बक्सर : जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया शातिपूर्ण एवं सुचारु ढंग से चल रही है. दोपहर के 1:00 बजे तक कहीं से भी किसी प्रकार की किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं थी. जिले के जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी व नेताओं तथा आम लोगों ने अपने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दोपहर तक मिली जानकारी के मुताबिक पूरे जिले भर में 31.8 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। नगर के अल्पसंख्यक तथा अनुसूचित बस्ती में भी मतदाताओं में खासा जोश देखने को मिला। सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गए थे कहीं-कहीं ज्यादा भीड़ होने के कारण सुरक्षा बलों को भी मशक्कत करनी पड़ रही थी।

सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि, मतदान लगातार चल रहा है। अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के मतदान प्रतिशत के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि, दोपहर 1:00 बजे तक बक्सर विधान सभा क्षेत्र में 31.25 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. वहीं, डुमरांव में 29.86 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया है राजपुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में 32.33 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, ब्रह्मपुर में लगभग 34 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया है।

जिला पदाधिकारी अमन समीर में सर्वप्रथम विद्युत भवन में बनाए गए मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उधर, अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने सपत्नीक एमपी उच्च विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अतिरिक्त सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी ने कोरान सराय स्थित अपने मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग किया। इसके पूर्व एनडीए प्रत्याशी परशुराम चतुर्वेदी ने सपत्नीक महदह स्थित अपने गाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राजपुर विधायक सह परिवहन मंत्री संतोष निराला ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। डुमरांव विधायक ददन पहलवान ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

मतदान कर निकलने के पश्चात सभी ने एक स्वर में लोगों से अपने अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है सूचना शाह जनसंपर्क पदाधिकारी के मुताबिक लगभग 5 घटे का समय बाकी है। ऐसे में जिले के वैसे मतदाता गन जिन्होंने अभी तक अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया है वह घरों से निकलकर मतदान के महापर्व में अवश्य शामिल हो। उधर सभी मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग तथा हैंड सैनिटाइजेशन आदि की व्यवस्था की गई थी। हालाकि, कई स्थानों पर महिला पुलिस बलों की कमी देखने को मिली। कई जगहों पर सैनिटाइजेशन थर्मल स्क्रीनिंग में भी कोताही बरती जा रही थी लेकिन, जागरूक मतदाता अपनी जेब में सैनिटाइजर लेकर भी पहुंचे देखे गए। मास्क का प्रयोग सभी के द्वारा आवश्यक रूप से किया जा रहा था।

मतदान केंद्रों के इर्द-गिर्द घूमते दिखे प्रत्याशी व समर्थक

कई मतदान केंद्रों के आसपास प्रत्याशी तथा उनके समर्थक भी घूमते देखे गए. सब मताधिकार के प्रयोग को जाने वाले लोगों से अपने पक्ष में मतदान करने की प्रार्थना कर रहे थे। एमपी उच्च विद्यालय के पास लगी भीड़ को देखकर एसडीएम कृष्ण कुमार उपाध्याय ने अपनी गाड़ी से उतर कर उन्हें समझाया-बुझाया तथा मतदान केंद्र से दूर रहने का निर्देश दिया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस