Move to Jagran APP

DTC बसों में भैया दूज से महिलाएं करेंगी मुफ्त सफर, दिल्‍ली की लाखों महिलाओं के लिए अच्‍छी खबर

बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर की सुविधा देने पर बोर्ड की बैठक में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने स्वीकृति दे दी। अब भैया दूज से महिलाएं इसका लाभ ले सकेंगी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 07:46 AM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 12:45 PM (IST)
DTC बसों में भैया दूज से महिलाएं करेंगी मुफ्त सफर, दिल्‍ली की लाखों महिलाओं के लिए अच्‍छी खबर
DTC बसों में भैया दूज से महिलाएं करेंगी मुफ्त सफर, दिल्‍ली की लाखों महिलाओं के लिए अच्‍छी खबर

नई दिल्ली, जेएनएन। बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर की सुविधा देने पर सोमवार को बोर्ड की बैठक में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने स्वीकृति दे दी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सर्वसम्मति से इस योजना को मंजूरी मिल गई। इसके तहत 29 अक्टूबर यानी भैया दूज से महिलाएं डीटीसी की बसों में मुफ्त में सफर कर सकेंगी।

loksabha election banner

दिल्‍ली सरकार की कैबिनेट से मिल चुकी है मंजूरी

इससे पहले दिल्ली कैबिनेट सहित अन्य सभी विभागों ने इस योजना को अपनी मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की यह अति महत्वाकांक्षी योजना है। यही वजह है कि परिवहन विभाग इसे लेकर बेहद गंभीर है।

300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए भी मंजूरी

बैठक में डीटीसी बोर्ड ने 300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए भी मंजूरी दी। इसके लिए केंद्र सरकार से प्रति बस साठ लाख का अनुदान मिलेगा। बसें किलोमीटर स्कीम के तहत चलेंगी। डीटीसी ने केंद्र से इस स्कीम के लिए एक हजार बसों की मांग की थी। 

ऐसी होगी व्‍यवस्‍था

इससे पहले मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा था कि दिल्ली में 30 फीसदी महिला यात्री होती हैं। महिलाओं के लिए सिंगल जर्नी पास जारी किया जाएगा। इसे कंडक्टर देगा। महिला चाहे तो टिकट भी ले सकती है। परिवहन मंत्री ने बताया कि किसी भी महिला को फ्री में यात्रा के लिए दो विकल्प हैं। या तो वे टिकट लें या फिर सिंगल जर्नी पास लें। इसकी वैल्यू 10 रुपये की वैल्यू होगी। ये वैल्यू इंटरनल है।

बता दें कि दिल्ली में मेट्रो और बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा योजना के लिए वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में सोमवार को 290 करोड़ रुपये का अनुदान पेश किया था। डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए 140 करोड़ और मेट्रो के लिए 150 करोड़। वित्त मंत्री ने डीटीसी बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल की तैनाती के लिए 142 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

केंद्र से 300 बसों की मिली मंजूरी

मगर केंद्र ने तीन सौ बसों के लिए हामी भरी है। ये बसें क्लस्टर सेवा के तहत प्रस्तावित एक हजार इलेक्ट्रिक बसों से अलग होंगी। इन बसों के लिए टेक्निकल बिड का काम पूरा हो चुका है। जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे। 

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.