Move to Jagran APP

रूट्स से करें दोस्ती

अनजान रास्तों पर भटकना हर किसी को परेशानी में डाल देता है। एक तो ड्राइव की थकान, ऊपर से बिना मतलब की दूरी बढ़ जाना... ऐसे में खुद पर खीझ होती है और मन खिन्न हो उठता है। उस पर जब कोई गलत रास्ते पर भटका दे, तब तो पारा

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2016 11:26 AM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 11:29 AM (IST)
रूट्स से करें दोस्ती

अनजान रास्तों पर भटकना हर किसी को परेशानी में डाल देता है। एक तो ड्राइव की थकान, ऊपर से बिना मतलब की दूरी बढ़ जाना... ऐसे में खुद पर खीझ होती है और मन खिन्न हो उठता है। उस पर जब कोई गलत रास्ते पर भटका दे, तब तो पारा सातवें आसमान पर चढ़ जाता है। टेक्नोलॉजी के इस जमाने में क्या जरूरत है दूसरों से मदद मांगने की? रखें खुद पर भरोसा और ड्राइव करें संभलकर।

loksabha election banner

रास्तों की सही जानकारी न होने से अकसर ही पर्यटक भटक जाते हैं। इस वजह से जरा-सा दूरी की यात्रा भी बहुत लंबे समय में तय हो पाती है। भटक जाने पर हम राहगीरों से रास्ता पूछ लेते हैं, पर जरूरी नहीं है कि हर कोई सही ही बताए। हम आपको दे रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप बिना किसी असमंजस में पड़े उसी रास्ते पर चलें जिस पर चलकर हर कोई मंजिल पा लेता है। जानते हैं कि लॉन्ग ड्राइव के दौरान कैसे लें सही $फैसला -

नियमित रास्ते से न हटें

जब आप हमेशा कहीं एक ही रास्ते से गए हों तो ऐसे में कभी किसी की बात मानकर दूसरा रास्ता न पकड़ें। सीधे रास्ते पर अगर देर भी होती है तो कुछ समय बाद सब सही हो जाता है और उसका पता नहीं चलता। लेकिन जब आप यह सवाल किसी से कर देते हो कि भई कोई और रास्ता है फलां जगह पहुंचने का तो इस सवाल पर मिलने वाला जवाब अकसर भारी पड़ जाता है। रास्ता वही सही होता है जिसका नियमित तौर पर लोग कहीं पहुंचने के लिए इस्तेमाल करते हैं और आपको भी उसके बारे में मालूम हो।

धैर्य का न छोड़ें साथ

ड्राइविंग के व$क्त हमेशा धैर्य बनाए रखें, कभी किसी चीज को लेकर उतावले न हों और न ही किसी से उलझें। सि$र्फ अपनी बात को सही मानकर मंजिल की ओर बढ़ते रहें। किसी को पता नहीं होता कि वह कितनी देर में अपनी मंजिल पूरी कर लेगा। इसलिए अपनी गाड़ी में खाने का सामान और पानी की बोतलें जरूर रखें।

रॉन्ग साइड से न निकालें गाड़ी

ड्राइविंग के व$क्त अकसर देखने को मिलता है कि जैसे ही किसी वजह से कोई लेन बाधित होती है, लोग तुरंत लाइट या पार्किंग इंडीकेटर जलाकर अपनी गाड़ी रॉन्ग लेन से निकालने लगते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इस बात की पूरी गारंटी हो जाती है कि थोड़ी देर में दोनों लेन बुरी तरह से चोक हो जाएंगी जिससे न तो आप निकल पाएंगे और न ही दूसरे। इसलिए हमेशा अपनी लेन में खड़े होकर जाम खुलने का इंतजार करें। सि$र्फ आप ही नहीं, आपके पीछे व आगे खड़े वाहनों को भी निकलने की टेंशन होती है। अगर आपने कोई गलती की तो हर कोई आपकी नकल करने लगेगा। जब भी आप कहीं निकलें तो इस ट्रैफिक रूल का पालन जरूर करें।

पहले ही कर लें सही रिसर्च

कहीं जाने की प्लैनिंग कर रहे हों और ड्राइव खुद करना हो तो पहले से ही रास्तों के बारे में सारे शोध कर लें। इतनी जानकारी आपके पास होनी चाहिए जिससे कि किसी पर भी निर्भर होने की जरूरत न पड़े। गूगल पर दिखाए गए सबसे पहले रूट को ही फॉलो करें। रीरूट न करें क्योंकि गूगल वही रास्ता सबसे पहले सुझाता है जिसका प्रयोग आमतौर पर लोग किसी जगह तक पहुंचने के लिए करते हैं।

अमित द्विवेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.