पटना, राज्य ब्यूरो। पूरे दिन चुनावी सभाओं में व्यस्तता के बाद पटना पहुंचने पर देर शाम मुख्यमंत्री फुलवारीशरीफ स्थित खानकाह-ए- मुजीबिया पहुंचे। उर्स के मुबारक मौके पर हजरत मखदूम सैयद शाह पीर मुहम्मद मुजीबुल्लाह कादरी रहमतुल्लाह अलैह की मजार पर उन्होंने चादरपोशी की तथा बिहार में अमन, चैन एवं तरक्की के लिए दुआएं मांगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि समाज में ऐसा माहौल बनाएं जिसमें प्रेम, सद्भाव और भाईचारा हो। हम सब एक दूसरे का सम्मान करें और मिलजुल बिहार और मुल्क की तरक्की में योगदान दें। इस मौके पर खानकाह-ए-मुजीबिया के प्रबंधक हजरत मौलाना मिन्हाजउद्दीन कादरी ने मुख्यमंत्री को राज्य में सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए दुआ करायी। चादरपोशी के मुख्यमंत्री ने खानकाह मुजीबिया के पीर सज्जादानशीं हजरत मौलाना सैयद शाह मोहम्मद अयातुल्लाह कादरी से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया।

अब कोई लालटेन नहीं चाहता : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में पहले से बिजली की स्थिति काफी सुदृढ़ हुई है, अब यहां कोई लालटेन नहीं चाहता है। यदि इस बार मौका मिला, तो सभी गांवों को सोलर लाइट से रोशन करेंगे। ताकि रात में भी सभी गांव जगमग करते रहें। कहा, हमारे राज में पुरुष और स्त्री सभी को समान रूप से कार्य करने का मौका मिला। समाज की प्रगति तभी हो सकती है जब स्त्री- पुरुष समान रूप से कार्य करेंगे। मुख्यमंत्री शुक्रवार को सीतामढ़ी, शिवहर व खगडिय़ा जिले में आयोजित विभिन्न चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अगली बार सरकार बनी तो दलित, महादलित और अल्पसंख्यक समुदाय के गरीब युवाओं को दस लाख रुपये की सहायता प्रदान करेंगे। इसके लिए पहले उन्हें तकनीकी स्तर पर दक्ष करेंगे। फिर रोजगार के लिए सहायता प्रदान करेंगे। जमाना हाईटेक हो गया है। युवाओं को तकनीकी स्तर पर शिक्षित होना पड़ेगा। महागठबंधन की बड़ी-बड़ी घोषणाओं पर तंज कसते हुए नीतीश ने कहा कि 15 साल पहले इसी राजद के शासन काल में अपराध और बेरोजगारी चरम पर थी। लेकिन जब जनता ने मुझे चुना तब सर्वप्रथम अपराध को नियंत्रित किया किया। आज अपराध के मामले में बिहार देश में 23वें स्थान पर है।

उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उनके लिए आरक्षण की व्यवस्था उनकी सरकार की देन है। अभी जितनी महिलाएं बिहार पुलिस में बहाल हैं उतनी अन्य किसी राज्य में नहीं हैंं। उन्होंने कहा कि गड़बड़ करने वाले गड़बड़ करते रहेंगे, लेकिन हमारी सरकार दिनोंदिन आपसी भाईचारा और सद्भावना को सुदृढ़ करती रहेगी।

उन्होंने सात निश्चय और जल जीवन हरियाली योजना के लाभों पर भी प्रकाश डाला। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से मौका मिला सिर्फ जनता की ही सेवा की। कोई भेदभाव नहीं किया। सूबे में न्याय के साथ विकास हुआ है। बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार दिया गया है। जनता ने जब-जब मौका दिया, काम किया। उन्होंने कहा कि पूरा बिहार मेरा एक परिवार है। कुछ लोगों की आदत भ्रम फैलाने की है। वे गलत प्रचार करते रहेंं। जिन्हें क-ख-ग-घ का ज्ञान नहीं, वैसे लोगों की बात पर ध्यान नहीं देना है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस