नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पुरानी दिल्ली की चुनावी जंग इस बार दिलचस्प होने जा रही है। आम आदमी पार्टी (आप) ने पाला बदलकर आने वाले शोएब इकबाल को मटियामहल तथा प्रह्लाद सिंह साहनी को चांदनी चौक से टिकट थमाया है। वहीं, बल्लीमारान के मौजूदा विधायक व दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन व सदर बाजार सीट से सोमदत्त पर भरोसा बरकरार रखा है। दिलचस्प मुकाबला पाला बदलने वाले प्रत्याशियों की सीटों पर रहेगा।

पिछली बार चांदनी चौक की सीट से साहनी कांग्रेस पार्टी के टिकट से चुनाव लड़े थे। उन्हें आप की अलका लांबा ने हराया था। आप से मनमुटाव के चलते उन्होंने ठीक चुनाव के पहले कांग्रेस पार्टी में घर वापसी कर ली तो साहनी ने मौका देखते हुए आप का दामन थाम लिया था।

राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि सब कुछ ठीक रहा तो कांग्रेस पार्टी अलका लांबा को चांदनी चौक से टिकट थमा देगी। मतलब प्रत्याशी वहीं होंगे, बस दलें बदल जाएंगी। ऐसे में मतदाताओं का भ्रमित होना लाजमी है। जामा मस्जिद इलाके में रहने वाले एक मतदाता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पाला बदलने वाले अवसरवादी नेताओं से यहां के लोगों में निराशा है। वह भ्रमित भी हैं कि इस बार वह किसे मतदान दें क्योंकि जिन्हें आप का टिकट थमाया गया है, वह लगातार चार बार इसी सीट से विधायक रहे थे और उनके कामकाज से निराश होकर ही यहां के लोगों ने आप को मतदान किया था। वहीं, तत्कालीन विधायक ने जिस पार्टी के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, उसी के लिए वोट मांगेगी।

हालांकि, मटियामहल की सीट पर ऐसा मानने वालों की कमी नहीं है कि शोएब इकबाल से आप की स्थिति इलाके में मजबूत हुई है। कांग्रेस पार्टी इससे भी दमदार प्रत्याशी पर दांव लगाएगी, तभी वह टक्कर देने की स्थिति में आ सकती है। फिलहाल टिकट कटने के बाद मौजूदा विधायक आसिम अहमद खान भविष्य की रणनीति में जुट गए हैं। उनके करीबी बताते हैं कि हो सकता है कि वह भी इस सीट से किसी राजनीतिक दल या निर्दलीय ताल ठोकें।

हालांकि, खुद आसिम ने पत्ते नहीं खोले हैं। अगर ऐसा होता है तो लड़ाई दिलचस्प हो सकती है। आसिम ने पिछले चुनाव में पांच बार के विधायक रहे शोएब को पटखनी दी थी। लगातार पांच बार विधायक शोएब हर चुनाव में पाला बदलते रहे हैं।

छठवीं पार्टी बदलकर वह आप में शामिल हुए हैं और टिकट लिया है। इसके पहले वह कांग्रेस पार्टी में थे। अब कांग्रेस पार्टी यहां से प्रत्याशी की तलाश में है। वहीं, सदर बाजार से लगातार दो बार के विधायक सोमदत्त पर आप ने फिर से भरोसा जताया है। उन्होंने पिछले चुनाव में कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता अजय माकन को पटखनी दी थी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस