Move to Jagran APP

Vidhan Sabha Election 2020: इन विधानसभा के प्रत्याशी मलमास में भरेंगे नामांकन का पर्चा, नवरात्र में करेंगे प्रचार-प्रसार

पहले चरण के लिए अधिसूचना एक अक्टूबर को जारी होगी। इसी दिन से नामांकन शुरू हो जाएगा। पूरा नामांकन मलमास यानी अधिमास में ही होना है। सामान्य तौर पर हिंदू रीति में कोई शुभ काम मलमास के दौरान वर्जित रहता है। विजयादशमी के दिन प्रचार अपने मुकाम पर पहुंच जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 09:30 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 09:30 PM (IST)
Vidhan Sabha Election 2020:  इन विधानसभा के प्रत्याशी मलमास में भरेंगे नामांकन का पर्चा, नवरात्र में करेंगे प्रचार-प्रसार
बांका की सभी पांच विधानसभा सीट पर पहले चरण में मतदान होगा

बांका, जेएनएन। जिला की सभी पांच विधानसभा सीट पर पहले चरण में मतदान होगा। जिला प्रशासन अमरपुर, धोरैया, बांका, कटोरिया और बेलहर में मतदान तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इसके लिए अधिसूचना एक अक्टूबर को जारी होगी। इसी दिन से प्रत्याशी एनआर कटाने के साथ नामांकन पर्चा भी दाखिल कर सकेंगे।

loksabha election banner

अधिसूचना के साथ नामांकन शुरु होने का दिन गुरुवार पड़ रहा है। यह कई प्रत्याशियों की दशा खराब करेगा। सबसे बड़ी बात यह कि पूरा नामांकन मलमास यानी अधिमास में ही होना है। सामान्य तौर पर ङ्क्षहदु रीति में कोई शुभ काम मलमास के दौरान वर्जित रहता है। शादी-विवाद जैसा शुभ काम तो नहीं ही होता है, इस दौरान इसकी बातचीत भी नहीं होती है। प्रत्याशी भी चुनाव नामांकन में शुभ दिन खूब दिखवाते हैं। लेकिन चुनाव आयोग ने अबकी उन्हें दिन दिखवाने का कोई मौका ही नहीं दिया है। सभी प्रत्याशी को हर हाल में मलमास में ही अपना नामांकन पर्चा दाखिल करना होगा। नामांकन का आखिरी दिन भी गुरूवार ही है। ऐसे में पहले और अंतिम दिन नामांकन पर्चा दाखिल करने कोई नहीं आएगा।

हालांकि, प्रत्याशी का चुनाव प्रचार नवरात्र के पवित्र समय में होगा। इस कारण पूजा में इस बार दुर्गासप्तसी से अधिक चुनाव शोर ही गूंजेगा। विजयादशमी के दिन प्रचार अपने मुकाम पर पहुंच जाएगा। इसके अगले दिन 26 अक्टूबर को प्रचार खत्म हो जाएगा।

गुरूधाम के पंडित गंगाधर मिश्र बताते हैं कि मलमास में कई शुभ कार्य वर्जित जरूर है। लेकिन इसमें चुनाव नामांकन की वर्जना की कोई बात नहीं है। इसे पुरूषोत्तम मास की संज्ञा दी गई है। चुनाव आयोग की पूरी तिथि इसी में है तो नामांकन करना ही होगा। प्रत्याशी शुभ मुहूर्त और योग देख अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

बांका की पांच सीट पर चुनाव की प्रमुख तिथि

चुनाव अधिसूचना- एक अक्टूबर गुरुवार

नामांकन - एक अक्टूबर गुरूवार से प्रांरभ

नामांकन की अंतिम तिथि- आठ अक्टूबर गुरुवार तक

नाम वापसी - 12 अक्टूबर सोमवार

चुनाव चिह्न आवंटन- 23 अक्टूबर

मतदान- 28 अक्टूबर

मतगणना-10 अक्टूबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.