बांका, जेएनएन। विधान सभा को लेकर दैनिक जागरण की ओर से रविवार को खेसर बाजार स्थित बालिका उच्च विद्यालय परिसर में चुनावी चौपाल का आयोजन किया गया।

चौपाल में उपस्थित लोगों ने शिक्षा नीति में परिवर्तन करते हुए रोजगार परक नीति अपनाने, रोजगार के अवसर पैदा करने, कृषि को उद्योग का दर्जा देने एवं सरकारी कार्यालयों में व्याप्त घूसखोरी पर लगाम लगाने की आवश्यकता पर बल दिया गया ।

शिक्षा नीति में बदलाव लाने की जरूरत है । बिना शिक्षा व्यवस्था में बदलाव से कुछ भी संभव नहीं हैं । इसी नीति में गांव- गांव में पुस्तकालय संस्कृति एवं साहित्य को विशेष रूप से जोडऩे की जरूरत है। साहित्यकारों स्थानीय साहित्यकारों की प्रेरक रचनाओं को पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने से समाज का उत्थान होगा ।

सरयुग पंडित सौम्य साहित्यकार, खेसर।

भ्रष्टाचार के कोरोना से सरकार की सभी योजनाएं संक्रमित हो चुकी है । योजना का लाभ लाभुक तक मिलना चाहिए । ऐसा नहीं हो पाना सरकार की विफलता है । निजी विद्यालयों के प्रति सरकार भी सरकार को संवेदनशील होना चाहिए

रघुनंदन शास्त्री, प्राचार्य, आवासीय मार्शल एकेडमी, खेसर।

कृषि को उद्योग दिए बिना किसानों की भलाई संभव नहीं है। जब किसान खुद अपनी पूंजी एवं श्रम लगाकर अनाज पैदा करता है तब फिर अनाज की बिक्री दर का निर्धारण सरकार क्यों करती है । यह किसानों के प्रति अन्याय नहीं है। बाहुबलियों को टिकट देने बंद करना चाहिए । तभी स्वछ सरकार की परिकल्पना की जा सकती है ।

-चंदन मधुकर , शोध छात्र ,तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय।

जातिवाद के दलदल से सभी पार्टियों को बाहर निकलना चाहिए । बाहुबलियों के भरोसे सीट कब्जा करने की नीति अब बंद कर देना चाहिए ।ऐसी सरकार हो जो खेसर बाजार जैसे सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों की चिकित्सा व्यवस्था कागजी नहीं, धरातली बनाने का जुनून हो ।

-बासुकी भगत, साहित्यकार।

दबंगई एवं जाति के नाव पर सवार सरकार कभी स्वच्छ शासन नहीं दे सकती । जुल्मी पुलिस के भरोसे जनता को लूटने वाली सरकार से जनहित की बात संभव नहीं । सस्ती शिक्षा हो । युवा शक्ति बेकार नहीं रहे।

-रामानंद पंडित ,सेवा निवृत्त प्रधानाध्यापक।

बेरोजगारी से बिहार परेशान है । सरकार को अपने प्रदेश में ही रोजगार के अवसर पैदा करने होंगे । अन्य प्रदेशों में पलायन रोकने के लिए सरकार को सार्थक उपाय करने होंगे । ऐसा नहीं होने से बेरोजगार युवक राह से भटक जाएंगे ।

राहुल देवराज ,समाज सेवी ,पथड्डा

प्रखंड में शिक्षा एवं कृषि नीति में परिवर्तन अवश्य करना चाहिए । प्रदेश में कल कारखाने खोल कर रोजगार के अवसर पैदा करना चाहिए । सरकार युवाओं के पलायन रोकने के लिए सार्थक प्रयास करना चाहिए । आत्म निर्भर भारत तभी हो सकता जब आत्म निर्भर बिहार होगा ।

हेमंत कुमार ,समाजसेवी बेलहर

भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश मतदाताओं का सबसे बड़ा सपना है । आजपी एम आवास ,शौचालय से लेकर कर्मचारी से लगान रसीद कटाने तक में बिचौलिये ही दिखाई देते हैं । इस संस्कृति से परेशान हो चुके है बिहारवासी । प्रतिनिधि अवश्य ऐसा होना चाहिए जो क्षेत्र वासियों को बिचौलियों से बचाव कर सके

कुणाल भगत ,समाजसेवी ,खेसर

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस