पटना, जेएनएन। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का चुनाव प्रचार थम चुका है। कल 16 जिले की 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होना है। बिहार में चुनावी सभाओं ने भी जोर पकड़ लिया। आज नीतीश कुमार नालंदा में सात जनसभा को संबोधित करेंगे। साथ ही तेजस्वी यादव भी कई जिलों का दौरा करेंगे। चुनाव को लेकर अनुराग ठाकुर, मनोज तिवारी और स्मृति ईरानी भी पटना पहुंचे हैं। यहां देखें बिहार विधानसभा चुनाव से जुड़े लाइव अपडेट-

Bihar Election Live Update 

03.05 बजेः सीतामढी में चिराग पासवान ने कहा सीएम ने बांटो और शासन करो की नीति अपना रखी है। उन्होंने कहा कि माता सीता का सीतामढ़ी में मंदिर बनवाया जाएगा। उसे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करेंगे। इससे रोजगार भी मिलेगा। 

02.53 बजेः सीतामढ़ी जिला मुख्यालय के डुमरा हवाई अड्डा मैदान में सभा को संबोधित करने पहुंचे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव। उन्होंने कहा कि सरकार आते ही पहला काम युवाओं को नौकरी देंगे।

02.48 बजेः चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे भाजपा सांसद रवि किशन। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने गरीबों के लिए अपना जीवन त्याग दिया है।

02.12 बजेः मधुबनी की राजनगर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत रामपट्टी खेल मैदान में चुनावी सभा में पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद। उन्हें सुनने को जुटी भीड़।

01.44 बजेः औरंगाबाद में अम्बा पथ पर सिंचाई कॉलोनी के पास मंगलवार की सुबह तेज रफ्तार बस पलट गई। बस में चुनाव ड्यूटी पर जा रहे सैप जवान सवार थे। घटना में  सैप के आठ जवान घायल हो गए हैं। 

01.35 बजेः तेजस्वी यादव ने कहा कि मेरे परिवार पर टिप्पणी करके नीतीश कुमार पीएम मोदी पर निशाना साध रहे हैं। क्योंकि उनके छह भाई-बहन भी हैं। ऐसी भाषा का उपयोग करते हुए नीतीश कुमार ने महिलाओं और मेरी मां की भावनाओं का अपमान किया है। 

01.09 बजेः केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बीजेपी प्रत्याशी सुभाष सिंह के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंची गोपालगंज। बड़ी संख्या में लोग बीजेपी सांसद को सुनने के लिए वीएम फील्ड में में मौजूद।

12.41 बजेः चिराग पासवान ने कहा कि अगर मैं जमूरा हूं तो मदारी कौन है? निरंतर मुझे यही कहा जा रहा है कि मैं PM और BJP के इशारे पर काम कर रहा हूं। एक व्यक्ति के विरोध में आप हमारे देश के प्रधानमंत्री का विरोध करने लग जाते हैं।

12.32 बजेः जीतन राम मांझी ने चिराग पासवान पर जुबानी हमला किया है। उन्होंने चिराग पासवान कोरोना वायरस बताया है। कहा कि चिराग 'लंका की जगह अयोध्या में आग लगाएंगे। कहा है कि बिहार के लोग ऐसे वायरस से बचकर रहें।

12.21 बजेः केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर किया हमला, बोले जो अपने मां बाप (लालू यादव) का नहीं हुआ वह राज्य की जनता का क्या होगा।

12.14 बजेः मुख्यमंत्री नीतीश कुमा सिलाव में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बिहार ने अन्य राज्यों से बेहतर कार्य किया। आगे भी आम के लिए काम करने रहेंगे। 

12.08 बजेः नालंदा के नूरसराय पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग समझा में झगड़ा पैदा करना चाह रहे हैं, उनके चक्कर में मत पड़िएगा। एकजुट रहेंगे तभी विकास होगा।

11.48 बजेः नालंदा में अपनी दूसरी सभा को संबोधित करने पहुंचे सीएम नीतीश कुमार। उन्होंने कहा कि नालंदा ने मुझे प्रतिष्ठा दी है। फिर सरकार बनी तो हर प्रखंड में करेंगे कार्य।


11.42 बजेः लोक जनशक्ति पार्टी के प्रत्याशी के समर्थन में वोट मांगने छपरा पहुंचे चिराग पासवान। उन्होंने कहा कि जदयू का उम्मीदवार वोट मांगने आए तो उनसे पांच साल का हिसाब मांगे।

11.40 बजेः चुनाव को लेकर बिहार की राजधानी पटना पहुंचे हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद अनुराग ठाकुर।

11.35 बजेः मोतिहारी में तेजस्वी यादव ने कहा कि महागठबंधन की सरकार बनने के बाद कैबिनेट की पहली बैठक में पहली कलम से दस लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। सबसे पहले तो विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े साढ़े चार लाख पदों पर भर्ती की जाएगी।

11.00 बजेः बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अस्थावां विधानसभा प्रत्याशी के समर्थन में वोट मांगने बिंद पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आप हमारे हैं और हम आपके हैं, हम केवल आपको नमस्ते करने आए हैं। आपने हमें सांसद तक बनाया। 

10.00 बजेः पटना में मीडिया को संबोधित करते हुए लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि मैं अपने पापा के सपनों को साकार कर लूंगा। बिहार में शराबबंदी की समीक्षा करूंगा।

09.30 बजेः नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नरेंद्र मोदी की बिहार में सभा से पहले उनसे पूछे 11 सवाल। साथ ही नीतीश और सुशील मोदी पर भी किया कटाक्ष।


08.30 बजेः सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि उन्हें गोपालगंज में जान से मारने की धमकी दी गई है। उन्होंने यह बात सोमवार को कैमूर जिले के कुदरा के निशान सिंह स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए कही।  

07.30 बजेः केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा की 20 महीने तेजस्वी यादव अपने दल के एक दर्जन से ज्यादा मंत्रियों के साथ बिहार की सत्ता में रहें। तेजस्वी यादव बताएं क्या वो रोजगार को लेकर कभी सीएम नीतीश कुमार के पास गए? 

07.00 बजेः बक्सर में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से भाजपा सांसद और सिनेस्टार रवि किशन ने कहा कि तेजस्वी यादव की सभा में हुड़दंगियों की भीड़ हो रही है। उन्होंने कहा कि अगर ये लोग सत्ता में आए तो यही हुड़दंगी सड़क पर आ जाएंगे। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस