Move to Jagran APP

E-Sharing scooter : दिल्ली में चल सकते हैं ई-शेयरिंग स्कूटर, केजरीवाल के मंत्री ने किया इशारा

सीएम केजरीवाल से विदेश दौरे के अनुभव को साझा करते हुए मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि तीनों शहर इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद व चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर विचार कर रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 01:19 PM (IST)
E-Sharing scooter : दिल्ली में चल सकते हैं ई-शेयरिंग स्कूटर, केजरीवाल के मंत्री ने किया इशारा

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली में प्रदूषण और यातायात सुगम करने के मद्देजनर बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स की तर्ज पर ई-शेयरिंग स्कूटर (Electronic Scooter) चलाए जा सकते हैं। इसका इशारा दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) सरकार मंत्री कैलाश गहलोत ने किया है। दरअसल, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को पेरिस, जेनेवा व ब्रसेल्स से लौटकर कहा कि यह तीनों शहर इलेक्ट्रिक वाहनों के परिचालन को लागू करने पर तेजी से काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

सीएम केजरीवाल से साझा किए अनुभव

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) से अपने विदेश दौरे के अनुभव को साझा करते हुए मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि तीनों शहर इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद व चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर विचार कर रहे हैं। इसी तर्ज पर दिल्ली सरकार ने एक हजार बिजली वाहन खरीदने का आदेश दे दिया है।

परिवहन मंत्री के लिए इस यात्रा का कार्यक्रम इंटरनेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ पब्लिक ट्रांसपोर्ट (आइआइपीटी) द्वारा आयोजित किया गया था, जो एक स्टडी टूर था। मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ब्रसेल्स में इलेक्ट्रिक स्कूटर को यात्रियों द्वारा सामूहिक सवारी के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। दिल्ली सरकार भी धीरे-धीरे सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन में परिवर्तित करने की योजना बना रही है। इस काम को नियत समयावधि में पूरा किया जा सकेगा।

परिवहन मंत्री ने यह जानकारी भी साझा की कि ब्रसेल्स में कार फ्री रविवार का नियम है। इस दिन सार्वजनिक परिवहन को मुफ्त कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार भी ऑड-इवेन योजना के तहत कई छूट देने पर विचार कर रही है ताकि आम लागों को कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जेनेवा में अतिथि के लिए मुफ्त सार्वजनिक परिवहन सेवा की व्यवस्था की गई है। कई होटलों ने परिवहन विभाग के साथ इस सुविधा के लिए करार किया है जिसके तहत अतिथि के होटल पहुंचते ही उन्हें मुफ्त परिवहन कार्ड दे दिया जाता है। परिवहन मंत्री व उनके साथ प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने भी मुफ्त परिवहन का आनंद लिया।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.