Move to Jagran APP

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : लखीसराय के इस बार भी लाल आतंक का खतरा, मांगी गर्ईं हैं 43 अद्र्धसैनिक बलों की कंपनियां

लखीसराय में इस बार भी लाल आतंक का खतरा चुनाव पर है। इसको लेकर पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने 43 कंपनी अद्र्धसैनिक बल की मांग की है। अबतक छह कंपनी अद्र्धसैनिक पुलिस बल आ चुका है। कुल 291 नक्सल बूथों पर 28 अक्टूबर को चुनाव कराने की तैयार की है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 04:49 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 04:49 PM (IST)
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : लखीसराय के इस बार भी लाल आतंक का खतरा, मांगी गर्ईं हैं 43 अद्र्धसैनिक बलों की कंपनियां
लखीसराय जिले का सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित है।

लखीसराय, जेएनएन। लखीसराय जिला अंतर्गत दो विधानसभा में से एक सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित है। यहां कुल 512 मतदान केंद्रों में से 148 भवनों में 291 मतदान केंद्र नक्सलियों के प्रभाव वाले क्षेत्र में आता है। वहां शांतिपूर्ण मतदान कराने की बड़ी चुनोती होगी।

loksabha election banner

हाल के महीनों में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस ने 13 हार्डकोर नक्सली को पकडऩे में सफलता प्राप्त की है। इसको लेकर नक्सली संगठन भी अपना ठिकाना बदल कर चुनाव में व्यवधान डालने की योजना बना रही है। पुलिस भी नक्सल बूथों पर सुरक्षा एवं मतदान से पूर्व कॉङ्क्षम्बग ऑपरेशन सहित अन्य गोपनीय कार्रवाई की कार्ययोजना बनाई है। नक्सल क्षेत्रों के आधा दर्जन मतदान केंद्रों को बदलने का भी प्रस्ताव चुनाव आयोग के पास भेजा गया है। पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने 43 कंपनी अद्र्धसैनिक बल की मांग की है। अबतक छह कंपनी अद्र्धसैनिक पुलिस बल आ चुका है।

सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत नक्सल प्रभावित चानन, पीरीबाजार, सूर्यगढ़ा, माणिकपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत कुल 291 नक्सल बूथों पर आगामी 28 अक्टूबर को चुनाव कराने के लिए पुलिस ने विशेष कार्य योजना तैयार की है। इन बूथों पर पारामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी। 291 नक्सल बूथों में से 121 नक्सल बूथ अति संवेदनशील है। वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। नक्सल बूथों पर 2-8 और 4-16 की संख्या में पारामिलिट्री फोर्स की तैनाती करने की योजना तैयार की गई है।

ऑपरेशन में पुलिस को मिली है सफलता

पुलिस की कार्रवाई से नक्सली संगठन में बौखलाहट है। नक्सली संगठन भी चुनाव में व्यवधान डालने की फिराक में है। इसलिए पुलिस भी अलर्ट है। एएसपी अभियान अमृतेश कुमार के नेतृत्व में लगातार ऑपरेशन चल रहा है। पुलिस ने हाल के दिनों में 13 हार्डकोर नक्सली को पकड़ कर जेल भेजा है। इसके अलावे पांच-पांच किलो वजन की चार आइडी, 4 चार देसी पिस्टल, 11 कारतूस बरामद किया है। पुलिस ने कॉङ्क्षम्बग ऑपरेशन के दौरान गत दिनों नक्सलियों को आपूर्ति करने से पहले 14 ङ्क्षजस पैंट, 37 शर्ट सहित भारी मात्रा में नक्सलियों के उपयोग की जाने वाली सामानों की खेफ बरामद की है।

नक्सल प्रभावित लखीसराय सहित मुंगेर, जमुई जिले में भी पहले चरण में चुनाव होना है। तीनों जिलों में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए मुंगेर डीआइजी की निगरानी में एक वृहद कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके अनुसार कार्य किया जा रहा है। विधानसभा चुनाव में नक्सल बूथ सहित जिले में सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था की जा रही है। पारा मिलिट्री फोर्स सहित बीएमपी, जिला पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। नक्सल इलाकों में एएसपी अभियान के नेतृत्व में लगातार कॉङ्क्षम्बग अभियान चलाया जा रहा है।

-सुशील कुमार, एसपी, लखीसराय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.