Move to Jagran APP

हमेशा सिक्योर रहेंगे अकाउंट्स

कभी-कभी ज़रूरी काम से किसी और के सिस्टम या फोन में आईडी लॉग इन करने के बाद हम लॉग आउट करना भूल जाते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 08 Jul 2016 01:21 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jul 2016 02:47 PM (IST)

यूं तो टेक सैवी यंगस्टर्स बेहद सजगता से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं, फिर भी कभी-कभी जल्दबाज़ी में या नेटवर्क प्रॉब्लम होने पर उनका अकाउंट इंटरनेट कैफे, ऑफिस या कहीं और लॉग्ड इन रह जाता है। ऐसे हालात में भी अब परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप कहीं से भी अपने जीमेल और फेसबुक अकाउंट्स को लॉग आउट कर सकते हैं। जानते हैं उनके बारे में।

loksabha election banner

Try It Out
फेसबुक अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद राइट साइड में ऊपर दिए गए मेन्यू पर 'सेटिंग्स' में क्लिक करें। नए डिस्प्ले में लेफ्ट साइड पर 'सिक्योरिटी' का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करने पर डिस्प्ले के बीच में कई ऑप्शंस आ जाएंगे। नीचे की तरफ When You're Logged In लिखा दिखेगा। उसे सिलेक्ट कर चेक किया जा सकता है कि फेसबुक अकाउंट कहां-कहां लॉग्ड-इन है। किसी भी अनजान डिवाइस पर लॉग-इन का संदेह होने पर उसके सामने दिए गए 'एडिट' के ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपका अकाउंट उस डिवाइस से अपने आप ही लॉग-आउट हो जाएगा।

Use The Extention

अगर आप अकसर ही दोस्तों के सिस्टम, फोन पर या साइबर कैफे में अकाउंट लॉग-इन कर भूल जाते हैं तो क्रोम एक्स्टेंशन Facebook Auto Log Out का इस्तेमाल ज़रूर करें। इस पर यूज़र को फेसबुक अकाउंट लॉग-आउट करने का टाइम सेट करना पड़ता है। इसके बाद यह तय समय के बाद खुद ही लॉग-आउट हो जाएगा। यह ध्यान रखें कि एक्स्टेंशन मोजि़ला फायरफॉक्स पर नहीं चलता।

Secure Gmail account Too
फेसबुक की तरह ही जीमेल अकाउंट को भी कहीं से भी लॉग आउट किया जा सकता है। जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद सबसे नीचे जाएं। राइट साइड पर 'डिटेल' लिखा मिलेगा। उस पर क्लिक कर चेक किया जा सकता है कि आपका जीमेल अकाउंट कहां-कहां से लॉग-इन किया गया है। इसमें आईपी एड्रेस की जानकारी भी मिलती है। 'साइनआउट फ्रॉम ऑल डिवाइसेज़' पर क्लिक करके जीमेल अकाउंट को सभी डिवाइसेज़ से लॉग-आउट किया जा सकता है।
कुछ यूज़र्स अपने सिस्टम में 'ऑल्वेज़ रिमेंबर पासवर्ड' का ऑप्शन सिलेक्ट करके रखते हैं। कई बार उसी सिस्टम को यूज़ करने वाले दूसरे यूज़र्स उस ऑप्शन को हटाना भूल जाते हैं। ऐसे में अकाउंट लॉग-आउट करने के बाद भी आईडी एंटर करने भर से पासवर्ड ऑटोमैटिकली आ जाता है। इस स्थिति में भी ऊपर दिए गए विकल्पों की मदद से लॉग्ड-इन अकाउंट्स को दूर बैठ कर भी लॉग-आउट किया जा सकता है।
डीडी डेस्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.