रायपुर। कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष भूपेश बघेल सोमवार शाम 4 बजे राज्य के मुखिया के रूप में  शपथ लेंगे। उनके शपथ ग्रहण के लिए साइंस कॉलेज मैदान सजकर तैयार है। मंच में थाईलैंड से मंगाए गए ऑर्किड के 10 हजार फूल खुशबू बिखेरेंगे। इनके साथ 10 अलग-अलग किस्म के विदेशी फूल भी लगाए गए हैं।

कोलकाता के गेंदे की 10 हजार से अधिक लड़ियां मंच को महकाएंगी। साजो-सज्जा के लिए कोलकाता के कारीगरों को बुलवाया गया है। फूलों का ठेका न्यू लाइट फ्लोरिस्ट को और संपूर्ण कैटरिंग व्यवस्था का ठेका रायपुर के भारत किराया भंडार को दिया गया है। 100 से अधिक कारीगर, लेबरों ने यह शपथ-ग्रहण स्थल तैयार किया है। मंच पूरी तरह से वॉटर प्रूफ रहेगा।

बता दें कि पूरी व्यवस्था का जिम्मा पीडब्ल्यूडी विभाग को दिया गया है। पहले 15 दिसंबर को शपथ-ग्रहण के हिसाब से तैयारी की गई थी। फूल के साथ तमाम चीजें मंगवा ली गई थीं, लेकिन तारीख आगे बढ़ी तो तैयारी नए सिरे से की गई।

ग्रीन रूम भी- मंच के ठीक पीछे चार अस्थाई ग्रीन रूम भी बनवाए गए हैं, जहां पर नेतागण बैठ सकते हैं। यहां पर चाय-नाश्ता संबंधी व्यवस्था भी होगी। दर्जन भर से अधिक एससी, पंखे भी लगाए गए हैं।

मंच पर ऐसी होगी व्यवस्था

100 फीट के मंच को तीन हिस्सों में बांटा गया है, लेकिन सभी एक दूसरे से आपस में जुड़े हुए हैं। बीच के हिस्से में राज्यपाल आनंदी बेन, भावी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस के शीर्ष नेता मौजूद रहेंगे। दिल्ली से आला कमान भी बैठ सकते हैं। सूत्रों की मानें तो इसी मंच पर विधायक टीएस सिंहदेव, विधायक चरणदास महंत, विधायक ताम्रध्वज साहू, विधायक सत्यनारायण शर्मा भी बैठ सकते हैं। हालांकि अभी यह 100 फीसद तय नहीं हुआ है। दाईं तरफ के मंच में वीवीआइपी, वीआइपी बैठेंगे। बाईं तरफ सभी विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

40 हजार कुर्सियां समर्थकों के लिए- मैदान में पीडब्ल्यूडी ने 40 हजार समर्थकों के बैठने की व्यवस्था बनाई है। प्रथम पंक्ति में सोफा, द्वितीय पंक्ति में स्टील में पीछे कुसन वाली कुर्सियां और तीन तरफ पीछे फाइवर चेयर लगाई गई हैं। मैदान में दो बड़ी स्क्रीन के साथ साउंड की व्यवस्था की गई है।

शपथ-ग्रहण के दौरान रिंग रोड 1 में भारी वाहन प्रतिबंधित, यहीं से आएंगे सभी वीआइपी

साइंस कॉलेज मैदान में होने वाले शपथ-ग्रहण के मद्देनजर पुलिस ने यातायात व्यवस्था बाधित न हो, इसे लेकर पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। इस दौरान भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से रिंग रोड नंबर एक पर प्रतिबंधित रहेगा। रायपुर शहर से जीई रोड होकर दुर्ग भिलाई जाने वाली यात्री बसें परिवर्तित मार्ग टाटीबंध से रिंग रोड नंबर 1 होकर पचपेड़ी नाका चौक से कालीबाड़ी, शास्त्री चौक होकर बस स्टैंड तक आवागमन कर सकेंगी।

केंद्र से आने वाले विशेष अतिथियों, नवनिर्वाचित विधायकों, राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं, अन्य विशिष्ट अतिथियों के अलावा काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता, नागरिकों के आने की संभावना को ध्यान में रखकर पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के साथ वाहनों की पार्किंग की पुख्ता व्यवस्था की है। मैदान को चार सेक्टरों में बांटकर यातायात व्यवस्था बनाई गई है।

एडिशनल एसपी ट्रैफिक अभिषेक वर्मा ने बताया कि वीआइपी, वीवीआइपी, मंत्रीगण, विधायक एवं आमंत्रित अतिथि रिंग रोड नंबर 1 से रायपुरा ब्रिज के ऊपर जाकर आगे से यू-टर्न कर रोहिणीपुरम नया मार्ग गोल चौक से साइंस कॉलेज मैदान में निर्धारित पार्किंग स्थल पर वाहन पार्क कर कार्यक्रम स्थल में जाएंगे। विभिन्न जिलों से आने वाले नागरिक रिंग रोड नंबर 1 से सरोना ब्रिज टोयोटा शो-रूम के पास आमानाका थाना मोड़ से कांगेर वैली एकेडमी के सामने से होकर एनसीसी मैदान पार्किंग स्थल में वाहन पार्क कर समारोह स्थल तक पैदल जाएंगे।

Posted By: Rahul.vavikar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप