Move to Jagran APP

यू-ट्यूब से हो गई बल्ले-बल्ले

यू-ट्यूब स्टार बने युवाओं के इसी पैशन को जाना है यशा माथुर ने ...

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2016 12:44 PM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2016 12:48 PM (IST)

आज के युवा डिजिटल क्रिएटर हैं। अपनी क्रिएटिविटी और कंटेंट को ऑनलाइन डालकर ढेरों प्रशंसा बटोरते हैं। चाहे कॉमेडी हो या ब्यूटी, म्यूजि़क हो या रेसिपी, वे अपनी हॉबी और टैलेंट को अपना प्रोफेशन बना लेने की हिम्मत रखते हैं। उनके पास यू-ट्यूब जैसी सोशल साइट जो है। अपने कौशल का बनाते हैं विडियो और कर देते हैं अपलोड। जब आते हैं ढेरों लाइक्स और बनने लगती है अलग पहचान तो उन्हें लगता है जैसे सपनों को मिल गई है ऊंची उड़ान। यू-ट्यूब स्टार बने युवाओं के इसी पैशन को जाना है यशा माथुर ने ...

loksabha election banner

सोशल मीडिया युवाओं के लिए सिर्फ मौज-मस्ती करने या आपस में जुड़े रहने का माध्यम ही नहीं है। अब वे इसके द्वारा नौकरी, प्रशंसा पाने और कमाई करने में भी सफल हो रहे हैं। भारत के युवाओं के बीच फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम जैसी साइट्स काफी लोकप्रिय हैं। यू-ट्यूब से तो उन्होंने दुनिया भर में अपने दर्शक बटोरे हैं।
तैयारी बॉलीवुड में दस्तक की
मात्र इक्कीस साल की शर्ली सेतिया इंडो-कीवी सिंगर हैं। न्यूज़ीलैंड में रहती हैं लेकिन उनके संगीत के दीवाने भारत में भी कम नहीं। पार्ट टाइम रेडियो जॉकी शर्ली सेतिया बॉलीवुड सिंगर बनना चाहती थीं लेकिन वहां तक उनकी अप्रोच नहीं थी। उन्होंने बॉलीवुड गाने गाकर रिकॉर्ड किए और विडियोज़ यू-टयूब पर डालने शुरू कर दिए। देखते ही देखते उनके गाने पसंद करने वालों की संख्या दो लाख के करीब हो गई और उनके विडियो को 14 मिलियन बार देखा गया। अब वे बॉलीवुड में दस्तक देने के लिए तैयार हैं।
कोर्स नहीं किया पर ब्लॉग मशहूर
'जब कोई मुझसे पूछता है कि बाजीराव मस्तानी में दीपिका पादुकोण ने जैसा मेकअप किया था, वैसा हम भी करना चाहते हैं तो मैं उनको मेकअप के टिप्स देती हूं। उनके लिए वैसा लुक और मेकअप कर पाना आसान बनाती हूं।' कहती हैं ब्यूटी ब्लॉगर कौशल। कौशल यूके में रहती हैं, उन्होंने ब्यूटी का कोई कोर्स नहीं किया लेकिन वे दुनिया भर में देखी और पसंद की जाने वाली ब्यूटी ब्लॉगर हैं। एक मिलियन से ज़्यादा लोग उनके यू-ट्यूब चैनल को देखते हैं और उनसे ब्यूटी के बारे में प्रश्न भी करते हैं।
सॉफ्टवेयर से कॉमेडी
इंगलिश कॉमेडी में कन्नन गिल और बिस्वा कल्याण रथ ने लाखों की संख्या में फैन्स बना लिए हैं। कन्नन गिल राइटर, संगीत के जानकार और स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं। वे पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे। नौकरी कर रहे थे और एक दिन जब बंगलुरु में उन्होंने 'पंच लाइन बैंगलोर कंपिटीशन' जीत लिया तो इंगलिश कॉमेडी के अपने पैशन को आगे बढ़ाने की धुन सवार हो गई। बिस्वा भी आईआईटी प्रोडक्ट हैं। कन्नन और बिस्वा फिल्मों का मज़ाकिया अंदाज़ में रिव्यू करते हैं और अपने कंटेंट को डिजिटल दुनिया को सौंप देते हैं। आज उनके यू-ट्यूब चैनल के करीब 2 लाख प्रशंसक हैं।

रास आ गई स्टैंड-अप कॉमेडी
मैं सॉफ्टवेयर के प्रोफेशन के साथ-साथ हॉबी समझ कर कॉमेडी करता था। जब कॉमेडी ने मेरे सॉफ्टवेयर में इंटरफेयर करना शुरू कर दिया तो मुझे लगा कि स्टैंड-अप कॉमेडी में मुझे ज़्यादा मज़ा आता है और मैं इसे अपना प्रोफेशन बना सकता हूं। मैंने जॉब छोड़ी और मेहनत की। कंटेंट लिखे और अपने विडियोज़ ऑनलाइन डाले। धीरे-धीरे फैंस बढऩे लगे और मैं लाइव शोज़ करने लगा जिससे इनकम भी होने लगी। प्लेटफॉर्म मिला, एक्सपोज़र मिला और इतने लोगों को अपना कंटेंट दिखाने का मौका मिला जो अधिक महत्वपूर्ण है।
कन्नन गिल, स्टैंड-अप कॉमेडियन

हममें ईगो नहीं है
हम 2010 से कॉमेडी कर रहे थे लेकिन हमने बहुत जल्दी रियलाइज़ किया कि कोई हमें स्पॉट देने वाला नहीं है। हमें खुद स्पॉट बनाना होगा। हमने सोचा कि क्यों न हम अपना कंटेंट डिजिटल वल्र्ड में डालें और अभी यहां हमें दो साल ही हुआ है लेकिन सब्सक्राइबर्स की संख्या 2 लाख तक पहुंच चुकी है। हमारा छह लोगों का ग्रुप है और हम सब दोस्त हैं इसलिए मस्ती करते-करते काम हो जाता है। हममें ईगो नहीं है। कंस्ट्रक्टिवली झगड़ते भी हैं।
वरुण ठाकुर, एसएनजी कॉमेडी

मॉम की लिपस्टिक
से लव हुआ
मैं पीआर की डिमांडिंग जॉब में थी। ऐसा करना चाहती थी कि मज़ा आए। स्कूल से आती तो मम्मी की ड्रेसिंग टेबल के सामने लिपस्टिक और मस्कारा यूज़ करती। बचपन से ही मेकअप से प्यार हो गया। ब्लॉग पर टिप्स डालने शुरू किए। ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यू-ट्यूब पर हूं। इस समय 1 मिलियन से ज़्यादा यू-ट्यूब सब्सक्राइबर्स हैं और इंस्टाग्राम पर करीब 4 लाख लोग फॉलो कर रहे हैं। इतना रिस्पॉन्स पाकर बेहद खुश हूं।
कौशल, ब्यूटी ब्लॉगर


बनें डिजिटल क्रिएटर

  • सोशल साइट्स का कंस्ट्रक्टिव प्रयोग करें।
  • पैशन का विडियो यू-ट्यूब पर डालें।
  • कोई ग्रुप अच्छा कर रहा है तो जानें कि ऐसा क्यों है? इससे इंप्रूवमेंट होगा।
  • ऑनलाइन दुनिया ओपन प्लेटफॉर्म है।
  • फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने टैलेंट के फोटोज़ शेयर कर सकते हैं।
  • लिंक्डइन पर प्रोफेशनल दायरा बढ़ाएं।
  • ट्विटर आपके टैलेंट का ट्रेलर पेश कर सकता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.