Move to Jagran APP

Windows 10...

माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 10 अभी तक 12 करोड़ से ज्य़ादा सिस्टम्स में डाउनलोड किया जा चुका है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ ऐसे सीक्रेट फीचर्स हैं जो कंप्यूटर पर आपके काम को ईज़ी और फास्ट बनाते हैं। जानते हैं कि विंडोज़ 10 की सेटिंग्स चेंज कर कैसे

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2015 12:34 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2015 12:39 PM (IST)
Windows 10...

माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 10 अभी तक 12 करोड़ से ज्य़ादा सिस्टम्स में डाउनलोड किया जा चुका है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ ऐसे सीक्रेट फीचर्स हैं जो कंप्यूटर पर आपके काम को ईज़ी और फास्ट बनाते हैं। जानते हैं कि विंडोज़ 10 की सेटिंग्स चेंज कर कैसे बना सकते हैं अपना काम आसान।

loksabha election banner

Video record the screen

कंप्यूटर पर गेम खेलते टाइम यूज़र अगर उसे रिकॉर्ड करना चाहे तो स्क्रीनशॉट की तरह उसका वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप चाहें तो मेल सेंड करते टाइम उसका वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए कीबोर्ड पर windows key+G प्रेस करें। इसके बाद गेम बार खोलने के बारे में पूछा जाएगा। यहां 'यसÓ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इस वीडियो को xbox एप में विडियो के फोल्डर में देख सकते हैं।

Pin the favorite site

अपनी फेवरिट एप को राइट क्लिक करने के बाद 'पिन टू स्टार्टÓ के ऑप्शन पर क्लिक करें। वह एप स्टार्ट मेन्यू में शामिल हो जाएगी। ब्राउज़र में सेटिंग्स चेंज कर अपनी फेवरिट वेबसाइट्स भी पिन की जा सकती हैं।

Microsoft Edge- माइक्रोसॉफ्ट के एज ब्राउज़र में उस वेब पेज पर जाएं, जिसे स्टार्ट मेन्यू में पिन करना चाहते हैं। वहां ऊपर दिए गए तीन डॉट के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसी के नीचे 'पिन टू स्टार्टÓ का ऑप्शन है।

Google Chrome- इस पर फेवरिट वेब पेज ओपन करने के बाद ब्राउज़र की सेटिंग में जाएं। 'मोर टूल्सÓ और फिर 'ऐड टू टास्कबारÓ के ऑप्शन पर क्लिक करें। वेब पेज नीचे दिए गए टास्कबार में पिन हो जाएगा। जैसे ही 'रीसेंटली ऐडेड प्रोग्रामÓ में इस वेब पेज को डबल क्लिक करेंगे तो 'पिन टू स्टार्टÓ का ऑप्शन डिस्प्ले होगा। उस पर क्लिक करने के बाद वेब पेज स्टार्ट मेन्यू में ऐड हो जाएगा।

Search Google on Cortana

विंडोज़ 10 के कोरटाना फीचर से आप कंप्यूटर पर वोकली भी सर्च करने की डिमांड कर सकते हैं। बिंग माइक्रोसॉफ्ट का सर्च इंजन है, इसलिए कोरटाना को वॉयस कमांड देने पर यह बिंग सर्च इंजन के ही रिज़ल्ट शो करता है। अगर आप कोरटाना में गूगल सर्च का रिज़ल्ट चाहते हैं तो वह भी पॉसिबल है। ऐसा करना है तो मोजि़ला फायरफॉक्स को अपना डिफॉल्ट वेब ब्राउज़र सेट करें। इसके लिए स्टार्ट मेन्यू में सेटिंग्स के ऑप्शन पर जाएं। वहां 'सिस्टमÓ और फिर 'डिफॉल्ट एपÓ पर क्लिक कर सेलेक्ट करें। यहां वेब ब्राउज़र में मोजि़ला फायरफॉक्स को अपना डिफॉल्ट ब्राउज़र सेलेक्ट कर लें। इसके बाद कोरटाना में वॉयस कमांड देने पर यह मोजि़ला के सर्च रिज़ल्ट डिस्प्ले करेगा। अगर मोजि़ला में गूगल सर्च न दिखा रहा हो तो ब्राउज़र की सेटिंग में सर्च के ऑप्शन पर 'गूगलÓ सिलेक्ट कर दें। इसेक बाद कोरटाना को वॉयस कमांड देने पर यह गूगल का सर्च रिज़ल्ट शो करेगा।

Shortcuts

1. Press ‘Windows key + tab’ for the task bar.

2. Press ‘Windows key + S’ to know about weather, sports and news.

3. Press ‘Windows key + control + left cursor key’ for virtual

desktop.

4. Press ‘Windows key + control + C’ to directly give voice

command in Cortana.

दीपाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.