Move to Jagran APP

इमर्जेंसी ऑन रोड

सरकार द्वारा किए जा रहे अथक प्रयासों के बावज़ूद रोड एक्सीडेंट्स में कोई कमी नहीं आ रही है, बल्कि वे बढ़ते ही जा रहे हैं। जानें उनके कारणों और बचाव के तरीकों के बारे में।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2016 10:42 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2016 10:53 AM (IST)
इमर्जेंसी ऑन रोड

एक अच्छे ड्राइवर को हाईवे पर ड्राइव करते समय कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। अकसर हाईवे पर कार की स्पीड तेज़ होती है और ऐसे में कोई दुर्घटना होने पर मदद मिल पाना मुश्किल हो जाता है।

loksabha election banner
  • अपनी कार और सामने चल रही कार के बीच में डिस्टेंस मेनटेन करके रखें। कभी भी सामने चल रही गाड़ी से बिलुकल सटकर ड्राइव न करें।
  • वन वे हाईवे पर ओवरटेकिंग तभी करें जब सामने से कोई गाड़ी आपको नज़र न आ रही हो। इसमें कभी भी जल्दबाज़ी न करें।
  • अगर सामने चल रहे ट्रक का टायर फट जाए तो बिना देरी किए क्लच से पैर हटाकर ब्रेक को तेज़ी के साथ दबाएं और स्टीयरिंग पर ग्रिप जमाकर रखें।
  • कार ऐसी खरीदें जिसमें एंटी ब्रेकिंग सिस्टम लगा हो। ध्यान रखें कि ड्राइविंग के समय आपके साथ पैसेंजर्स भी अपनी बेल्ट बांधें रखें।
नील गाय बनतीं मुसीबत
पूरे देश में नील गाय सिर्फ किसानों के लिए ही मुसीबत नहीं बन रही हैं बल्कि हाईवे पर चल रहे वाहनों के लिए भी खतरा हैं। अन्य पशुओं की तुलना में नील गायें ज़्यादा खतरनाक हैं क्योंकि ये गायें हवा की रफ्तार से सड़क पार करती हैं जिसकी वजह से वाहन अपना नियंत्रण खो देते हैं और डिवाइडर से, सामने जा रहे वाहन से या फिर किसी पेड़ से टकरा जाते हैं। कई बार वाहन अनियंत्रित होकर पलट भी जाते हैं और इससे कई बार काफी नुकसान भी हो जाता है।
क्या करें?
हाईवे पर ड्राइव के दौरान थोड़ी सावधानी बरतकर इस मुश्किल से बचा जा सकता है। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप खुद को काफी हद तक सुरक्षित कर सकते हैं।
  • अगर गाड़ी के सामने अचानक कोई जानवर आ जाए तो विचलित न हों और गाड़ी की स्टीयरिंग को इधर-उधर घुमाने की कोशिश न करें। बस एक्सीलेरेटर से पैर हटाकर जितनी तेज़ी के साथ ब्रेक लगा सकते हैं लगाएं। हो सकता है कि वह जानवर आपकी गाड़ी से टकरा जाए और गाड़ी भी डैमेज हो जाए लेकिन अगर आप अपनी लाइन नहीं छोड़ेंगे और स्टीयरिंग पर काबू रखेंगे तो गाड़ी पलटेगी नहीं। इससे नुकसान बहुत कम होगा और आप सुरक्षित रहेंगे।
  • हाईवे पर ड्राइविंग के वक्त कभी भी फोन पर बात न करें। इससे माइंड डिस्टर्ब होता है।
  • हाईवे पर ड्राइविंग के दौरान दोनों हाथ हमेशा स्टीयरिंग पर रखें, ग्रिप बना रहेगा। अपनी सुरक्षा के लिए हाईवे पर ड्राइव करते समय सीट बेल्ट ज़रूर बांधें।
अमित द्विवेदी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.