Move to Jagran APP

असम में गरजे राहुल गांधी, CAA-किसान से लेकर कई मुद्दों पर भाजपा पर बरसे; मेक इन इंडिया को लेकर कही ये बात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज असम के दौरे पर हैं। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरे के दौरान किसान सीएए समेत कई मुद्दों पर भाजपा पर जमकर बरसे। इसके साथ ही RSS को लेकर भी जमकर हमला किया। जानें और क्या बोले कांग्रेस नेता।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 01:01 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 03:18 PM (IST)
असम में गरजे राहुल गांधी, CAA-किसान से लेकर कई मुद्दों पर भाजपा पर बरसे; मेक इन इंडिया को लेकर कही ये बात
असम में गरजे राहुल गांधी, CAA ,किसान से लेकर कई मुद्दों पर भाजपा पर बरसे

दिसपुर, एएनआइ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज असम के दौरे पर हैं। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान डिब्रूगढ़ में राहुल गांधी ने किसान, सीएए समेत कई मुद्दों पर जमकर भाजपा को घेरा। कॉलेज के स्टूडेंट से बातचीत करते हुए राहुल ने कहा कि युवा बेरोजगार है, किसान लगातार सीएए का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम( कांग्रेस) दिल्ली में आते हैं तो वह असम के लोगों से उनकी संस्कृति, भाषा को भूलने के लिए नहीं कह सकते हैं। इसके साथ ही राहुल ने आरएसएस का नाम लिए बिना उस पर पूरे देश को नियंत्रित करने का आरोप लगाया।

loksabha election banner

राहुल ने बताया लोकतंत्र का मतलब

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि लोकतंत्र का मतलब असम की आवाज पर असम का नियंत्रण होना चाहिए। अगर हम इसमें छात्रों को शामिल नहीं करते हैं तो यहां लोकतंत्र हो ही नहीं सकता। युवाओं को सक्रिय रूप से राजनीति में आना चाहिए और असम के लिए लड़ना चाहिए। जब आपको लगता है कि आपका राज्य लूटा जा रहा है तो आपको युद्ध लड़ना चाहिए, लेकिन प्यार से, लाठी-पत्थरों से नहीं। आगे राहुल गांधी ने कहा कि अगर आपको लगता है कि लोकतंत्र को नकारा जा रहा है।

मेक इन इंडिया पर भी बोले

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया की बात करते हैं, लेकिन जैसे ही आप मोबाइल चेक करेंगे आपको मेड इन चाइना मिलेगा बजाया मेड इन असम और भारत, लेकिन हम चाहते हैं कि मेड इन असम और भारत हो, जो भाजपा से नहीं हो पाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा केवल उद्योगपतियों के लिए कार्य करती है।

भाजपा पर लगाए ये आरोप

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा सरकार ने 351 रुपये का वादा किया, लेकिन असम के चाय श्रमिकों को 167 रुपये दिए। उन्होंने कहा,' मैं नरेंद्र मोदी नहीं हूं, मैं झूठ नहीं बोलता। आज हम आपको 5 गारंटी देते हैं। चाय श्रमिकों के लिए 365 रुपये, हम सीएए के खिलाफ खड़े होंगे, 5 लाख नौकरियां, 200 यूनिट मुफ्त बिजली और गृहिणियों के लिए 2000 रुपये देंगे।

मजदूरों से भी राहुल गांधी करेंगे मुलाकात

बता दें कि राहुल गांधी आज छाबुआ के दिनजॉय स्थित चाय के बागान में मजदूरों से मुलाकात करेंगे। साथ ही, तिनसुकिया में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि प्रियंका गांधी वाड्रा 21 और 22 मार्च को असम का दौरा करेंगी जहां उनकी छह रैलियां करने की संभावना है। प्रियंका असम के जोरहाट, गोलाघाट, नागांव जिलों में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगी।

असम में राहुल और प्रियंका गांधी का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले राहुल ने असम के शिवसागर में एक जनसभा को संबोधित किया था। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुवाहाटी में कामाख्या देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। दो दिवसीय दौरे पर आई प्रियंका ने लखीमपुर में चाय जनजाति के कलाकारों के साथ 'झुमूर' नृत्य किया भी किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.