Move to Jagran APP

Delhi Assembly Election: फरवरी में हो सकता है दिल्ली विधानसभा चुनाव, जनवरी में आएगा नोटीफिकेशन

Delhi Assembly Election चुनाव आयोग जनवरी में नोटीफिकेशन जारी कर सकता है जबकि फरवरी में चुनाव कराए जाने की संभावना जताई जा रही है।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 06:40 PM (IST)
Delhi Assembly Election: फरवरी में हो सकता है दिल्ली विधानसभा चुनाव, जनवरी में आएगा नोटीफिकेशन
Delhi Assembly Election: फरवरी में हो सकता है दिल्ली विधानसभा चुनाव, जनवरी में आएगा नोटीफिकेशन

नई दिल्ली जेएनएन। Delhi Assembly Election: दिल्ली में विधानसभा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। चुनाव आयोग जनवरी में नोटीफिकेशन जारी कर सकता है, जबकि फरवरी में चुनाव कराए जाने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि नोटीफिकेशन जारी करने से पहले ही मतदाता सत्याापन कार्य को भी पूरा कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

हरियाणा के साथ नहीं होंगे दिल्ली के चुनाव

दिल्ली चुनाव आयोग कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के विधानसभा चुनाव अगले साल फरवरी में कराए जा सकते हैं। वहीं, चुनाव के नोटीफिकेशन जनवरी में ही जारी कर दिए जाएंगे। जानकारों का मानना है कि चुनाव आयोग की इन तैयारियों से साफ हो गया है कि इसी साल होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ दिल्लीर के चुनाव नहीं कराए जाएंगे।

दिसंबर में समरी रिवीजन और मतदाता सत्यापन कार्यक्रम

सूत्रों के मुताबिक आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए तैयार किए गए खाके में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम को इसी साल यानी दिसंबर 2019 में ही पूरा कर लेने की योजना बनाई है। इसके अलावा चुनाव के समरी रिवीजन को भी दिसंबर या फिर जनवरी के शुरुआत में ही पूरा कर लेने के संकेत भी मिल रहे हैं। ऐसे में यह साफ होता दिख रहा है कि दिल्ली विधानसभा के लिए चुनाव फरवरी में संपन्न हो सकते हैं।

फरवरी में पूरा होगा केजरीवाल सरकार का कार्यकाल

गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल का कार्यकाल अगले साल फरवरी 2020 में पूरा होने वाला है। पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव फरवरी 2015 में कराए गए थे। ऐसे में नई सरकार के गठन के लिए फरवरी में ही चुनाव करा लेने की योजना पर चुनाव आयोग तेजी से काम कर रहा है। बता दें कि इस बार के चुनाव में जीत हासिल करने के लिए वर्तमान सत्तारूढ़ पाटी आप के मुखिया अरसविंद केजरीवाल ने सभी 70 सीटें जीतने का ऐलान कर दिया है, जबकि भाजपा और कांग्रेस समेत अन्यय दलों ने भी चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.