Move to Jagran APP

Bihar Election 2020: राजद ने बांटे 34 सिंबल, लालू के विश्‍वस्‍त भोला यादव ने बदली सीट, लवली आनंद को डबल बोनांजा

Bihar Election 2020 राजद के चार विधायक हुए बेटिकट। दो की बदली सीट । तेज प्रताप यादव ने राबड़ी से लिया सिंबल। लवली आनंद और पुत्र चेतन को भी मिला टिकट। तैयार नहीं हिना शहाब। जानिए दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव में राजद के टिकट पर कौन कहां से

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 02:59 PM (IST)
पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी आनंद मोहन की पत्‍नी लवली आनंद को सिंबल देते हुए ।

पटना, राज्य ब्यूरो । Bihar Election 2020: राजद (RJD) में बड़ा परिवर्तन है। लालू प्रसाद (Lalu Prasad yadav) के विश्वस्त भोला यादव (Bhola Yadav)  ने क्षेत्र बदल लिया है। अब वह बहादुरपुर के बदले हायाघाट से चुनाव लड़ेंगे। राजद के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एवं अलीनगर के विधायक अब्दुल बारी सिद्दीकी (Abdul Bari Siddiqui ) भी क्षेत्र बदलने जा रहे हैं। उनकी पहली पसंद केवटी है, जहां से पिछली बार राजद के टिकट पर फराज फातमी (Faraz Fatmi ) विधायक चुने गए थे। फराज अबकी जदयू (JDU) के प्रत्याशी हैं। शिवहर से पुत्र चेतन आनंद (Chetan Anand) को सिंबल देने के बाद रविवार को सहरसा से लवली आनंद (Lovely Anand) को भी टिकट दे दिया गया है। राजद के बाहुबली नेता मो. शहाबुद्दीन (Shahabuddin) की पत्नी हिना शहाब (Heena Shahab) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) लडऩे के लिए तैयार नहीं हैं। राजद ने उन्हें रघुनाथपुर से लडऩे का प्रस्ताव दिया था। किंतु उनकी सहमति नहीं मिली। हिना ने अपने करीबी हरिशंकर यादव (Harishankar Yadav)  की दावेदारी पर ही मुहर लगा दी। पिछली बार भी हरिशंकर को ही लड़ाया और जिताया था। हिना खुद 2009, 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव लड़कर हार चुकी हैं।

loksabha election banner

सीट बदलने का नफा-नुकसान

भोला यादव के क्षेत्र बदलने से राजद में एक बदलाव और होगा। हायाघाट के जदयू विधायक अमरनाथ गामी ने हाल में ही राजद की सदस्यता ली थी। समझा जा रहा है कि अब उन्हें बहादुरपुर से प्रत्याशी बनाया जाएगा। सिद्दीकी को अगर केवटी से प्रत्याशी बनाया जाएगा तो उनकी पुरानी सीट पर उनकी पसंद के किसी दावेदार को सिंबल दिया जा सकता है।

जदयू के बागी रमई राम को भी टिकट

 तेजस्वी यादव ने रविवार को भी देर रात तक 34 दावेदारों को सिंबल दिए। जदयू से आए वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री रमई राम को राजद ने आश्रय दिया है। उन्हें बोचहां से प्रत्याशी बनाया गया है। सिंबल देने का सिलसिला जारी है। दूसरे चरण के साथ अब तीसरे चरण के भी सिंबल दिए जा रहे हैं। रविवार को भी चार विधायकों का टिकट कटा है। गरखा के विधायक एवं पूर्व मंत्री मुनेश्वर चौधरी के जनाधिकार पार्टी में चले जाने के बाद उनकी जगह सुरेंद्र राम को मौका दिया गया है। मुनेश्वर को टिकट कटने का अहसास हो गया था, जिसके बाद ही उन्होंने दल छोड़ा। सहरसा के विधायक अरुण यादव का टिकट काटकर लवली आनंद को दिया गया है। गोरिया कोठी के विधायक सत्यदेव सिंह का भी टिकट काट दिया गया। उनकी जगह नूतन वर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है। जोकीहाट के विधायक मो. शहनवाज के बदले अबकी उनके भाई सरफराज को सिंबल दिया गया है।

इधर भी सीट का दांव-पेंच

 पिपरा के विधायक यदुवंश यादव की सीट बदली गई है। अब उन्हें निर्मली से प्रत्याशी होंगे। उनकी जगह पर जदयू से हाल में ही आए पूर्व सांसद विश्वमोहन मंडल को पिपरा से प्रत्याशी बनाया गया है। महिषी से दिवंगत विधायक अब्दुल गफूर की जगह पर बिहार प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी गौतम कृष्ण को मौका दिया गया है। यहां से गफूर के पुत्र भी दावेदार थे। औराई की सिटिंग सीट को राजद ने पहले ही तालमेल के तहत माले को दे दिया है। यहां के राजद विधायक सुरेंद्र यादव बेटिकट हो गए हैं। बिहपुर में वर्षा रानी के बदले अब उनके पति शैलेश मंडल उर्फ बुलो मंडल मैदान में होंगे। रानीगंज सीट से अविनाश मंगलम को सिंबल थमाया गया है, जो नियोजित शिक्षक हैं।

 राजद के प्रत्याशी (दूसरे-तीसरे चरण)

हायाघाट - भोला यादव

लौरिया- शंभु तिवारी

नरकटिया - डॉ. शमीम अहमद

मोतिहारी - ओमप्रकाश सहनी

ढाका - फैसल रहमान

परिहार - रितु जायसवाल

सुरसंड - अबू दोजाना

बाजपट्टी - मुकेश कुमार यादव

लौकहा - भरत मंडल

निर्मली - यदुवंश यादव

पिपरा - विश्वमोहन मंडल

त्रिवेणीगंज - संतोष सरदार

छातापुर - विपिन कुमार अभी पेंडिंग में है

नरपतगंज - अनिल कुमार यादव

रानीगंज - अविनाश मंगलम ऋषिदेव

जोकीहाट - सरफराज आलम

सिकटी - शत्रुघ्न प्रसाद सुमन

ठाकुरगंज - सऊद असरार नदवी

बायसी - अब्दुस सुभान

बनमनखी - उपेंद्र ततमा 

मधेपुरा - प्रो. चंद्रशेखर

सहरसा - लवली आनंद

सिमरी बख्तियारपुर -

महिषी - डॉ. गौतम कृष्ण

गायघाट - निरंजन राय

बोचहां - रमई राम

कुढनी - अनिल सहनी

मोरवा - रणवविजय साहू

सरायरंजन- अरविंद कुमार सहनी

बेलसंड - संजय कुमार गुप्ता

रघुनाथपुर -हरिशंकर यादव

गोरिया कोठी नूतन वर्मा

गरखा सुरेंद्र राम

बिहपुर से बुलो मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.