नई दिल्ली, जेएनएन। CBSE Board Exams 2019 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की 12वीं की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो रही हैं। शुरुआत में कौशल आधारित विषयों की परीक्षा होगी। शुक्रवार को जिन पांच विषयों की परीक्षा है, उनमें गार्मेट कंस्ट्रक्शन, ऑफिस प्रोसिजर और प्रैक्टिस, टेक्सटाइल कैमिकल प्रोसेसिंग विषय शामिल हैं। बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं दो मार्च से अंग्रेजी विषय के साथ शुरू होंगी। 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं तीन अप्रैल तक चलेंगी। बोर्ड ने कहा कि वह प्रयास कर रहा है कि इस वर्ष एक सप्ताह पहले परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए जाएं।

इस साल कुल 31,14,821 उम्मीदवारों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में रजिस्टर करवाया है जिसमें 28 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। इनमें 18 लाख लड़के और 12.9 लाख लड़कियां हैं। शेड्यूल के मुताबिक, कल शुरू होने वाला 12वीं बोर्ड एग्जाम 4 अप्रैल तक जारी रहेगा। सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में लगभग 13 लाख छात्र शामिल होंगे।

सीबीएसई द्वारा जारी बयान के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं पूरे भारत में 4,974 केंद्रों और विदेशों में 78 केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। बोर्ड के लिए, केंद्र अधीक्षक (सीएस), डिप्टी सीएस, पर्यवेक्षक, मुख्य नोडल पर्यवेक्षक, प्रमुख परीक्षक, मूल्यांकनकर्ता आदि की भूमिका में कुल 3 लाख अधिकारी परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जुटे रहेंगे। इसके अलावा, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं सीबीएसई से संबद्ध देश के 21,400 और विदेश में 225 स्कूलों के छात्रों के लिए आयोजित की जा रही हैं।

परीक्षा लिए इन 10 महत्वपूर्ण नियमों का पालन करें

1. सीबीएसई के एडमिट कार्ड पर लिखे एक-एक शब्द को अच्छी तरह से पढ़ लें और वहां दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें। सुनिश्चित करें कि पेरेंट्स ने एडमिट कार्ड पर हस्ताक्षर किए हों।

2. बोर्ड परीक्षा के केंद्र के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें और अपने पहुंचने के साधन को भी जांच लें।

3. परीक्षा के दिन सुबह 9.45 बजे या उससे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए और सुबह 10 बजे या उससे पहले परीक्षा हॉल में बैठ जाना चाहिए। सीबीएसई के अनुसार, 10 बजे के बाद किसी भी छात्र को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

4. परीक्षार्थियों को परीक्षा के दिन अपने स्कूल यूनिफॉर्म पहननी चाहिए और अपना स्कूल आईडी जरूर ले जाना चाहिए।

5. पारदर्शी पाउच में स्टेशनरी ले जाने की अनुमति है तो इसकी पहले ही व्यवस्था कर लें।

6. बोर्ड परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय की जाने वाली चेकिंग में सहयोग करें।

7. सेल फोन, पर्स, चिट या कागज के टुकड़े, पुराने प्रश्न पत्र या ऐसी कोई भी चीज नहीं ले जानी चाहिए।

8. परीक्षा हॉल में दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें और परीक्षा के दौरान अनुशासन सुनिश्चित करें।

9. प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ें और उसमें दिए निर्देशों का पालन करें।

10. उत्तर पुस्तिका पर दिए गए निर्देशों को अवश्य पढ़ें और जहां भी आवश्यक हो, सटीक और प्रासंगिक विवरण भरें।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस