पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) की कमान पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) के हाथों में है। पिता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की मौत के कारण वे कुछ दिनों से चुनाव अभियान से दूर दिख रहे थे। मंगलवार को पिता के श्राद्धकर्म के बाद अब उन्‍होंने चुनाव प्रचार (Election Campaign) की कमान संभाल ली है। बुधवार को उन्‍होंने अपने 'बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट विजन डाक्‍युमेंट (Bihar First Bihari First Vision Document) को जारी किया। इसके साथ उन्‍होंने फिर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा। इसके बाद चिराग अब चुनावी रैलियों का दौर शुरू कर रहे हैं।

डाक्‍युमेंट में बिहार की समस्‍याओं की चर्चा

अपने विजन डाक्‍युमेंट को जारी करते हुए चिराग ने कहा कि 'बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट' विजन डाक्‍युेंट' को बनाने में चार लाख बिहारियों की राय ली गई। इसे बनाने में पिता रामविलास पासवान की भी अहम भूमिका रही। इसमें बिहार की शायद ही कोई समस्‍या की चर्चा नहीं हो।

नीतीश की नीतियों पर जमकर साधा निशाना

इस अवसर पर चिराग पासवान बिहार की नीतीश सरकार पर भी हमलावर हुए। बोले कि नीतीश कुमार का विजन है कि घर-घर बिजली दें, हर खेत तक बिजली पहुंचा दें। यह पहले ही हो जाना चाहिए था। हम आज भी नाली व गली की बात कर रहे हैं। इनसे विकास नहीं होने वाला। हमें आगे की सोचना है। चिराग ने कहा कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में उद्योग-धंधों की कमी को लेकर इसके लैंडलॉक्‍ड होने की बात करे हैं। फिर, लैंड लॉक्‍ड पंजाब व हरियाणा में इतना औद्योगिक विकास कैसे हुआ है? चिराग ने कहा कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नाक के नीचे भ्रष्टाचार हो रहा है और वे मूकर्दशक बने हैं।

बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट डॉक्‍युमेंट के मुख्य बिंदु, एक नजर

* प्रदेश में बड़े स्तर पर मेडिकल व  इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का वादा ताकि बिहारी युवा बाहर पढऩे ना जाएं

* स्वास्थ्य सेवाओं में व्यापक सुधार का वादा

* सरकार में आने पर युवाओं के लिए बनेगा रोजगार पोर्टल

* सभी जिलों में फूड प्रोसेसिंग यूनिट को प्राथमिकता के आधार पर निर्माण

* शिक्षकों व अन्य संविदा कर्मियों को समान काम समान वेतन का वादा

* सभी विभागों के अनुमोदित व स्वीकृत पदों को भरना प्राथमिकता

* अत्याधुनिक स्तर के कैंसर संस्थानों की स्थापना

* सरकार बनने पर युवा आयोग का गठन

* राज्य में कोचिंग सिटी और एजुकेशन हब की स्थापना

* सभी निजी अस्पतालों में सरकार की ओर से आॢथक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधा के लिए दी जाने वाली 10 प्रतिशत निशुल्क सुविधा को सख्ती से लागू कराना

* अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोटा, मुखर्जी नगर और प्रयागराज की तर्ज पर कोचिंग सिटी का निर्माण

* अत्याधुनिक छात्रावास एवं पुस्तकालय की व्यवस्था

* अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावास को वाई-फाई, लाइब्रेरी, मेस, खेलकूद सामग्री, व सुरक्षा गार्ड के साथ आधुनिक स्तर का निर्माण

* हर प्राइवेट स्कूल में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए कुछ सीटें रिजर्व होंगी

* आईटी पार्क की स्थापना के साथ इकोनॉमिकल जोन को राज्य में बढ़ावा  जाएगा

* उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम और तय समय सीमा नियम को सख्ती से लागू करने का वादा

* तय समय सीमा पर फाइल पास न होने पर अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर की व्यवस्था

* जो कर्मचारी संविदा पर कार्यरत है उनको नियमित करने का वादा

* बिहार के बाहर रह रहे राज्यवासियों की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी होगा

* कैबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में विभाग गठित किया जाएगा ताकि किसी भी बिहार वासी के साथ अन्य प्रदेशों में कोई अप्रिय घटना न घट सके और घटित होने पर त्वरित कार्रवाई हो

* कम्यूनिटी मोबिलाइजर जीविका मित्र को वेतन दिया जाएगा

* आशा समूहों में जो कार्यरत है उन्हेंं कमीशन की जगह वेतन दिया जाएगा।

पटना के पालीगंज से शुरू कर रहे चुनावी रैलियां

एलजेपी से मिली जानकारी के अनुसार चिराग पासवान अपराह्न एक बजे पटना से सटे पालीगंज में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद जहानाबाद में रोड शो करेंगे। फिर, गया जिले के अतरी विधानसभा क्षेत्र स्थित खिजरसराय में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। देर शाम सात बजे नवादा में एक रोड शो में भी शामिल होंगे।

बिहार में एनडीए से अलग लड़ रहे चुनाव

चिराग पासवान ने खुद को बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से अलग कर लिया है। उनकी पार्टी बिहार में एनडीए के घटक दल जनता दल यूनाइटेड के खिलाफ चुनाव मैदान में है। हालांकि, उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने व्‍यक्तिगत संबंधों का दावा किया है तथा भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देने की अपील भी की है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस