नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तर-पश्चिम दिल्ली संसदीय क्षेत्र से भाजपा सांसद हंसराज हंस ने सोमवार को संसद भवन में दिल्ली के वायु प्रदूषण और दूषित पानी का मुद्दा उठाया। हंसराज हंस ने लोकसभा अध्यक्ष से कहा कि दिल्ली न सिर्फ देश की राजधानी है बल्कि यह एक बहुआयामी शहर है। इसकी आबोहवा में न केवल सियासतदान रहते हैं बल्कि बड़े-बड़े कलाकार और संगीतकार, व्यवसायी, सेना के अधिकारी और न्यायाधीश रहते हैं। प्रदूषण के असर से कोई भी अछूता नहीं रहा। प्रदूषण की तासीर ने संगीत का सुर ही खराब कर दिया है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में उस्ताद अमजद अली खान, साजन मिश्र, राजन मिश्र जैसे विश्वविख्यात गायक रहते हैं, लेकिन गायकी के लिए जो आबोहवा की जरूरत है वो इन विश्वविख्यात गायकों को अब नसीब नहीं हो पा रही। इस वजह से गायकी में ग्रहण लग रहा है।

हंसराज हंस ने कहा कि प्रदूषित वातावरण में गले से रियाज करना दूभर हो गया है क्योंकि संगीत में रियाज पहला कदम होता है। संतुलित वातावरण और पर्यावरण के लिए दिल्ली को बहुत कुछ करने की जरूरत है, इसमें सबका सहयोग वांछनीय है। इसलिए लोकसभा अध्यक्ष से आग्रह करते हुए कहा कि इस समस्या को बेहद गंभीरता से लेते हुए इस पर आवश्यक कदम उठाये जाएं।

मास्क पहनकर और साइकिल चलाते हुए पहुंचे कई सांसद

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की ओर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से सोमवार को कई सांसद मास्क पहनकर और साइकिल चलाते हुए संसद पहुंचे। कुछ सांसदों ने संसद में पहुंचने के लिए ई-कार का भी इस्तेमाल किया। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने संसद परिसर में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे मास्क पहनकर बढ़ते प्रदूषण पर प्रतीकात्मक विरोध जताया। भाजपा सांसद मनसुख मांडविया और मनोज तिवारी साइकिल चलाकर संसद पहुंचे।

वहीं केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस दौरान इलेक्टिक कार का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा, ‘सरकार धीरे-धीरे इलेक्टिक कारों की ओर बढ़ रही है क्योंकि इनसे प्रदूषण नहीं होता। मैं लोगों से अपील करता हूं कि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में योगदान दें। सार्वजनिक परिवहन और इलेक्टिक वाहनों आदि का प्रयोग करें।’

खराब पानी और प्रदूषण से सब परेशान, जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हो कार्रवाईः मनोज तिवारी

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप