नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi assembly Election 2020 : दिल्ली में विधानसभा चुनाव-2020 की आहट के साथ सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही एक-दूसरे पर हमलावर हैं। ताजा मामले में देश की राजधानी दिल्ली में पिछले एक साल के दौरान प्रदूषण में आई कमी का श्रेय सिर्फ दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार को देने पर पूर्व मशहूर भारतीय क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा के गौतम गंभीर ने सीएम केजरीवाल पर हमला बोला है। 

गौतम गंभीर ने कहा- 'दिल्ली में चिकनगुनिया, डेंगू और मलेरिया के मामलों में कमी में आने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजनीति कर रहे हैं। तीनों नगर निगम (दक्षिण दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम) एक सितंबर से ही सभी जगहों पर सफाई, स्वच्छता के साथ मच्छरों पर नियंत्रण के लिए अभियान चला रहे हैं। ' 

पिछले दिनों अरविंद केजरीवाल ने पत्रकार वार्ता कर कहा था कि 20 अक्टूबर से 20 नवंबर तक के मुख्य सीजन के दौरान पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं बड़ी संख्या में होती हैं। इससे राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि होती है। केजरीवाल ने दावा किया है कि पिछले तीन वर्षों में, आप सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से कुल प्रदूषण स्तर में 25 प्रतिशत की कमी आई है।

प्रदूषण अब 25 फीसदी तक कम हुआ

दिल्ली में प्रदूषण अब 25 फीसदी तक कम हो गया है और यहां हो रही 24 घंटे बिजली सप्लाई ने इसमें बेहद अहम रोल अदा किया है। इसके साथ ही ईस्टर्न पेरिफेरल-वे और वेस्ट पेरिफेरल-वे और दिल्ली में एंट्री पर पर्यावरण कर के रूप में भारी शुल्क लगाने से भी इसमें फर्क आया है। उन्होंने कहा कि इसके चलते 30 फीसदी ट्रकों की दिल्ली में एंट्री कम हुई है जिससे दिल्ली में करीब 7 फीसदी प्रदूषण घटा है।

यहां पर बता दें कि वर्ष 1999 में रणजी ट्रॉफी के जरिए अपने क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले गंभीर ने साल 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। उन्होंने आइपीएल में केकेआर की कप्तानी करते हुए टीम को दो बार खिताब भी दिलाया। गंभीर आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर भी आ चुके हैं और वो आइसीसी टेस्ट प्लेयर का खिताब भी जीत चुके हैं। 37 वर्ष के गंभीर ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वहीं जनवरी 2013 में आखिरी वनडे इग्लैंड के खिलाफ जबकि दिसंबर 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मैच खेला था। फिलहाल गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा के सांसद हैं। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप