Move to Jagran APP

Bihar Election: NDA में हो गई सीट शेयरिंग व सभी सीटों की घोषणा, BJP के 27 प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट भी जारी, देखिए

Bihar Assembly Election 2020 एनडीए में आज सीटों का बंटवारा हो गया। जेडीयू ने 122 तथा बीजेपी ने 121 सीटों पर लड़ने की घोषणा की। बीजेपी व जेडीयू ने अपनी सभी सीटों की सूची भी जारी कर दी। बीजेपी ने 27 प्रत्‍याशियों की लिस्ट भी जारी कर दी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 07:34 AM (IST)
Bihar Election: NDA में हो गई सीट शेयरिंग व सभी सीटों की घोषणा, BJP के 27 प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट भी जारी, देखिए
नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा व नीतीश कुमार, फाइल तस्‍वीर।

पटना, जागरण टीम। Bihar Assembly Election 2020:  राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सीटों के बंटवारे तथा सीटों की घोषणा हो चुकी है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) एवं जनता दल यूनाइटेड (JDU) के संयुक्‍त संवाददाता सम्मेलन में बताया गया कि जेडीयू 122 तो बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। जेडीयू अपने कोटे में से सात सीटें हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) को दिया तो बीजेपी ने अपनी नौ सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी है। महागठबंधन (Mahagathbandhan) छोड़ने के बाद वीआइपी को एनडीए में शामिल कर लिया गया है। आज बीजेपी प जेडीयू ने अपनी सभी 243 सीटों की भी घोषणा कर दी। बीजेपी ने पहले चरण के 27 प्रत्‍याशियों (Candidates) के नाम की भी घोषणा कर दी है। इसके पहले हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने पहले चरण के अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा कर दी है। जेडीयू के प्रत्‍याशियों के नाम भी सामने आ चुके हैं। सूत्र बताते हैं कि बीजेपी के हाथ से कई सीटें निकल गईं हैं, जबकि कई कद्दावर नेताओं के टिकट कट गए हैं।

loksabha election banner

बीजेपी-जेडीयू में हो गया सीटों का बंटवारा

एनडीए में सीटों के बंटवारे की औपचारिक घोषणा हो चुकी है। जेडीयू के 122 और बीजेपी के 121 सीटें मिली हैं। एनडीए में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) को जेडीयू अपने खाते से सात सीटें देगा। वीआइपी को बीजेपी अपने खाते से नौ सीटें देगी। इस तरह 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में 115 सीटों पर जेडीयू, 112 सीटों पर बीजेपी, नौ सीटों पर वीआइपी तथा सात सीटों पर 'हम' के प्रत्‍याशी रहेंगे।

बीजेपी ने जारी की 27 प्रत्‍याशियों की पहली लिस्‍ट

मंगलवार को एनडीए के संवाददाता सम्‍मेलन के बाद बीजेपी ने अपने 27 प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट जारी कर दी। लिस्‍ट के अनुसार अंतरराष्‍ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह जमुई से चुनाव लड़ेंगी। देखिए बीजेपी के प्रत्‍याशियों की पूरी लिस्‍ट...

जमुई से चुनाव लड़ेंगी श्रेयसी, मंत्रियों के नहीं कटे टिकट

बीजेपी की सूची में जमुई से इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह, आरा से अमरेंद्र प्रताप सिंह और बांका से राम नारायण मंडल जैसे चेहरे शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने बिहार में किसी भी मंत्री का टिकट नहीं काटा है। बताया जा रहा है कि रामनारायण मंडल बांका से, प्रेम कुमार गया से, ब्रजकिशोर बिंद चैनपुर से तथा विजय सिन्हा लखीसराय से प्रत्‍याशी बनाए गए हैं। प्रमोद कुमार को मोतिहारी से, राणा रणधीर सिंह मधुबन से, कृष्ण कुमार ऋषि को बनमनखी से तथा नंदकिशोर यादव को पटना साहिब से प्रत्‍याशी बनाए जा सकते हैं।

करीब 70 प्रत्याशियों के नाम भी तय, घोषणा जल्‍द

बताया जा रहा है कि दिल्‍ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में करीब 70 बीजेपी प्रत्‍याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई है। पार्टी बुधवार को शेष प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर सकती है। बताया जा रहा है कि इस बार पार्टी ने जिताऊ प्रत्याशियों पर सहमति बनी है। साथ ही कई बुजुर्ग विधायकों के टिकट कट गए हैं।

बीजेपी के सभी 121 सीटों की लिस्‍ट जारी, देखिए

इसके पहले बीजेपी ने अपनी सभी 121 सीटों के नाम भी सार्वजनिक कर दिए। आप भी डालिए नजर...

जेडीयू की लिस्‍ट भी जारी, खाते में गईं बीजेपी की कई सीटें

बीजेपी की कई सीटें जेडीयू के खाते में चली गई हैं। साथ ही कई बीजेपी नेताओं के टिकट कट या फंस गए हैं। झाझा से सीटिंग विधायक रविंद्र चरण यादव का टिकट फंसता दिख रहा है। सूर्यगढ़ा से प्रेमरंजन पटेल, नोखा से रामेश्‍वर चौरसिया, अमरपुर से मृणाल शेखर तथा बेलहर से संजय यादव के टिकट भी कटते नजर आ रहे हैं। ये सभी सीटें जेडीयू के खाते में चली गईं हैं। पिछली बार दिनारा से प्रत्‍याशी रहे राजेंद्र सिंह का टिकट भी कटता दिख रहा है। यहां देख्रिए जेडीयू की सीटों की पूरी सूची। इनमें जेडीयू द्वारा 'हम' को दी गईं सात सीटें भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.