रायपुर। 12 तारीख को बस्तर और राजनांदगांव क्षेत्र की 18 सीटों के लिए होने जा रहे पहले चरण के चुनाव के लिए शनिवार शाम को प्रचार-प्रसार का दौर थम जाएगा। इसके ठीक पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां आमने सामने होंगे। मोदी 5 घंटे छत्तीसगढ़ में बिताएंगे। जबकि राहुल यहां पूरे दो दिन रुकेंगे। यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी छत्तीसगढ़ में एक साथ पहुंच रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहले बस्तर के अंदरूनी इलाकों में भी जनसभाएं करने वाले थे, लेकिन अभी तक की स्थिति में कोर नक्सल प्रभावित जनपद दंतेवाड़ा, सुकमा व बीजापुर के स्थानीय प्रशासन ने इन सभाओं के दौरान सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने से हाथ खड़े कर दिए हैं। यहां किसी भी प्रकार की सभा, रोड शो या किसी कार्यक्रम की अनुमति नहीं मिली है। यहां के हालात को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि यहां किसी वीआइपी का कार्यक्रम संभव नहीं।

इस इलाके में 12 नवंबर को मतदान और 10 नवंबर को चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है। अब तक के तय कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जगदलपुर में सभा को संबोधित करेंगे। वे 5 घंटे छत्तीसगढ़ में रहेंगे। मोदी सुबह रायपुर पहुंचने के बाद हेलीकॉप्टर से जगदलपुर के लिए रवाना होंगे। वहां सभा के बाद वापस दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

इधर दूसरी तरफ दो दिवसीय दौरे के दौरान राहुल यहां 6 जगहों पर आम सभाओं को संबोधित करेंगे। इनमें पखांजूर, खैरागढ़, डोंगरगढ़, चारामा, कोंडागांव, जगदलपुर शामिल हैं। इसके अलावा राहुल शुक्रवार की शाम 5 बजे से डॉ रमन के निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव में रोड शो करेंगे।

Posted By: Prashant Pandey