नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए दक्षिणी-पूर्वी जिला प्रशासन की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने नेहरू नगर स्थित पीजीडीएवी कॉलेज में रंगारंग कार्यक्रम के जरिये लोगों को मतदान का महत्व समझाया। उन्होंने नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली हरलीन कौर ने छात्र-छात्रओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान करें। उन्होंने कहा कि आप खुद वोट डालिए और अपने परिजनों व दोस्तों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा, जिस तरह एक-एक कंकड़ डालकर कौआ मटके से पानी पी लेता है, वैसे ही एक-एक व्यक्ति के वोट से राज्य का विकास सुनिश्चित होगा। जिलाधिकारी ने सभी छात्र-छात्रओं को मतदान की शपथ दिलाई और ईवीएम व वीवीपैट मशीन में मॉक पोल करके वोट डालने का अभ्यास कराया। इस दौरान रिटर्निग ऑफिसर पीआर कौशिक, परियोजना समन्वयक सुशील कुमार, एईआरओ राजेश भगत, युद्धवीर सिंह आदि मौजूद रहे।

वहीं, दक्षिणी दिल्ली जिले के जिलाधिकारी बीएम मिश्र ने मतदाता जागरूकता के लिए एमबी रोड स्थित दिप्सार कॉलेज में दो दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें में छात्र-छात्रओं ने पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन, रंगोली और वाद-विवाद प्रतियोगिया के जरिये मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम का समापन समारोह बृहस्पतिवार को आयोजित किया गया, जहां बतौर मुख्य अतिथि बीएम मिश्र ने विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया।

इस दौरान सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) की नोडल ऑफिसर अंकिता मिश्र भी उपस्थित रहीं। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाले को पांच हजार रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को तीन हजार रुपये और तृतीय स्थान पाने वाले को दो हजार रुपये प्रदान किए गए। साथ ही सभी विजेताओं को को स्मृति चिन्ह और प्रमाणपत्र भी दिए गए। स्वीप का आयोजन मतदान को बढ़ावा देने और लोगों को जागरूक करने के लिए किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान कर निष्पक्ष सरकार चुनें।

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस