पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar CM Nitish Kumar Cabinet List बिहार की नई राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)  सरकार की तस्‍वीर साफ हो चुकी है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) सुप्रीमो नीतीश कुमार (Nitish Kumar) मुख्‍यमंत्री तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के तारकिशाेर प्रसाद (Tarkishore Prasad) एवं रेणु देवी (Renu Devi) उपमुख्‍यमंत्री बने हैं। नीतीश कुमार के अलावा 14 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली है। अब उनके विभागों के बंटावरा की बारी है। मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी मंगलवार को कर दिया गया। जहां तक विधानसभा अध्‍यक्ष (Speaker) की बात है, यह पद बीजेपी के खाते में गया। बीजेपी के नंद किशाेर यादव (Nand Kishore Yadav) का स्‍पीकर बनाया जाना तय माना जा रहा है।

बीजेपी कोटे से होगा विधानसभा अध्‍यक्ष

नीतीश कुमार की नई सरकार में जिन मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की, उनमें विधानसभा अध्‍यक्ष विजय कुमार चौधरी का नाम भी शामिल है। ऐसे में उनकी भूमिका में बदलाव हो गया है। विधानसभा अध्यक्ष का पद बीजेपी के कोटे में गया है। इसके लिए नंद किशोर यादव का नाम तय हो गया बताया जा रहा है।

मुख्‍यमंत्री के साथ दो उपमुख्‍यमंत्री भी बनाए गए

एनडीए की नई सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा 14 मंत्रियों ने भी शपथ ली है। बीजेपी कोटे से सात और जेडीसू कोटे से छह विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। शपथ लेने वालों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी के बाद चौथे नंबर पर विजय चौधरी हैं। तारकिशोर और रेणु देवी को नीतीश की नई सरकार में उपमुख्‍यमंत्री बनाया गया है।

जेडीयू कोटे से इन्‍हें बनाया गया मंत्री

चौथे नंबर पर मंत्री पद की शपथ लेने वाले विजय चौधरी पहले विधानसभा अध्यक्ष थे। वे नीतीश कुमार के बेहद करीबी हैं और समस्तीपुर जिले के सरायरंजन से विधायक बने हैं। पांचवें नंबर पर जेडीयू कोटे से बिजेंद्र यादव ने मंत्री पद की शपथ ली है। वे पिछली सरकार में भी उर्जा मंत्री रह चुके हैं। वे सुपौल से लगातार 1990 से विधायक हैं। छठे नंबर पर अशोक चौधरी ने शपथ ली है। वे महादलित समुदाय से हैं। पहले वे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष थे। बाद में नीतीश कुमार के साथ आ गए। अभी जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैैं। सातवें नंबर मेवालाल चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। वे मुंगेर के तारापुर से जेडीयू के विधायक हैं। उनकी पत्नी भी विधायक रह चुकी हैं। आठवें नंबर पर फुलपरास की जेडीयू विधायक शीला कुमारी ने शपथ ली। उन्होंने कांग्रेस के कृपानाथ पाठक को हराया है।

'हम' व 'वीआइपी' से दो ने ली शपथ

हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतनराम मांझी के पुत्र संतोष सुमन की बारी नौवें नंबर पर आई। संतोष एमएलसी हैं। विकासशील इनसान पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी ने 10वें नंबर पर शपथ ली है। वे चुनाव हार चुके हैं।

बीजेपी से कौन बने मंत्री, जानिए 

मंगल पांडेय ने 11वें नंबर पर शपथ ली है। वे भी एमएलसी हैं और पिछली सरकार में भी मंत्री थे। 12वें नंबर पर बीजेपी कोटे से रामसूरत राय मंत्री बनाए गए हैं। वे औराई से दूसरी बार जीतकर आए हैं। उन्‍होंने माले के मोहम्मद आफताब को हराया है। आरा से बीजेपी विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह ने भी शपथ ली। राजपूत जाति के अमरेंद्र के पिता हरिहर सिंह बिहार के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं। बीजेपी के रामप्रीत पासवान ने मंत्री पद की शपथ ली। वे मधुबनी के राजनगर से विधायक हैं और दलित समुदय से आते हैं। जीवेश मिश्रा। वह दगभंगा के जाले से विधायक हैं. वह लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं।

मंत्रियों के विभाग, एक नजर

जहां तक मंत्रियों के बीच विभागों के बंटवारा की बात है, इसका नोटिफिकेशन जारी हो गया है। विभागीय बंटवारा कुछ इस तरह का है-

1. नीतीश कुमार (मुख्‍यमंत्री): गृह, सामान्‍य प्रशासन, कैबिनेट, निगरानी, चुनाव तथा अन्‍य विभाग, जिनका बंटवारा नहीं किया गया है।

2. तारकिशोर प्रसाद: वित्‍त, वाणिज्‍य, पर्यावरण व वन, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन, नगर विकास एवं आवास

3. रेणु देवी: पंचायती राज, पिछड़ा-अति पिछ़ड़ा वर्ग कल्‍याण, उद्योग

4. विजय चौधरी: ग्रामीण कार्य एवं ग्रामीण विकास विभाग, संसदीय कार्य, जल संसाधन, सूचना व जन संपर्क

5. विजेंद्र यादव: ऊर्जा, उत्‍पाद, मद्य निषेघ, निबंधन, योजना व विकास, खाद्य व उपभाेक्‍ता संरक्षण

6. शीला देवी: परिवहन

7. अशोक चौधरी: भवन निर्माण विभाग, अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं समाज कल्‍याण विभाग

8. मेवालाल चौधरी: शिक्षा विभाग

9. संतोष सुमन: लघु जल सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, अनुसूचित जाति व जनजाति कल्‍याण

10. मुकेश सहनी: पशु एवं मत्‍स्‍य संसाधन विभाग

11. मंगल पांडेय: स्‍वास्‍थ्‍य, पथ निर्माण, कला-संस्‍कृति व युवा

12. अमरेंद्र सिंह: कृषि, सहकारिता, गन्‍ना उद्योग

13. रामप्रीत पासवान: लोक स्‍वास्थ्‍य अभियंत्रण

15. जीवेश कुमार: पर्यटन, श्रम, खनन व भूतत्‍व

15. रामसूरत राय: राजस्‍व, भूमि सुधार, विधि

राजभवन में सोमवार को हुआ शपथ ग्रहण

एनडीए की नई सरकार का शपथ ग्रहण सोमवार की शाम 4:30 बजे राजभवन में शुरू हुआ। शपथ ग्रहण समारोह में गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं बीएल संतोष शामिल रहे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह में कम लोगों की ही उपस्थिति रही।

यह भी पढ़ें: बिहार में नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण का ताजा अपडेट जानने के लिए करें क्लिक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस