नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारी में जुटी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कांग्रेस नई दिल्ली विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की बेटी लतिका को उम्मीदवार बना सकती है। स्वयं शीला दीक्षित भी इसी सीट से चुनाव लड़ती रही थीं। हालांकि, पार्टी में कई नामों पर विचार-विमर्श चल रहा है।

पार्टी सूत्र बताते हैं कि दिल्ली की सभी 70 सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए इन दिनों बैठकों का मैराथन दौर जारी है। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक भी कमोबेश रोजाना हो रही है। बृहस्पतिवार को उम्मीदवारों के चयन की दिशा में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) की केंद्रीय कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की विशेष बैठक भी होने जा रही है। इस बैठक के बाद ज्यादातर सीटों के उम्मीदवार घोषित हो जाने की प्रबल संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक, वीवीआइपी मानी जाने वाली नई दिल्ली विधानसभा सीट के लिए विशेष तौर पर मंथन चल रहा है। आप ने यहां से मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल को ही उम्मीदवार बनाया है। विगत वर्षों में शीला दीक्षित भी यहीं से चुनाव लड़ती रही हैं। ऐसे में कांग्रेस यहां केजरीवाल के खिलाफ शीला दीक्षित की बेटी लतिका को भी उम्मीदवार बनाने पर विचार कर रही है। पार्टी की सोच है कि लतिका को शीला दीक्षित के प्रति सहानुभूति रखने वाले मतदाताओं का वोट भी मिल सकता है।

बताया जा रहा है कि इस सीट से वरिष्ठ पार्टी नेता रोमेश सब्बरवाल की भी दावेदारी है। कयास यह भी लगाया जा रहा है कि अगर चांदनी चौक सीट पर पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल या उनके बेटे मुदित अग्रवाल को टिकट दे दिया जाता है तो अलका लांबा को भी इस सीट से उतारा जा सकता है।

ज्यादातर सीटों पर आज घोषित हो सकते हैं उम्मीदवार

पार्टी सूत्रों के मुताबिक जिन सीटों पर पेंच फंसा हुआ है, उन्हें छोड़कर ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बृहस्पतिवार को होने वाली सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद हो सकती है। देर शाम तक भी बैठक खत्म हो गई तो करीब 50 से 60 उम्मीदवार घोषित किए जाने की प्रबल संभावना है। अगर ज्यादा देर हुई तो फिर शुक्रवार की सुबह तो सौ फीसद घोषित कर दिए जाएंगे। विवादित सीटों में त्रिनगर, कस्तूरबा नगर, आर के पुरम, चांदनी चौक इत्यादि शामिल हैं।

सुभाष चोपड़ा (अध्यक्ष, दिल्ली कांग्रेस) के मुताबिक, तमाम सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। नई दिल्ली सीट पर भी गंभीरता से कई नामों पर विचार चल रहा है। उम्मीद है कि बहुत ही जल्द ज्यादातर सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस