Move to Jagran APP

कार बीमा बरतें सावधानी

दिल्ली के आलोक ने तीन साल पहले एक गाड़ी खरीदी। उन्हें कार के बीमे के बारे में अधिक ज्ञान नहीं था इसलिए उन्हें उस समय भारी नुकसान हुआ जब उनकी गाड़ी चोरी हो गई। ऐसी घटनाओं को ध्यान में रखते हुए डीडी यहां कार बीमा के बारे में जानकारी दे रही है। इससे न सिर्फ आप गाड़ी को सुरक्षित कर सकते हैं, बल्कि अच्छी कीमत पर कार पॉि

By Edited By: Published: Mon, 06 Oct 2014 11:17 AM (IST)Updated: Mon, 06 Oct 2014 11:36 AM (IST)

दिल्ली के आलोक ने तीन साल पहले एक गाड़ी खरीदी। उन्हें कार के बीमे के बारे में अधिक ज्ञान नहीं था इसलिए उन्हें उस समय भारी नुकसान हुआ जब उनकी गाड़ी चोरी हो गई। ऐसी घटनाओं को ध्यान में रखते हुए डीडी यहां कार बीमा के बारे में जानकारी दे रही है। इससे न सिर्फ आप गाड़ी को सुरक्षित कर सकते हैं, बल्कि अच्छी कीमत पर कार पॉलिसी भी ले सकते हैं।

loksabha election banner

कार लोन लेने से पूर्व बेहतर होगा कि अपना होमवर्क कर लें। ऐसा करके न सिर्फ आप अपना पैसा बचा पाएंगे बल्कि यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि जिस कंपनी से आप लोन ले रहे हैं, वह विश्वसनीय कंपनी है। यदि आप इंटरनेट की अच्छी जानकारी रखते हैं तो बहुत-सी ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो आपको इस काम में मदद कर सकती हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो दोस्तों की सलाह ले सकते हैं। उनसे उनके अनुभव साझा कर सकते हैं इससे आपको बीमा कंपनियों का अनुमान मिल जाएगा और आप अपने विवेक से फैसला ले पाएंगे। कार कंपनियों के डीलर्स के यहां इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध है तथा कंपनियों ने अपने ग्राहकों की सहूलियत के लिए कई बैंकों से अनुबंध भी किया हुआ है।

कितनी चाहिए कवरेज

जैसे ही आपको कार इंश्योरेंस का कोट मिल जाए तब यह निर्धारित कर लें कि आपको कितनी कवरेज की जरूरत है। हर राज्य में एक न्यूनतम राशि की कवरेज का प्रावधान है और आपको सही मायने में उससे अधिक की कवरेज की जरूरत होती है। इसीलिए आप ये निर्धारित करें कि कितने राशि का बीमा आपके लिए सही रहेगा। कार इंश्योरेंस के बारे में समझ भरी जानकारी बहुत ही जरूरी है। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी कार की कीमत बहुत अधिक नहीं है तो आपको महंगे इंश्योरेंस कवर की आवश्यकता भी नहीं है। लेकिन यदि आपकी कार एकदम नई व महंगी है तो आपको इसके लिए अधिक कवरेज की जरूरत है। यदि आपने अच्छा कवरेज ले रखा है तो इससे आपको दुर्घटना के दौरान अधिक आर्थिक क्षति नहीं होगी। याद रहे कि इंश्योरेंस न सिर्फ आपके वाहन को सुरक्षित करता है, बल्कि दुर्घटना के कारण हुई संपत्ति के नुकसान की भरपाई भी करता है।

कोट को करें कंपेयर

कंपनियों से इंश्योरेंस कोट लेने के बाद एक-दूसरे से तुलना करके देख लें और जो सबसे अधिक फायदेमंद व सस्ता हो वह इंश्योरेंस कवर अपने वाहन के लिए खरीदें। इस दौरान यह याद रहे कि आप सही कीमत पर एक उपयोगी व लाभदायक कवरेज खरीद रहे हैं। सिर्फ इसके प्रीमियम पर ही ध्यान न दें, बल्कि पॉलिसी से मिलने वाले लाभों को भी समझ लें।

पॉलिसी के नियम व शर्तो को भली-भांति पढें और यह सुनिश्चित कर लें कि आप एक फायदे का सौदा कर रहे हैं।

छूट लेने का करें प्रयास

आप कार इंश्योरेंस में भी ठीक उसी तरह ही मोल-तोल कर सकते हैं जैसे जीवन बीमा करवाते समय एजेंट से कमीशन की रकम पर करते हैं। सभी कंपनियों के कोट की तुलना करने के बाद आप कंपनी से छूट देने के लिए कह सकते हैं। और जो कंपनी आपको सबसे अधिक छूट सही इंश्योरेंस पॉलिसी पर दे उसकी पॉलिसी ले लें। सबसे खास बात इंश्योरेंस करवाने से पहले अपने एजेंट से यह जरूर पूछ लें कि आप छूट का लाभ लेने के दायरे में आते हैं या नहीं।

(अमित द्विवेदी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.