Move to Jagran APP

प्रयोगों से बढ़ें आगे

दोस्तों के साथ अपनी फेवरिट हैंगआउट प्लेस पर चाय की चुस्कियां लेते व$क्त हर किसी के पास यू.एस. एम्बसी से कॉल नहीं आता है... डीयू की इंग्लिश ऑनर्स की स्टूडेंट महामेधा नागर का यू.एस. एम्बसी ने एक एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए सलेक्शन किया था उनके कौशल के दम पर। महामेधा

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2015 01:00 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2015 01:07 PM (IST)
प्रयोगों से बढ़ें आगे

दोस्तों के साथ अपनी फेवरिट हैंगआउट प्लेस पर चाय की चुस्कियां लेते व$क्त हर किसी के पास यू.एस. एम्बसी से कॉल नहीं आता है... डीयू की इंग्लिश ऑनर्स की स्टूडेंट महामेधा नागर का यू.एस. एम्बसी ने एक एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए सलेक्शन किया था उनके कौशल के दम पर। महामेधा से एक ख़्ाास मुलाकात...।

loksabha election banner

यू.एस. कैसे पहुंचीं?

मेरे पास यू.एस. एम्बसी से कॉल आया। मुझे बताया गया कि मेरा सलेक्शन एक एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए किया गया है। मैंने प्रैंक कॉल समझ कर कॉल कट कर दी। जब यू.एस. से एक सीनियर रिप्रेज़ेंटेटिव का कॉल आया, तब मुझे विश्वास हुआ कि वा$कई में ऐसा कुछ हुआ है। एक इंटरव्यू और टेस्ट के बाद मेरा सलेक्शन हुआ और पहुंच गई वहां।

उन्होंने आपको ढूंढा कैसे?

मैं एक नेता के ख़्िाला$फ प्रोटेस्ट कर रही थी। अगले दिन 18 नैशनल न्यूज़पेपर्स में मेरी $फोटो पब्लिश हुई थी। बस वहीं से एम्बसी ने मुझे ढूंढ निकाला।

प्रोग्राम में क्या था?

एक्सचेंज प्रोग्राम में लगभग 80 देशों के स्टूडेंट्स थे। मैंने यूथ वुमन लीडर के तौर पर इंडिया को रिप्रेज़ेंट किया था। अपनी कंट्री के वुमन बेस्ड इशूज़ और लीडरशिप के तौर-तरी$कों पर डिस्कशन करना था।

पेरेंट्स ने क्या कहा?

मेरी फेमिली के लिए यह बहुत बड़ा अचीवमेंट था। उन्हें इस बात की टेंशन ज़रूर हुई थी कि मैं वहां अकेले सब कुछ कैसे मैनेज करूंगी.. पर सब ख़्ाुश थे।

क्या सीखा वहां?

वहां का स्टडी पैटर्न यहां से बिलकुल अलग है। वहां ओपन डिस्कशंस होते हैं और फिर प्रोजेक्ट्स दिए जाते हैं। ख़्ाुद को जानने, समझने और परखनेे का भरपूर मौका भी दिया जाता है।

यूथ के लिए मेसेज?

कभी भी एक्सपेरिमेंट करने से मत घबराइए। हमेशा कुछ नया करते रहिए। किसी न किसी काम में इन्वॉल्व रहिए, कभी ख़्ााली मत बैठिए।

दीपाली पोरवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.