Move to Jagran APP

Bihar Chunav 2020: दो युवराज की नई परिभाषा समझा गए पीएम; पलटवार से बच रहे तेजस्वी, राहुल देंगे जवाब

Bihar Chunav 2020 प्रधानमंत्री ने जंगलराज की कहानी भी सुना डाली। बोले पहले कोई किसी से रंगदारी मांगता था तो रंगदारी दे दी जाती थी। कोई हिम्मती हुआ और रंगदारी की शिकायत करने पहुंच गया तो समझो कल्याण। उससे डबल रंगदारी मांगी जाती थी।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 11:43 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 03:14 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजद विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी।

पटना, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को चार रैलियों के जरिए मतदाताओं को पहले चरण में संपन्न हुए चुनाव में एनडीए की बड़ी जीत का संदेश दे गए। डबल इंजन की सरकार और दो युवराज की सरकार बनने के फायदे और नुकसान से भी बता गए। चारों रैलियों में प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के साथ तेजस्वी यादव पर कायदे से तंज कसा। बिहार चुनाव में पहली बार नई शब्दावली ईजाद की। डबल युवराज! सिंगल युवराज थे तेजस्वी यादव। डबल युवराज में राहुल को भी उन्होंने शामिल कर लिया। यही नहीं, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को जोड़कर प्रधानमंत्री ने करारा कटाक्ष किया।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री पर हमला करने से बच रहे तेजस्वी

प्रधानमंत्री 1 नवंवबर को छपरा, समस्तीपुर, मोतिहारी और बगहा में कहा कि तीन चार साल पहले डबल युवराज की उत्तर प्रदेश जनता ने विदाई कर दी थी। अब बिहार के जनता की बारी है। प्रधानमंत्री के हमले के बाद भी राजद विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नहीं बोल रहे हैं। तेजस्वी के निशाने पर सिर्फ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तीन नवंबर को बिहार आ रहे हैं। वे दो दिनों तक चुनाव प्रचार करेंगे। इस दाैरान राहुल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को डबल युवराज के मुद्दे पर जवाब देंगे। 

भाजपा को दूसरे चरण के मतदाताओं से सर्वाधिक उम्मीद

एनडीए गठबंधन में दूसरे चरण में भाजपा सर्वाधिक सीटों पर लड़ रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री ने ताबड़तोड़ चार-चार रैलियां कर साबित कर दिया कि भाजपा को दूसरे चरण के मतदाताओं से सर्वाधिक उम्मीद है। तीन रैली में नरेंद्र मोदी ने भोजपुरी में लोगों का हाल-चाल लिया। वहीं, समस्तीपुर की रैली मैथिली में जन समूह का अभिवादन किया। छपरा में छठ मइया की जिक्र कर भावनात्मक मैदान मार गए। छठ बिहार का सबसे बड़ा धार्मिक त्यौहार है। ऐसे में नरेंद्र मोदी ने रैली में बड़ी संख्या में आई महिलाओं को आश्वस्त किया आप चिंता न करें। आपका बेटा दिल्ली में बैठा है।

छठ का जिक्र पर प्रधानमंत्री ने बनाई बढ़त

दरअसल, दो चरण का चुनाव प्रचार समाप्त हो गया लेकिन अभी तक किसी नेता ने छठ का जिक्र नहीं किया था। प्रधानमंत्री मौका ताड़कर आधी आबादी की सहानुभूती बटोर ले गए। नरेंद्र मोदी जानते हैं कि कहां क्या बोलना है, किस मुद्दों को उभारना है और कैसे मतदाताओं को पुचकाराना हैं। ऐसे में बगहा की रैली में में मोदी ने सर्वाधिक समय दिया और पूरे रौ में दिखे। बिहार के विकास और विनाश की विस्तार से कहानी सुनाई। पूछा, साल भर हो गए। किसी की नागरिकता गई क्या? बिना मतलब का सीएए का विरोध कर रहे थे।

आखिरी चरण में भी मोदी लगाएंगे जोर

प्रधानमंत्री ने जंगलराज की कहानी भी सुना डाली। बोले, पहले कोई किसी से रंगदारी मांगता था तो रंगदारी दे दी जाती थी। कोई हिम्मती हुआ और रंगदारी की शिकायत करने पहुंच गया तो समझो कल्याण। उससे डबल रंगदारी मांगी जाती थी। जिससे वह शिकायत करता था, वह रंगदारों के घर पर बैठा हुआ मिलता था। कोई नई गाड़ी खरीद कर लाता था जान-बूझ कर उसमें खरोंच लगा देता था ताकि किसी को शक न हो कि गाड़ी नई है। नई गाड़ी का मतलब फिर से रंगदारी दो। अब आखिरी चरण के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री मंगलवार एक बार फिर बिहार आएंगे। सहरसा और अररिया जिले के फारबिस गंज में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

दो दिन बिहार में सक्रिय रहेंगे राहुल

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तीन नवंबर से दो दिनों के लिए बिहार में सक्रिय रहेंगे। विधानसभा चुनाव के बीच तीसरी बार राहुल बिहार आने वाले हैं। इस बार उनकी चुनावी सभाएं सीमांचल क्षेत्रों में होंगी।

कांग्रेस के बिहार प्रभारी अजय कपूर ने बताया कि राहुल गांधी तीन नवंबर को बिहार आएंगे। उस दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी किशनगंज और कटिहार के कोढ़ा में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे। किशनगंज में राहुल अपनी सभा के जरिए बहादुरगंज, ठाकुरगंज, किशनगंज और कोचाधामन के प्रत्याशियों के लिए वोट की अपनी करेंगे। जबकि कटिहार के कोढ़ा में होने वाली सभा से वे कटिहार, कदवा, बलरामपुर, प्राणपुर, मनिहारी, बरारी और कोढा के महागठबंधन प्रत्याशियों के पक्ष में वोट की अपील करेंगे। तीन की शाम को राहुल वापस दिल्ली लौट जाएंगे। 

चार का पटना में पार्टी नेताओं से मुलाकात कर लेंगे फीडबैक

चार को वे एक बार फिर बिहार में रहेंगे। चार नवंबर को राहुल अररिया और मधेपुरा के बिहारीगंज में सभाएं करेंगे। अररिया में राहुल अररिया, रानीगंज, नरपतगंज, फारबिसगंज, जोकीहाट और सिकटी प्रत्याशियों के पक्ष में सभा करेंगे। इसके बाद उनकी सभा मधेपुरा में होगी। मधेपुरा के बिहारीगंज में होने वाली सभा में राहुल आलमनगर, बिहारीगंज, सिंघेश्वर और मधेपुरा के प्रत्याशियों के लिए वोट की अपील करेंगे। अजय कपूर ने बताया कि चार की शाम राहुल गांधी पटना आएंगे और यहां वे प्रेस के साथ पार्टी नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

यह भी देखें: दूसरे चरण का मतदान कल, आज सीएम योगी और तेजस्वी यादव की धुआंधार रैलियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.