Move to Jagran APP

आइए जानें, भारतीय सेना में अफसर बनने के लिए कैसे करें तैयारी

सीडीएस एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को यह ध्यान रखना होगा कि समय के साथ इस परीक्षा का कॉम्पिटिशन लेवल लगातार बढ़ता जा रहा है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 01:41 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 01:55 PM (IST)
आइए जानें, भारतीय सेना में अफसर बनने के लिए कैसे करें तैयारी
आइए जानें, भारतीय सेना में अफसर बनने के लिए कैसे करें तैयारी

[सतेंद्र कुमार]। ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए यह संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा आयोजित की जाती है। यूपीएससी द्वारा आगामी 18 नवंबर को यह सम्मिलित परीक्षा होनी है। आइए जानें, इसकी बेहतर तैयारी के उपाय...

loksabha election banner

सीडीएस एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को यह ध्यान रखना होगा कि समय के साथ इस परीक्षा का कॉम्पिटिशन लेवल लगातार बढ़ता जा रहा है। इसमें शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की संख्या हर साल तेजी से बढ़ रही है। परीक्षा का स्तर भी पहले से कठिन हुआ है, जिससे अच्छी तैयारी करने के बावजूद बहुत से कैंडिडेट आगे नहीं बढ़ पाते, क्योंकि किसी दूसरे उम्मीदवार ने उनसे बेहतर परफॉर्म किया होता है। इस कड़ी स्पर्धा के कारण एसएसबी स्टेज तक पहुंचने वाले उम्मीदवारों की संख्या महज एक तिहाई होती है। जाहिर है इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए विधिवत रणनीति बनाकर पढ़ाई करने की जरूरत है।

सिलेबस करें रिवाइज
परीक्षा में पहली बार शामिल होने वाले उम्मीदवार अक्सर सिलेबस को ध्यान से नहीं पढ़ते और उन टॉपिक्स में अपना समय खराब कर देते हैं, जो ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होते, जबकि तैयारी सिर्फ सिलेबस के हिसाब से ही करनी चाहिए। सिलेबस में दिए गए हर टॉपिक को एक-एक करके तैयार करें। जब एक बार पूरे सिलेबस की तैयारी हो जाए, तो उसे रिवाइज करें। रिवीजन के दौरान आपको वे टॉपिक्स ज्यादा अच्छी तरह से समझ में आएंगे, जिनमें पहले आपको कोई संशय था। यहां सिलेबस की तैयारी करने का मतलब उन टॉपिक्स को पढ़ने से है, जिनकी पढ़ाई आपने अब तक की है। जो टॉपिक्स आपने छोड़े हैं, उन पर अब ज्यादा फोकस न करते हुए बस एक बार ऊपरी तौर पर पढ़ लें।

आत्मविश्वास के साथ
यह देखने में आया है कि परीक्षा में तकरीबन 30 प्रतिशत उम्मीदवार सिर्फ इसलिए सफल नहीं हो पाते, क्योंकि उनमें आत्मविश्वास की कमी होती है। अच्छी तैयारी के बावजूद घबराहट में वे प्रश्नों को हल करने में या तो गलती कर बैठते हैं या हड़बड़ी में प्रश्नों को समझ ही नहीं पाते। ऐसे में परीक्षा से जुड़े टॉपिक्स को जितना अधिक पढेंगे और उनके प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करेंगे, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

प्रश्नों का ब्रेकअप

इंग्लिश: इस परीक्षा में इंग्लिश से 100 अंकों के 120 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें ऑर्डरिंग ऑफ सेंटेंसेज से करीब 15 प्रश्न, सेंटेंस इंप्रूवमेंट से करीब 25 प्रश्न तथा ऑर्डरिंग ऑफ वर्ड इन सेंटेंस, सलेक्टिंग वर्ड, कॉम्प्रिहेंशन तथा स्पॉटिंग एरर से क्रमश: 20-20 प्रश्न पूछे जाते हैं। बीते वर्षों में वर्ड पॉवर से भी कुछ प्रश्न कभी-कभी पूछे लिए जाते हैं। इन सभी टॉपिक्स को अच्छे से तैयार करने के लिए किसी टेक्स्ट बुक की मदद लें और अधिक से अधिक इनकी प्रैक्टिस करें। रोजाना अंग्रेजी का कोई एक राष्ट्रीय अखबार जरूर पढ़ें और उसमें दिए गए नए-नए शब्दों को नोट भी करते रहें।

जनरल नॉलेज: इस पेपर में 100 अंकों के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। यदि साइंस के स्टूडेंट हैं, तो आपको साइंस और टेक्नोलॉजी के प्रश्नों को तैयार करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इसी तरह, अगर आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट हैं, तो हिस्ट्री, पॉलिटी, ज्योग्राफी और इकोनॉमिक्स के प्रश्नों को अच्छी तरह तैयार कर लें। इस पेपर में साइंस एवं टेक्नोलॉजी से 35 प्रश्न, पॉलिटी से 25 प्रश्न, हिस्ट्री से 10 प्रश्न तथा करेंट अफेयर्स से करीब 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। करेंट अफेयर के प्रश्नों की तैयारी के लिए किसी अच्छी बुक/मैगजीन की मदद ले सकते हैं।

एलिमेंट्री मैथ: यदि आप आइएमए (इंडियन मिलिट्री एकेडमी) की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, क्योंकि मैथ को स्ट्रॉन्ग बनाए बिना आइएमए में एंट्री पाना मुश्किल है। इसलिए आप इस विषय को कुछ इस तरह तैयार करें, ताकि इसमें कम से कम 30 प्रतिशत अंक ला सकें। इसे क्वालिफाई करने के लिए इतना अंक लाना जरूरी होता है। मैथ के अंतर्गत आमतौर पर अर्थमेटिक से लगभग 30 से 40 प्रश्न, अल्जेब्रा से 10 से 15 प्रश्न, ट्रिग्नामेट्री से 10 से 15 प्रश्न, ज्योमेट्री तथा मेंसुरेशन से 20 से 25 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि 10वीं लेवल तक के होते हैं। इनकी अच्छी तैयारी के लिए आप मार्केट से कोई भी एक प्रामाणिक टेक्स्ट बुक लें और उससे चैप्टरवाइज प्रैक्टिस करें। फिर उसी टॉपिक्स का टेस्ट दें। अगर 60 प्रतिशत तक आपके अंक आ रहे हैं, तो समझें कि आपकी तैयारी अच्छी चल रही है। यूट्यूब पर क्लास का वीडियो देखकर नए-नए ट्रिक्स भी सीख सकते हैं।

इंडियन नेवी

इंडियन नेवी की ओर से शॉर्ट सर्विस कमीशन के एग्जीक्यूटिव ब्रांच (लॉजिस्टिक्स एवं लॉ कैडर/आइटी) में अफसर पदों पर भर्ती के लिए अविवाहित पुरुष और महिला कैंडिडेट्स से आवेदन मांगा गया है। इच्छुक कैंडिडेट 5 अक्टूबर, 2018 तक अप्लाई कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता:

1. एसएससी (लॉजिस्टिक्स) के लिए-किसी भी डिसिप्लिन में प्रथम श्रेणी में बीई/बीटेक/एमबीए हों या फिर फाइनेंस/लॉजिस्टिक्स/सप्लाई चेन मैनेजमेंट/मैटीरियल मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा के साथ प्रथम श्रेणी में बीएससी/बीकॉम पास हों। प्रथम श्रेणी में बी-आर्किटेक्चर पास भी अप्लाई के पात्र हैं।

2. एसएससी एक्स(आइटी) के लिए- कंप्यूटर साइंस/ कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक/एमएससी/ एमटेक तथा बीएससी आइटी उत्तीर्ण हों।

3. एसएससी (लॉ) के लिए- लॉ में डिग्री होनी चाहिए।

शारीरिक मापदंड: पुरुष कैंडिडेट की न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी. तथा महिला की 152 सेमी. होनी चाहिए।

अंतिम तिथि: 5 अक्टूबर, www.joinindiannavy. gov.in

ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए यह संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा आयोजित की जाती है। यूपीएससी द्वारा आगामी 18 नवंबर को यह सम्मिलित परीक्षा होनी है। आइए जानें, इसकी बेहतर तैयारी के उपाय...

[तारा इंस्टीट्यूट, दिल्ली के डायरेक्टर]  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.