अपने किसी जानकार के साथ मतदान केंद्र आते हैं, वे बारी-बारी से मतदान कर इस समस्या से पार पा लेते हैं। इसके अलावा जो वाहन से आते हैं, वे उसमें मोबाइल सुरक्षित रख देते हैं। जो अकेले या पैदल आते हैं, वे किसी अनजान को फोन दे नहीं सकते, क्योंकि उन्हें डर लगा रहता है कि कहीं वह व्यक्ति फोन लेकर भाग न जाए। अब मजबूरी में मतदाताओं को मोबाइल रखने के लिए घर जाना पड़ता है। इनमें से कुछ मतदाता दोबारा मतदान के लिए नहीं लौटते हैं, इसका सीधा असर मतदान फीसद पर पड़ता है। इस समस्या का रुख करते हुए चुनाव आयोग ने यह कदम उठाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.