संवाद सूत्र, इंदरगढ़ : तेंदुआ के पैरों के निशान खेतों में देखे जा रहे। इससे लोगों में दहशत बढ़ती जा रही। प्रशासन ने जनहानि से बचाव को लेकर मुनादी कराई। किसानों को खेतों में जाने से रोका गया। समूह बनाकर हाथों में लाठियां लेकर खेतों में काम करने की सलाह दी गई।

गुरुवार को डीएम राकेश कुमार मिश्रा व एसपी प्रशांत वर्मा ने क्षेत्रीय वन अधिकारी अरविद राज मिश्रा से तेंदुआ को लेकर बातचीत की। क्षेत्रीय वन अधिकारी ने बताया कि हरेईपुर, रावतपुर व जिनौठी में तेंदुआ आने की सूचना मिली। लेकिन अभी तक किसी ग्रामीण की नजर नहीं पड़ी। मवेशियों के शिकार करने व अवशेष मिले। साथ ही खेतों में कदमों के निशान भी पाए गए। पकड़ने के लिए जिनौठी में पिजड़ा लगाया गया और फांसने के लिए उसमें एक बकरी भी बांधी गई। विभागीय कर्मचारियों की सतर्कता बनी है। डीएम के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में बचाव के लिए मुनादी कराई गई। रात में अकेले व बच्चों को खेत में न जाने दें। समूह बनाकर व हाथों में लाठियां लेकर जाएं। कहीं पर भी तेंदुआ नजर आने पर तुरंत पुलिस, वन विभाग व लाख बहोसी पक्षी बिहार के कर्मचारियों को सूचना दें। इस मौके पर प्रभारी वन दारोगा ज्ञानचंद्र पटेल, वन रक्षक राजेश कुमार समेत कई अफसर मौजूद रहे। जांच के बिना नहीं होगा निर्माण का भुगतान

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत में विकास कार्य कराए गए हैं। भुगतान से पहले इनकी जांच कराई जाएगी। किसी प्रकार की अनियमितता न होने पर ही भुगतान किया जाएगा।

गुरुवार को यह निर्देश जिला उद्यान अधिकारी व प्रभारी बीडीओ मनोज कुमार चतुर्वेदी ने विकास खंड कार्यालय छिबरामऊ में दिए। प्रत्येक कार्य की जांच एडीओ के माध्यम से कराने को कहा। भुगतान के लिए लंबित कार्यों की सूची उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कराए जा रहे निर्माण की भी जानकारी की। ब्लाक परिसर को स्वच्छ रखने के लिए कहा। निरीक्षण में अनियमितताएं मिलने पर कार्रवाई की बात भी कही। अधिक से अधिक मनरेगा श्रमिकों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। गोशालाओं में सर्दी से मवेशियों को बचाने के लिए तिरपाल आदि का प्राथमिकता से इंतजाम रखने की बात कही। इस दौरान एडीओ समाज कल्याण एसके मिश्रा, अकाउंटेंट संतोष बाबू, वरिष्ठ लिपिक रचना गुप्ता व राजू मौजूद रहे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप