बक्सर, जेएनएन। Rajpur Election News 2020 : राजपुर विधानसभा सीट बिहार की 243 विधानसभा सीटों में से एक है। यह बक्सर जिले का हिस्‍सा है। लोकसभा चुनाव में इस क्षेत्र के मतदाता बक्‍सर सीट के लिए प्रतिनिधि का चुनाव करते हैं। कैमूर और सासाराम के अलावा उत्‍तरप्रदेश के गाजीपुर जिले का हिस्‍सा इस क्षेत्र से लगता है। 1977 में हुए यहां पहले चुनाव में जनता पार्टी के नंद किशोर प्रसाद विधायक बने थे। 2015 में यहां जेडीयू के संतोष कुमार निराला विधायक बने। पिछले चार चुनाव से यहां जदयू का प्रत्‍याशी जीतता रहा है। इस बार यहां कुल 14 प्रत्‍याशी अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। पिछली बार दूसरे नंबर पर रहे भाजपा के उम्‍मीदवार विश्‍वनाथ राम इस बार कांग्रेस की ओर से मैदान में हैं। यहां का सूर्य मंदिर काफी प्रसिद्ध है। आज हुए मतदान के बाद वोटरों ने प्रत्‍याशियों के भाग्‍य को ईवीएम में बंद कर दिया है।

प्रमुख मुद्दे

1- सिंचाई: यह इलाका नहरों के मामले में अपेक्षाकृत समृद्ध है, लेकिन इनके अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच पाता। कई बार किसानों को उनकी जरूरत के वक्‍त पानी नहीं मिलने से परेशानी होती है।

2- रोड: बगेन से कोरानसराय, मठिला, अदफा, नारायणपुर होते हुए सरेंजा तक जाने वाले रोड का हाल काफी खराब है। इटाढी से धनसोईं जाने वाला रोड काफी संकरा है।

3- अपराध: अपराध के मामले में यह बक्‍सर जिले का सबसे अधिक संवेदनशील क्षेत्र है। पहले की अपेक्षा अपराध कम तो हुए हैं, लेकिन परसेप्‍शन अभी तक नहीं बदला है।

4- बिजली: हाल के वर्षों में तमाम गांवों तक बिजली पहुंच तो गई है, लेकिन इसका लाभ लेना आसान नहीं है। लो वोल्‍टेज की समस्‍या यहां विकराल है।

5- स्‍वास्‍थ्‍य: क्षेत्र में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का बुरा हाल है। मामूली परेशानी में भी लोगों को जिला मुख्‍यालय बक्‍सर भागना मजबूरी है।

प्रमुख प्रत्‍याशी

1. संतोष कुमार निराला, जदयू

2. विश्‍वनाथ राम, कांग्रेस

3. संजय राम, बसपा

प्रमुख तथ्‍य

कुल मतदाता- 3,79,079

पुरुष मतदाता- 1,68,560

महिला मतदाता- 1,50,518

थर्ड जेंडर- 1

कुल मतदान केंद्र - 470

वर्ष - कौन जीता - कौन हारा

2015 - संतोष कुमार निराला, जदयू - विश्‍वनाथ राम, बीजेपी

2010 - संतोष कुमार निराला, जदयू - छेदीलाल राम, एलजेपी

2005 नवंबर - श्‍याम प्‍यारी देवी, जदयू - संतोष कुमार निराला, बीएसपी

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस