Move to Jagran APP

भाजपा ने असम विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण लिए 17 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की, जानें किसे कहां से मिला मौका

भाजपा ने असम विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 17 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। मालूम हो कि असम में तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। मालूम हो कि तीसरे चरण में 40 सीटों के लिए छह अप्रैल को वोटिंग होगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 03:59 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 04:52 PM (IST)
भाजपा ने असम विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण लिए 17 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की, जानें किसे कहां से मिला मौका
भाजपा ने असम विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 17 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है।

गुवाहाटी, एजेंसियां। भाजपा ने असम विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 17 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। मालूम हो कि असम में तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। इससे पहले भाजपा ने अपनी पहली सूची में 70 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। भजपा ने असम की कुल 126 सीटों में 92 पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है। उसने बाकी सीटें अपने सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है। भाजपा की सहयोगी असम गण परिषद (Asom Gana Parishad, AGP) 26 सीटों पर जबकि यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (UPPL) आठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

loksabha election banner

 

भाजपा की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 13 मार्च को जेपी नड्डा की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक संपन्‍न हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एवं केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे। इस समिति ने आगामी असम विधानसभा चुनाव 2021 के लिए उम्‍मीदवारों के नामों पर अपनी अंतिम मुहर लगाई है।  

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने उम्‍मीदवारों की सूची जारी करते हुए कहा कि असम में भाजपा 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी सीटों पर भाजपा के सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। मालूम हो कि पहले चरण में 47 सीटों के लिए 27 मार्च को मतदान होगा जबकि दूसरे चरण में 39 सीटों के लिए पहली अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण में 40 सीटों के लिए छह अप्रैल को वोटिंग होगी। 

भाजपा ने अपनी पहली लिस्‍ट में मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal), गृहमंत्री हिमंत बिस्व सरमा को टिकट दिया था। मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल माजुली सीट से जबकि हिमंत बिस्व सरमा जालुकबरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। माजुली सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। यह चुनाव पूर्वोत्तर में भाजपा के इन दोनों बड़े चेहरों की अग्नि परीक्षा साबित होने वाला है। 

गौर करने वाली बात यह है कि पहली सूची में 11 मौजूदा विधायकों के नाम नहीं था। इनके स्थान पर नए चेहरों पर भरोसा जताया गया था। इस बीच भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने असम के तिनसुकिया में एक रैली को संबोधित करते हुए लोगों से अपील की कि एक और पांच साल दे दीजिए असम के लिए घुसपैठ भूतकाल बन जाएगी। हमनें ऐसी सरकार चलाई है कि विपक्ष भी हम पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.