आरा, जेएनएन। आरा जिले के अंतर्गत जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र की सीमा सासाराम जिले से लगती है। यह इलाका बाबू कुंवर सिंह के शौर्य के लिए जाना जाता है। 1951 में हुए यहां पहले चुनाव में कांग्रेस की सुमित्रा देवी विधायक बनीं थीं। 2015 में यहां आरजेडी के राम विष्णु सिंह यादव विधायक बने। इलाके से कोई रेलवे लाइन नहीं गुजरती है। यहां के लोगों को सासाराम, आरा या बक्‍सर जाकर ट्रेन मिलती है। 28 अक्‍टूबर को बिहार विधानसभा के प्रथम चरण के मतदान के दौरान यहां के मतदाताओं ने सभी प्रत्‍याशियों के भाग्‍य को ईवीएम में कैद कर दिया है।

प्रमुख प्रत्‍याशी

1. राम विशुन सिंह, राजद

2. सुषुमलता, जदयू

3. भगवान सिंह कुशवाहा, लोजपा

4. डॉ. श्‍याम नंदन, बसपा

प्रमुख मुद्दे

1. पर्यटन -  भारत के प्रथम स्‍वाधीनता संग्राम के अमर नायक बाबू वीर कुंवर सिंह की विरासतों को संजोकर इस इलाके में पर्यटन का विकास हो सकता है। इस बाबत कई बार घोषणाएं हुईं, लेकिन हुआ उसका चौथाई भी नहीं।

2. शिक्षा - जगदीशपुर में एक भी अंगीभूत महाविद्यालय नहीं है। दो वित्‍तरहित निजी कॉलेज हैं, लेकिन उनमें सुविधाओं का अभाव है।

3. स्वास्थ्य - स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी जगदीशपुर विधानसभा काफी पीछे है। मामूली इलाज के लिए भी मरीजों को आरा या पटना के अस्पतालों का सहारा लेना पड़ता है। यहां एक अनुमंडलीय अस्पताल व एक रेफरल अस्पताल है। 75 बेड वाले इस अनुमंडल अस्पताल का स्थापना वर्ष 2010 में की गई थी जहां 33 चिकित्सकों का पद सृजित किया गया था। जब कि वर्तमान में यहां सिर्फ 12 चिकित्सक ही कार्यरत हैं जिनमें 8 नियमित व 4 संविदा पर है।

4. सिंचाई - पटवन को लेकर जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र के किसान हमेशा परेशान रहते हैं। हमेशा देखा जाता है कि नहर में फसल पटवन के समय ही पानी नहीं आता है और आता भी है तो नहर के अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाता है।

प्रमुख तथ्‍य

पुरुष मतदाता: 1,64,093

महिला मतदाता: 1,41,566

अन्य: 9

कुल मतदाता: 3,05,668

लिंग अनुपात: 862

वर्ष - कौन जीता - कौन हारा

2015 - राम विष्‍णु सिंह, राजद - राकेश रौशन, रालोसपा

2010 - दिनेश कुमार सिंह, राजद - श्रीभगवान सिंह कुशवाहा, जदयू

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस