जेएनएन, पटना। Bihar Chunav 2020 1st Phase Voting: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान को लेकर युवा वोटरों में जबर्दस्त उत्साह है। 18 से अधिक और 40 वर्ष से कम उम्र के करीब एक करोड़ मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं। चुनाव मैदान में कई युवा चेहरों के उतरने का असर भी कम उम्र के मतदाताओं पर देखने को मिल रहा है। आज पटना जिले की पांच सहित बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई और बांका जैसे जिलों की सीटों पर मतदान होना है।

अकेले पटना जिले में करीब 20 हजार युवा इस चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे। यूं पटना जिले में नये वोटरों की तादाद करीब 44 हजार से अधिक है। इनमें से आधे युवा दूसरे चरण वाली सीटों पर मतदान करेंगे। पटना जिले में 30 वर्ष से कम उम्र के मतदाताओं की संख्या लगभग 10 लाख है।

इस बार युवाओं के लिए रोजगार चुनाव में बड़ा मुद्दा बन चुका है। राजद ने 10 लाख लोगों को नौकरी जबकि भाजपा ने 19 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही है। इसको युवा वोटर अलग-अलग नजरिये से देख रहे हैं। आज का मतदान यह बता देगा कि युवाओं को किसके दावे पर ज्यादा भरोसा है। बिजली और सड़क इस बार के चुनाव में मुद्दा नहीं है। ज्यादातर इलाकों तक ये सुविधाएं पहुंच गई हैं। 10-15 साल पहले तक प्रदेश में अपराध भी बड़ा मुद्दा था, लेकिन इस बार इसपर विशेष चर्चा नहीं है। मतदाता मानते हैं कि अपराध नियंत्रण पर संतोषजनक काम हुआ है। प्राथमिक स्तर पर शिक्षा और चिकित्सा को लेकर भी मतदाता प्राय: संतुष्ट दिखते हैं, लेकिन उच्च शिक्षा और विशेषज्ञ चिकित्सा के मुद्दे पर युवा वोटरों की अपनी उम्मीदें हैं। चुनाव में सत्ताधारी दल और विपक्ष दोनों ने इन मुद्दों पर काम करने का आश्वासन युवाओं को दिया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस