नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बाबरपुर विधानसभा क्षेत्र दिल्ली की 70 विधानसभा सीट में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इस क्षेत्र को 1993 में विधानसभा सीट घोषित किया गया था। भाजपा के दिग्गज नेता नरेश गौड़ इस सीट से कुल चार बार विधायक चुने गए। कांग्रेस को सिर्फ एक बार इस सीट पर जीत नसीब हुई। 2015 में दिल्ली के मंत्री व आप के प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने नरेश गौड़ को हराया।

प्रमुख इलाके

बाबरपुर, कर्दमपुरी, वेलकम, जनता कॉलोनी, कबीर नगर, न्यू जाफराबाद, सुभाष मोहल्ला, नूर ए इलाही, मौजपुर गांव, नॉर्थ घोंडा।

पिछले विधानसभा चुनाव (2015) के आंकड़े

जाकिर खान (कांग्रेस)

गोपाल राय (आप) विजयी

नरेश गौड़ (भाजपा)

क्षेत्र के वार्ड निगम पार्षद

जनता कॉलोनी- सचिन शर्मा (भाजपा)

बाबरपुर- कुसुम तोमर( भाजपा)

सुभाष मोहल्ला- रेखा त्यागी (भाजपा)

कर्दमपुरी- साजिद खान (आप)

क्षेत्र की विशेषता

इस विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 12 मोहल्ला क्लीनिक बने हुए हैं। इसके साथ ही क्षेत्र में बाबरपुर बस टर्मिनल भी है, जहां से नई दिल्ली व ओखला के लिए बसें जाती हैं। इसके साथ ही टर्मिनल पर करीब 120 फुट ऊंचा तिरंगा झंडा लगा हुआ है, इसे क्षेत्र की शान भी कहा जाता है।

प्रमुख मुद्दे

  • घोंडा चौक पर बना शराब का ठेका लोगों के लिए जी का जंजाल बन गया है। यहां के लोगों का कहना है कि दिल्ली सरकार ने ब्रह्मपुरी रोड पर बने शराब के ठेके को बंद करवाकर वाहवाही लूटी, जबकि हकीकत यह थी कि उस ठेके को सील करके वहां से घोंडा स्थानांतरित कर दिया गया। दिन हो चाहे रात सड़क पर शराब पीने वालों का जमावड़ा लगा रहता है।
  • क्षेत्र में अतिक्रमण की भी समस्या है। कई प्रमुख मार्ग अतिक्रमण की चपेट में है। मौजपुर रोड, बाबरपुर सौ फुटा रोड, बाबरपुर बस टर्मिनल सहित अन्य मार्ग पर अवैध पार्किंग के साथ फुटपाथ पर दुकानें सजती हैं, इस वजह से सड़क पर जाम लगा रहता है।
  • क्षेत्र में दूषित पानी और सीवर जाम की भी समस्या है। मौजपुर गांव में सीवर ओवरफ्लो आम बात है, नालियों व सीवर का पानी सड़क पर भरा रहता है। साथ ही कई क्षेत्रों में दूषित पानी की भी समस्या है

जनता की राय

छज्जूपुर के रहने वाले सत्येंद्र मलिक ने बताया कि क्षेत्र में पिछले पांच वर्षों में कुछ खास काम नहीं हुआ है। छह महीनों से विधायक क्षेत्र में जन संपर्क अभियान में जुटे हुए हैं। जो गलियां व सड़कें बनाई जा रही हैं, उनमें निर्माण सामग्री की गुणवत्ता काफी खराब है।

जनता कॉलोनी के खालिद बाबा ने बताया कि विधायक ने जनता कॉलोनी में मोहल्ला क्लीनिक बनवाने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। इसके साथ ही जाफराबाद नाले की दीवार पर आकर्षक पेंटिंग करवाई है, इससे स्वच्छता को बढ़ावा मिल रहा है।

वहीं बाबरपुर की पूजा शर्मा का कहना है कि गलियां व मुख्य सड़कें टूटी पड़ी हैं। कबीर नगर में एक ऐसा मोहल्ला क्लीनिक बनाया गया था, जिसमें लोगों का इलाज ही जगह घोड़े व गधे बांधे जाते थे। पानी की भी दूषित आता है।

मौजपुर गांव की पिंकी मंडार ने बताया कि घोंडा चौक के पास दो मोहल्ला क्लीनिक बनवाए, गांव में सीवर लाइन खराब थी विधायक ने उसे ठीक करवाया। इसके साथ ही बाबरपुर बस टर्मिनल पर 120 फुट का तिरंगा लगवाया, जो क्षेत्र की पहचान बना है।

ये भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election 2020: पहली बार उम्मीदवार कर सकेंगे ऑनलाइन नामांकन, मिलेगी ये सुविधा भी

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव से जड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस